अयोध्या में बनाए जा रहे राम मंदिर के क्या फायदे हैं और क्या नुकसान | Ayodhya ram mandir

0

अयोध्या में बनाए जा रहे राम मंदिर के क्या फायदे हैं और क्या नुकसान | Ayodhya ram mandir

दोस्तों अयोध्या में राम मंदिर बनाने की घोषणा कर दी गई है जिसकी शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा की जाएगी। इस ऐतिहासिक पल में हम सब उनके साथ हैं। लेकिन आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे राम मंदिर बनने से क्या फायदे और क्या नुकसान आम जनता को हो सकते हैं। क्या करोड़ों रुपए लगाकर बनाए जा रहे इस मंदिर से हमें फायदा होगा या नुकसान चलिए आगे जानते हैं।


अयोध्या में बनाए जा रहे राम मंदिर की प्रस्तावित फोटो-

दोस्तों आप देख सकते हैं नीचे दी हुई पिक्चरों में अयोध्या में बनाए जा रहे राम मंदिर की फोटो। यह एक प्रस्तावित फोटो का 3D मॉडल है अभी मंदिर बनने में समय लगेगा इसीलिए मंदिर बनाने से पहले इस मॉडल को तैयार किया गया है।

ayodhya-ram-mandir
राम मंदिर


अयोध्या में बनाए जा रहे श्री राम मंदिर से होने वाले फायदे-

दोस्तों अयोध्या में बनाए जा रहे राम मंदिर से सबसे बड़ा फायदा तो यह होगा कि अयोध्या नगरी एक पर्यटन स्थल बन जाएगी। यहां पर सारी दुनिया से लोग इस मंदिर को देखने आएंगे ऐसे में वहां रह रही जनता और आम लोगों को एक नया काम मिल जाएगा जिससे वहां की बेरोजगारी संबंधी समस्याएं दूर होंगी। राम मंदिर बन जाने से लोगों की आस्था श्री राम में और बढ़ जाएगी। बहुत दिनों से चला आ रहा बाबरी मस्जिद और राम मंदिर का झगड़ा समाप्त हो जाएगा। मंदिर निर्माण के समय बहुत से इंजीनियर कारीगरों और मजदूरों को एक नया काम मिल जाएगा। हिंदुओं में भगवान विष्णु को श्रेष्ठ भगवान माना जाता है और श्री राम भगवान विष्णु के ही अवतार हैं  उन पर पूरी रामायण लिखी गई है जो हिंदुओं का पवित्र ग्रंथ है। ऐसे में भारत में उनका एक भव्य मंदिर होना सभी हिंदुओं के लिए गर्व की बात है। बहुत दिनों से लोग अयोध्या में राम मंदिर बनने का इंतजार कर रहे हैं उनका इंतजार अब खत्म होगा।

ayodhya-ram-mandir
Ayodhya ram mandir


अयोध्या में बनाए जा रहे राम मंदिर के नुकसान-

अयोध्या में बन रहे राम मंदिर से कोई खास नुकसान तो नहीं है पर कुछ संप्रदाय और कुछ लोगों को मानना है कि करोड़ों रुपए मंदिर में लगाने से अच्छा है कि इसकी जगह स्कूल कॉलेज या हॉस्पिटल बनाया जाए। और मुस्लिम संप्रदाय का कहना है कि अयोध्या में पहले बाबरी मस्जिद थी ऐसे में संप्रदायक झगड़े होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। बस इससे ज्यादा इस मंदिर के बनने से कोई नुकसान नहीं है।


दोस्तों आपके क्या विचार हैं मंदिर बनाए जाने से हमें फायदा होगा या नुकसान मेरे साथ कमेंट में जरूर शेयर कीजिएगा।


Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)