क्या भगवान होते हैं या नहीं | kya bhagwan hote hai

1

 क्या भगवान होते हैं या नहीं | kya bhagwan hote hai

भगवान होते हैं या नहीं इसमें लोगों का दो तरह का मत है पहले वो लोग हैं जो कहते हैं कि भगवान होते हैं और दूसरे वो लोग हैं जो कहते हैं भगवान नहीं होते। हम आगे चर्चा करके जानेंगे कि भगवान होते हैं या नहीं।

kya-bhagwan-hote-hai

दोस्तों वैज्ञानिकों का माने तो इस दुनिया में ईश्वर या भगवान का किसी भी तरह का कोई अस्तित्व नहीं है एक बार बहुत बड़े वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग ने भी कहा था कि यह सिद्ध किया जा सकता है कि भगवान इस दुनिया में नहीं है इस सृष्टि को भगवान ने नहीं बनाया इसका निर्माण बिग बैंग के समय हुआ है यह कहना था महान वैज्ञानिक सर स्टीफन हॉकिंग का। और ऐसे और भी वैज्ञानिक हैं जो मानते हैं कि इस सृष्टि को भगवान ने नहीं बनाया।

kya-bhagwan-hote-hai

लेकिन यदि हम अपने धार्मिक ग्रंथों के अनुसार देखें तो हम पाएंगे कि हमारे धार्मिक ग्रंथों और वेद पुराण हमें में बतलाते हैं कि इस सृष्टि को भगवान ने बनाया है और भगवान का अस्तित्व है भगवान हमें देखते हैं आशीर्वाद देते हैं और हमारा ख्याल रखते हैं। ऐसा मानने वाले लोगों का कहना है कि ये सृष्टि इतनी बड़ी है कि अभी तक हम भगवान के पास पहुंच भी नहीं पाए हैं वैज्ञानिक भी मानते हैं कि अभी हमने पूरी सृष्टि का अध्ययन नहीं किया सिर्फ तर्क के आधार पर कहा जा सकता है कि भगवान नहीं है। ये ब्रह्मांड इतना बड़ा है दोस्तों की इसमें कुछ भी हो सकता है।


लेकिन दोस्तों यदि इस दुनिया में भगवान है, तो इस दुनिया में इतना पाप क्यों भरा है? क्यों किसी के साथ अत्याचार होता है तो भी भगवान उसे नहीं बचाते आखिर क्यों? शायद इस प्रश्न का उत्तर खोज पाना मुश्किल है!


आप क्या सोचते हैं इस बारे में कि इस दुनिया में भगवान है या नहीं मुझे कमेंट में जरूर बतलाइएगा हम इसके बारे में चर्चा करेंगे।


Post a Comment

1Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
  1. Mujhe bhi phle lgta tha k bhagwan hai par ab yakeen ho chuka h k bhagwan nhi h.
    Bhagwan hote to ye mahamari nhi hoti, bhagwan hote to mein Kisi apne ko nhi khoti 😥😥😥

    ReplyDelete
Post a Comment