जानिए राखी कब उतारनी चाहिए | राखी उतरने का सही समय | Rakhi kab utarna chahiye raksha bandhan ke baad

0

रक्षा बंधन के बाद राखी कब उतारनी चाहिए

जैसा कि हम सब जानते हैं रक्षाबंधन के त्योहार पर बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं। यह त्योहार भाई और बहन के प्रेम का प्रतीक है। कई लोग रक्षाबंधन की राखी पूरे साल पहने रखते हैं तो कोई रक्षाबंधन के अगले दिन ही उसे उतार कर रख देता है। राखी को कब तक पहना जा सकता है? राखी कब उतारनी चाहिए या राखी उतारने का समय क्या है? ये सावल आपके मन में आ रहा होगा। इसी लिए आज हम जानते हैं कि राखी कब उतारनी चाहिए और उसका विसर्जन कहां करना चाहिए!

राखी कब उतारनी चाहिए | राखी उतरने का सही समय | Rakhi kab utarna chahiye raksha bandhan ke baad
राखी

राखी कब उतार देनी चाहिए?

शास्त्रों में राखी के उतारने का कोई निश्चित दिन या समय निर्धारित नहीं है। रक्षाबंधन के बाद राखी को 24 घंटे के बाद उतार देना चाहिए। राखी को पूरे साल बांधे नहीं रखना चाहिए। यदि आप पूरे वर्ष राखी को बांधे रखते हैं तो दोष लगता है और यह राखी का अपमान होता है। वह अशुद्ध हो जाती है. राखी के कुछ दिनों बाद पितृपक्ष प्रारंभ होता है, उसमें आप राखी पहने रखते हैं तो वह अशुद्ध हो जाती है। अशुद्ध वस्तुओं का त्याग कर देते हैं, उसे धारण नहीं किया जाता है। अशुद्धता से नकारात्मकता पैदा होती है। इसी लिए रखी को समय में उतार दें।

राखी का विसर्जन कब और कहां करें?

रक्षाबंधन के 24 घंटे के बाद राखी को अपने हाथ से खोलकर उतार दें। उसके बाद उसे विसर्जित कर दें। यहां पर विसर्जन से तात्पर्य यह है कि आप उस राखी को किसी पेड़ पर बांध सकते हैं या फिर उस राखी को सहेज कर अपने पास रख सकते हैं।

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)