केकड़ा खाने के फायदे | Kekda khane ke fayede

0

केकड़ा खाने के फायदे Kekda khane ke fayede

दोस्तों केकड़ा एक तरह का सीफूड होता है जिसे अंग्रेजी में क्रैब कहा जाता है जो खारे पानी और सादे पानी दोनों तरह के पानी में पाया जाता है केकड़ा खाने में बहुत ही स्वादिष्ट और लजीज़ होता है केकड़े के मास का सेवन दुनिया भर में किया जाता है। ज्यादातर मांसाहारी लोग केकड़े के मांस का सेवन करते हैं केकड़ा बाहर से कठोर होता है इसे खाने के लिए इसके बाहरी हिस्से को तोड़कर अंदर के नरम गूदे को खाया जाता है। केकड़े का मांस स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है यदि इसका सेवन सही तरीके से किया जाए तो इसके कई फायदे होते हैं।

केकड़ा खाने के फायदे Kekda khane ke fayede

ज्यादातर केकड़े का मांस क्रीम कलर या सफेद कलर में होता है इसके अलावा केकड़े के मांस में विटामिंस और मिनरल्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है साथ ही साथ केकड़े के मीट में विटामिन बी सेलेनियम ओमेगा 3, आयोडीन, सोडियम जैसे पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं।


सौ ग्राम केकड़े के माँस मे पाये जाने वाले पोषक तत्व की मात्रा ‌‌‌ग्राम में

Water- 79.69

Energy- 347

Protein- 17.88

Total lipid (fat)- 0.74

Ash- 1.96

Calcium, Ca- 91

Iron, Fe- 0.5

Magnesium, Mg- 36

Phosphorus,- 234

Potassium, K- 259

Sodium, Na- 563

Zinc 3.81-

Copper, Cu 0.81

Manganese, Mn 0.07

Selenium 42.9

Fluoride, F 209.9

Vitamin C, total ascorbic acid 3.3

Thiamin 0.02

Riboflavin 0.09

Niacin 2.75

Pantothenic acid 1

Vitamin B-6 0.16

Folate 51

Folate, food 51

Folate, DFE 51

Choline, total 80.9

Betaine 12.6

Vitamin B-12 3.33

Vitamin A, 1

Retinol 1

Vitamin A, IU 2

Vitamin E (alpha-tocopherol) 1.84

Vitamin K (phylloquinone) 0.3

Fatty acids, total saturated 0.2


केकड़े का मीट खाने के फायदे


दिल के स्वास्थ्य के लिए उपयोगी-

केकड़े का मांस दिल के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है इसमें मौजूद ओमेगा-3 एसिड दिल के कार्य करने की क्षमता को बढ़ाता है जिससे स्ट्रोक का खतरा कम होता है इसमें मौजूद पोषक तत्व रक्त के थक्के को जमने से रोकते हैं। जिससे हमारा हृदय स्वस्थ रहता है।

केकड़ा खाने के फायदे Kekda khane ke fayede

खून की समस्या में फायदेमंद-

केकड़े का मांस एनीमिया या खून की समस्या में भी बहुत फायदेमंद होता है इसमें मौजूद विटामिन B12 आयरन और फोलिक एसिड खून की कमी को दूर कर के शरीर में रक्त की मात्रा को पर्याप्त बनाए रखते हैं।


केकड़े का सेवन हमारी मस्तिष्क की समस्याओं को भी दूर करता है इसके सेवन से हमें डिप्रेशन और स्ट्रेस में काफी राहत मिलती है केकड़े का सेवन हमें अल्जाइमर जैसे रोगों से बचाता है इसमें मौजूद ओमेगा 3 फोलिक एसिड हमारे मस्तिष्क को सही कार्य करने में मदद करते हैं।

केकड़ा खाने के फायदे Kekda khane ke fayede

प्रोटीन- केकड़े के मांस में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो कि हमारी मांसपेशियों का विकास करके उन्हें मजबूत बनाता है जो लोग जिम जाते हैं या अपनी बॉडी बनाने में रुचि रखते हैं उन्हें केकड़े का सेवन जरूर करना चाहिए


केकड़े का मांस खाने से होने वाले नुकसान

केकड़े का मांस गर्भवती महिलाओं के लिए अच्छा नहीं माना जाता, जिनको बार बार पेट की समस्या होती है उन्हें भी केकड़े का मांस नहीं खाना चाहिए, जिन्हें हृदय से संबंधित समस्या है या हाई ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम रहती है उन्हें भी केकड़े का मांस नहीं खाना चाहिए किसी भी रोग होने की स्थिति में केकड़े का मांस खाने से पहले डॉक्टर से जरूर सलाह ले लें।


Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)