बियर पीने के जबरदस्त फायदे | beer peene ke fayde

1

बियर पीने के फायदे | beer peene ke fayde

यदि आप ड्रिंक करते हैं तो आपने कभी ना कभी बीयर का सेवन जरूर किया होगा बीयर पीने में बहुत ही स्वादिष्ट और शरीर को ठंडक देने वाली होती है। एक बात का ध्यान रखें बीयर में लगभग 7% अल्कोहल होती है ज्यादा मात्रा में बीयर का सेवन करने से आपको बियर की लत भी लग सकती है इसीलिए हम कभी भी बियर पीने को सपोर्ट नहीं करेंगे। लेकिन बियर से होने वाले फायदों  और नुकसान के बारे में हम आपको जरूर बताएंगे।

बियर पीने के फायदे | beer peene ke fayde

बियर पीने से होने वाले फायदे

1. भूख को बढ़ाता

जिन लोगों को भूख कम लगती है या खाना खाने का मन नहीं करता उन लोगों के लिए बीयर का सेवन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है क्योंकि बीयर का सेवन भूख की मात्रा को बढ़ाता है।

2. पेशाब की समस्या

जिन लोगों को पेशाब और मूत्र मार्ग की समस्या होती है उन लोगों के लिए बीयर का सेवन काफी फायदेमंद है बियर पीने से हमारा मूत्रमार्ग साफ रहता है जिससे बाथरूम खुलकर लगती है और बार-बार पेशाब नहीं लगती।

3. बालों के लिए फायदेमंद

बियर में पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी मौजूद होता है विटामिन बी हमारे बालों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है बियर पीने से बालों के झड़ने की समस्या कम हो जाती है आप बीयर का सेवन करने के साथ-साथ बियर को बालों में लगा भी सकते हैं आप बीयर का इस्तेमाल शैंपू की तरह बाल धोने में कर सकते हैं।

बियर पीने के फायदे | beer peene ke fayde

4. त्वचा के लिए फायदेमंद

बीयर का सेवन त्वचा के लिए फायदेमंद होता है बियर में ऐसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारी त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के साथ-साथ त्वचा को चमकदार भी बनाते हैं।

5. खून की कमी में फायदेमंद

बियर में पर्याप्त मात्रा में आयरन मौजूद होता है जो हमारे शरीर में होने वाली खून की कमी को दूर करता है बियर पीने से शरीर में आयरन की पर्याप्त मात्रा आ जाती है जो खून की कमी को दूर करती है लेकिन ध्यान रहे बियर का प्रयोग सीमित मात्रा में ही करें।

बियर पीने के फायदे | beer peene ke fayde

6. कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में फायदेमंद

बीयर का सेवन हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को संतुलित रखता है कई शोधों से यह सामने आया है कि बियर पीने से शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है साथ ही साथ यह रक्त वाहिकाओं को सुधारने का कार्य भी करता है।

7. ब्लड प्रेशर कंट्रोल

यदि बीयर का सेवन सीमित मात्रा में किया जाए तो शरीर का ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है उनके लिए बीयर का सेवन फायदेमंद माना जाता है।

8. पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी

बियर में पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी होता है जो हमारे शरीर में होने वाले विटामिन बी की कमी को दूर करता है।

9. हड्डियों के लिए फायदेमंद

बियर के साथ ऐसे बहुत से शोध हुए हैं जिनमें यह पता लगाया गया है कि बीयर हमारी हड्डियों के लिए फायदेमंद है बियर से हमारी हड्डियां मजबूत होती हैं और उनकी ग्रोथ भी बढ़ती है।

बियर पीने के फायदे | beer peene ke fayde

10. दिल के लिए फायदेमंद

बीयर का सेवन हमारे दिल को सुचारू रूप से कार्य करने में मदद करता है बियर पीने से हमारा हृदय स्वस्थ रहता है और सही तरह से काम करता है।

11. दिमाग के लिए फायदेमंद

बीयर का सेवन हमारे दिमाग के लिए काफी फायदेमंद होता है बियर पीने से हमारे दिमाग को शांति मिलती है और स्ट्रेस और तनाव दूर होता है।

12. पथरी में फायदेमंद

यदि आपको किडनी स्टोन की समस्या है तो बीयर का सेवन आपके लिए काफी फायदेमंद होता है बीयर का सेवन किडनी में बनने वाली पथरी को तोड़ता है और पेशाब के साथ बाहर निकाल देता है।

13. मानसिक रोगों के लिए फायदेमंद

बहुत से ऐसे मानसिक रोग हैं जिनमें बीयर का सेवन फायदेमंद माना जाता है बियर पीने से अल्जाइमर जैसी समस्या भी दूर होती है बियर पीने से डिमेंशिया का खतरा भी कम होता है।

14. बियर पीने से होने वाले नुकसान

बियर में अल्कोहल की मात्रा पाई जाती है जो लोग ज्यादा बीयर का सेवन करते हैं धीरे-धीरे उन्हें बियर की लत लग जाती है लत लगने के कारण उनके शरीर में कई प्रकार की समस्याएं आ सकती हैं जैसे सिर दर्द, बदन दर्द, लीवर सिरोसिस, किडनी फेल आदि समस्याएं ज्यादा मात्रा में बियर पीने से आती हैं इसीलिए ध्यान रहे हमेशा बीयर का सेवन सीमित मात्रा में करें।

चाय कॉफी के बाद दुनिया में ड्रिंक के नाम पर सबसे ज्यादा बीयर का सेवन किया जाता है बीयर हमारे लिए फायदेमंद भी है और नुकसान देय भी यदि बियर का सीमित मात्रा में सेवन किया जाए तो ये कई तरह से हमें फायदा पहुंचाती है।

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइएगा और अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ इस जानकारी को जरूर शेयर कीजिएगा।


Post a Comment

1Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
  1. Apne is post me aapne bahut hi achchi jankari bataya hai…
    Mera bhi ek blog www.finoin.com hai jisme share market and mutual funds ke bare me jankari diya jata hai…
    Aap ek backlink degen…
    Thanks…

    ReplyDelete
Post a Comment