शरीर को फुलाने की दवा | sharir ko fulane ki dava

0

शरीर को फुलाने की दवा | sharir ko fulane ki dava

वास्तव में, कुछ लोगों में, यह समस्या आनुवंशिक है, अर्थात, उनके घर के सभी लोग पतले और दुबले होते हैं। वैसे शरीर की पाचन क्रिया सही तरीके से नहीं होने के कारण आपका वजन भी नहीं बढ़ता है.

वजन कम होने के क्या कारण है


शरीर में खून की कमी होने के कारण भी वजन कम होता है, मानसिक तनाव के कारण भी वजन कम होता है Hyper thyroid के कारण भी आपके शरीर का वजन नहीं बढ़ पाता है। सरल शब्दों में कहा जाए तो जो लोग अपने दिमाग में ज्यादा टेंशन लेते हैं ज्यादा सोचते हैं ऐसे लोगों का भी वजन नहीं बढ़ पाता है ऐसे लोगों को भी यदि मोटा होना है तो उनको अपने दिमाग से फालतू की टेंशन हटानी होगी, इसके बाद ही उनका वजन बढ़ सकता है यदि आप सोचें मन में टेंशन रखकर कि मेरा वजन बढ़ जाए, तो ऐसा नहीं होगा, आपको वजन बढ़ाने के लिए नीचे दिए गए खाद्य पदार्थों का और नियमों का सही तरीका से पालन करना होगा तभी जाकर आपका वजन बढ़ पाएगा।

शरीर को फुलाने की दवा | sharir ko fulane ki dava
sharir ko fulane ki dava

शरीर को फुलाने की दवा-

पाचनतंत्र:-

पाचन तंत्र में सुधार के लिए मुलेठी का उपयोग फायदेमंद है; यदि आपका पाचन तंत्र बेहतर है, तो आप जो भी खाएंगे वह बेहतर हो जाएगा और इसका आपके शरीर पर सार्थक प्रभाव पड़ेगा।


आंवला:-

इसके अलावा, शतावरी का उपयोग पाचन तंत्र के लिए भी बेहतर होगा, जिससे आपको तेजी से वसा प्राप्त करने में भी मदद मिलेगी। आंवला में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी होता है जो आपके शरीर के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हैं आंवला का प्रयोग आपके शरीर की आंतरिक शक्तियों को मजबूत करता है और साथ ही साथ आपकी मसल्स को बढ़ाने का काम करता है।


अश्वगंधा:-

रात को सोने से पहले दो चम्मच अश्वगंधा को एक चम्मच मक्खन के साथ मिलाकर लेने से बहुत लाभ होता है। लंबाई बढ़ाने में इसका इस्तेमाल फायदेमंद साबित होता है। अश्वगंधा आपके शरीर में नींद की मात्रा को बढ़ाता है यदि आप अच्छे से सोएंगे तो आपके शरीर का विकास भी सही तरीके से होएगा।

शरीर को फुलाने की दवा | sharir ko fulane ki dava
sharir ko fulane ki dava

अंजीर:-

सुखी अंजीर और किशमिश पानी में डालकर सुबह तक छोड़ दें, और इसका सेवन सुबह में करें, कुछ दिनों के नियमित उपयोग से निश्चित रूप से लाभ होगा।


ढूध:-

एक गिलास दूध के साथ एक आम खाएं, अगर आप इसे दिन में दो या तीन बार करते हैं, तो आपको एक हफ्ते में इसका सार्थक प्रभाव मिलेगा। दूध को अपने आप में संपूर्ण आहार माना गया है यदि आप एक गिलास दूध का सेवन हर रोज करते हैं तो यह आपकी शरीर की सारी जरूरतों को पूरा करेगा।


हर रोज दो चम्मच च्यवनप्राश खाने से आपके शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है, तो आपके द्वारा खाए गए भोजन का आपके शरीर पर वास्तविक प्रभाव पड़ेगा।


Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)