रोगों से लड़ने की क्षमता कैसे बढ़ाएं | rogo se ladne ki shakti

0

रोगों से लड़ने की क्षमता कैसे बढ़ाएं | rogo se ladne ki shakti

आज दुनियाँ में कई तरह की बीमारियाँ तेजी से फैल रही हैं ऐसे में यदि हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होगी तो हमारा शरीर जल्दी बीमार पड़ेगा, क्योंकि हमारा इम्यून सिस्टम ही हमें तरह तरह के रोगों और छोटी-मोटी बीमारियों से लड़ने की शक्ति देता है अपने इम्यून सिस्टम और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए आपको अपनी जीवनशैली में कुछ बदलाव करने होंगे इन बदलावों को अपनाकर आप अपना इम्यून सिस्टम बढ़ा सकते हैं जिससे आपकी रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ेगी।

रोगों से लड़ने की क्षमता कैसे बढ़ाएं | rogo se ladne ki shakti


रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के तरीके


1. व्यायाम और योग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं और  रोज कसरत करें इससे आपका शरीर मजबूत होगा साथ ही साथ आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ेगी


2. अपने खानपान में बदलाव करें बाहर की चीजों को खाने से बचे हैं बाहर की चीजों में कई प्रकार के बैक्टीरिया होते हैं जो आपके पेट को खराब कर सकते हैं इससे आपका इम्यून सिस्टम कमजोर होगा।


3. खाने में नींबू का प्रयोग करें

नींबू में विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में होता है जो हमारी रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है।


4. दही का सेवन

रोज एक कटोरी दही का सेवन करने से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है दही में पाए जाने वाले बैक्टीरिया हमारे शरीर की रोगों से लड़ने की ताकत को बढ़ाते हैं।


5. लहसुन का सेवन

लहसुन हमारे शरीर में एंटीबायोटिक का कार्य करता है यह हमारे शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालता है जिससे हमारा शरीर साफ रहता है और रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है।


6. पेट साफ रखना

कहते हैं कि पेट सफा तो हर रोग दफा हमारा पेट अगर साफ रहेगा तो हम स्वस्थ रहेंगे और स्वस्थ शरीर रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है।


ऊपर बताई गई चीजों को अपनी दिनचर्या में शामिल करके आप अपने रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ा सकते हैं जिससे आप निरोगी रहेंगे और सदा स्वस्थ रहेंगे।


Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)