15 अगस्त पर छोटा भाषण हिंदी में | स्वतंत्रता दिवस पर भाषण | 15 August speech in hindi 2023

0

15 अगस्त पर छोटा भाषण हिंदी में | स्वतंत्रता दिवस पर भाषण | 15 August speech in hindi 2023

कभी भी भाषण देते समय इस बात का ध्यान रखें कि आपको लंबा भाषण देना है कि छोटा भाषण देना है यदि आप इस बात को अपने मन में पहले से ठान लेंगे तो भाषण देते समय आपके शब्द अपने आप ही आपकी कंट्रोल में रहेंगे और आप एक अच्छा सुंदर और स्पष्ट भाषण श्रोताओं को सुना पाएंगे भाषण छोटा और संपूर्ण होना चाहिए आप का भाषण चाहे जितना भी छोटा हो लेकिन आप जो बातें अपने श्रोताओं से कहना चाहते हैं वह पूरी बात आपकी भाषण में होनी चाहिए चलिए आगे देखते हैं आप किस तरह इस स्वतंत्रता दिवस में लोगों को संबोधित कर एक अच्छा भाषण दे सकते हैं।

15 अगस्त पर छोटा भाषण हिंदी में | स्वतंत्रता दिवस पर भाषण | 15 August speech in hindi 2023
15 अगस्त पर छोटा भाषण हिंदी में | स्वतंत्रता दिवस पर भाषण 

Independence Day Speech in Hindi 2023

माननीय मुख्य अतिथि, सम्मानित शिक्षकों, अभिभावकों और मेरे सभी प्यारे दोस्तों को सुप्रभात। मैं आप सभी को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं।

हम सभी यहां एकत्र होने का कारण जानते हैं और सभी इस महान दिन को इतने उत्कृष्ट तरीके से मनाने के लिए उत्साहित हैं। हम यहां अपने देश का 77वां स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए एकत्र हुए हैं। सबसे पहले, हम अपना सम्माननीय राष्ट्रीय ध्वज फहराते हैं और फिर स्वतंत्रता सेनानियों के सभी वीरतापूर्ण कार्यों को सलाम करते हैं। मुझे भारतीय नागरिक होने पर बहुत गर्व महसूस हो रहा है।’ मेरे पास आप सभी के सामने स्वतंत्रता दिवस पर भाषण देने का बहुत अच्छा मौका है।

हम अपनी आदरणीय कक्षा अध्यापिका को धन्यवाद कहना चाहेंगे कि उन्होंने मुझे भारत की स्वतंत्रता के बारे में आप सभी के साथ अपने विचार साझा करने का अवसर दिया। हम हर साल 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं क्योंकि 14 अगस्त 1947 की रात को भारत को आजादी मिली थी। अंग्रेजों से आजादी पाना वास्तव में एक असंभव कार्य था जिसे हमारे महान स्वतंत्रता सेनानियों ने अपने निरंतर प्रयासों से पूरा किया। हम उनके कार्यों को कभी नहीं भूल सकते और इतिहास के माध्यम से उन्हें हमेशा याद रखेंगे।

आज का दिन सभी भारतीयों के लिए बहुत महत्वपूर्ण दिन है जिसे हम उन महान स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान को याद करते हुए मनाते हैं जिन्होंने देश की स्वतंत्रता और समृद्धि के लिए अपना जीवन बलिदान कर दिया था। हमें ईमानदारी से अपना कर्तव्य निभाना चाहिए और लक्ष्य प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए और इस लोकतांत्रिक राष्ट्र का सफलतापूर्वक नेतृत्व करना चाहिए।

जय हिंद, जय भारत 🙏🏼

15 अगस्त पर छोटा भाषण हिंदी में | Independence Day Speech in Hindi 2023: 

भारत इस साल 15 अगस्त को अपना 77वां स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए पूरी तरह तैयार है. इस दिन पीएम मोदी देशवासियों को संबोधित करेंगे. वहीं, देशभर में स्कूल, कॉलेज समेत कई जगहों पर कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं. स्कूलों में विद्यार्थी भाषण भी देते हैं. ऐसे में हम यहां कुछ पंक्तियां लेकर आएं हैं जिन्हें आप अपने भाषण में शामिल कर के अपने भाषण को और भी आकर्षित बना सकते हैं.

15 अगस्त 1947 को भारत को ब्रिटिश शासन से आजादी मिली. आजादी के बाद हमें अपने देश और मातृभूमि में सभी मौलिक अधिकार मिले. हमें भारतीय होने पर गर्व होना चाहिए और अपने सौभाग्य की सराहना करनी चाहिए कि हमने स्वतंत्र भारत की भूमि पर जन्म लिया है.

गुलाम भारत का इतिहास सब कुछ बताता है कि कैसे हमारे पूर्वजों ने कड़ा संघर्ष किया और फिरंगियों की क्रूर यातनाओं को सहन किया. हम यहां बैठकर कल्पना भी नहीं कर सकते कि ब्रिटिश शासन से आजादी पाना कितना कठिन था. इसमें असंख्य स्वतंत्रता सेनानियों के जीवन का बलिदान और 1857 से 1947 तक कई दशकों का संघर्ष शामिल है.

ब्रिटिश सेना में कार्यरत सैनिक मंगल पांडे ने भारत की आजादी के लिए अंग्रेजों के खिलाफ पहली आवाज उठाई थी. बाद में कई महान स्वतंत्रता सेनानियों ने आजादी के लिए लड़ाई लड़ी और अपना पूरा जीवन लगा दिया. हम सभी भगत सिंह, खुदीराम बोस और चन्द्रशेखर आज़ाद को कभी नहीं भूल सकते जिन्होंने बहुत कम उम्र में देश के लिए लड़ते हुए अपनी जान गंवा दी.

हम नेता जी और गांधी जी के संघर्षों को कैसे नजरअंदाज कर सकते हैं. गांधीजी एक महान व्यक्तित्व थे जिन्होंने भारतीयों को अहिंसा का पाठ पढ़ाया. वह एकमात्र नेता थे जिन्होंने अहिंसा के माध्यम से आजादी का रास्ता दिखाया.

हम बहुत भाग्यशाली हैं कि हमारे पूर्वजों ने हमें शांति और खुशी की भूमि दी है जहां हम रात में बिना किसी डर के सो सकते हैं और पूरे दिन अपने स्कूल और घर में आनंद ले सकते हैं.

हां, हम स्वतंत्र हैं और हमें पूरी आजादी है, लेकिन हमें अपने आप को अपने देश के प्रति जिम्मेदारियों से मुक्त नहीं समझना चाहिए. 

जय हिन्द जय भारत 🙏🏼

हमारे द्वारा स्वतंत्रता दिवस में लिखा गया यह भाषण आपको कैसा लगा हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताइएगा ताकि हम आगे भी आपके लिए इसी तरह से हर एक राष्ट्रीय पर्व में भाषण लेकर आते रहे और आपकी मदद करते रहें जय हिंद जय भारत।

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)