रोज कच्चा लहसुन खाना पसंद करते हैं तो इन बातों का ख्याल रखें | Roj kaccha lahsun khana

0

रोज कच्चा लहसुन खाना पसंद करते हैं तो इन बातों का ख्याल रखें | Roj kaccha lahsun khana

दोस्तों लहसुन खाना हमारे लिए बहुत ही जरूरी है लहसुन से हमें कई प्रकार के पोषक तत्व मिलते हैं ये तो आपको पता ही होगा कि लहसुन किस तरह से हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है और खासकर कच्चा लहसुन, दोस्तों यदि आप रोज कच्चा लहसुन खाते हैं तो नीचे गई बताई गई बातों का ख्याल जरूर रखें।

roj-kaccha-lahsun-khana
कच्चा लहसुन

1. कच्चा लहसुन कभी भी ज्यादा मात्रा में ना खाएं लहसुन की तासीर गर्म होती है जिससे आपके पेट में दर्द या सीने में जलन भी हो सकती है दो या तीन कलियों से ज्यादा कच्चा लहसुन बिल्कुल भी ना खाएं। और याद रखे कभी कभी एक या दो कली भी आपके सीने में जलन पैदा कर सकती है इसीलिए अपने शरीर के अनुसार ही लहसुन की कलियों का चुनाव करें।


2. कच्चा लहसुन खाने के बाद मुंह से बदबू आने की संभावना बहुत ज्यादा बढ़ जाती है इसीलिए कच्चा लहसुन खाने के बाद ब्रश जरूर करें और अपने जीभ और मुँह की अच्छी तरह सफाई करें कच्चा लहसुन आपके मुंह में बहुत बुरी बदबू पैदा कर सकता है। लहसुन की गंध इतनी तेज होता है दोस्तों की कभी-कभी कच्चा लहसुन आपके पसीने में भी बदबू पैदा कर सकता है।


3. कच्चा लहसुन बहुत ही तेज और तीखा होता है इसके तीखेपन को कम करने के लिए आप इसे रात में चीरा लगाकर पानी में भिगोकर रख सकते हैं इससे आपको खाते समय ज्यादा जलन महसूस नहीं होगी।


4.  कच्चा लहसुन यदि खाली पेट खाया जाए तो इससे बहुत ज्यादा लाभ मिलते हैं लेकिन यदि आप इसकी तेज गर्मी से परेशान हैं तो आप इसे आग में भून कर खा सकते हैं।


5. गर्मियों के मौसम में लहसुन की एक कली से ज्यादा ना खाएं क्योंकि मैं आपको पहले ही बता चुका हूं लहसुन की तासीर बहुत ही गर्म होती है, जो आपके शरीर की गर्मी को बढ़ा सकती है इससे आपको उल्टियां वगैरा भी आ सकती हैं।


दोस्तों इस तरह आप बताई गई 5 बातों का ख्याल रख कर कच्चे लहसुन को खाने से होने वाली परेशानियों से बच सकते हैं इसकी सबसे बड़ी परेशानी है मुंह से बदबू आना इसका विशेष तौर पर ध्यान रखें। 


कमेंट में जरूर बताएं कि आपको किस तरह लहसुन खाना पसंद है।


Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)