‘बकरी के दूध’ से होने वाले 6 फायदे | Bakri ke dhoodh ke fayde

0

‘बकरी के दूध’ से होने वाले 6 फायदे Bakri ke dhoodh ke fayde

दोस्तों दूध को अपने आप में संपूर्ण आहार माना जाता है ऐसा कोई व्यक्ति नहीं जिसने अपने जीवन में कभी दूध का सेवन ना किया हो। दूध से होने वाले फायदों के बारे में हम सभी जानते हैं लेकिन आज हम यहां पर बात करने वाले हैं बकरी के दूध से होने वाले फायदों के बारे में, कि यदि हम बकरी की दूध का सेवन करते हैं तो उससे हमें क्याक्या लाभ हो सकते हैं।

bakri-ke-dhoodh-ke-fayde

1. कैल्शियम की कमी को दूर करता है- बकरी के दूध में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो कि हमारे शरीर मैं कैल्शियम की कमी को दूर करके हमारी हड्डियों को मजबूत बनाता है।


2. आंतो को बनाएं मजबूत- बकरी का दूध पचने में आसान होता है जिससे यह हमारे आंतों में आई सूजन और आंतों में आई गड़बड़ी को ठीक करके हमारे पाचन तंत्र को दुरुस्त बनाए रखता है।

bakri-ke-dhoodh-ke-fayde

3. कोलेस्ट्रॉल को करे नियंत्रित- बकरी का दूध हमारे कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करके हमारे दिल को मजबूत बनाता है।


4. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएं- नियमित रूप से बकरी के दूध के सेवन करने से हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी कि रोगों से लड़ने की क्षमता मजबूत होती है।


5. ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने के लिए बकरी का दूध काफी लाभदायक होता है।


6. बकरी के दूध में प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है इसीलिए छोटे बच्चों के शारीरिक विकास के लिए इसे बहुत लाभकारी माना जाता है।


दोस्तों बकरी के दूध के इस्तेमाल के समय एक बात का ध्यान रखें कि इसे अच्छी तरह उबाल कर ही उपयोग करें ताकि इससे आने वाली गंध दूर हो सके।


और आपको बकरी का दूध कैसा लगता है हमारे साथ कमेंट में जरूर शेयर करें।


Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)