पान मसाला खाने के 14 नुकसान और 1 फायदे | Pan masala khane ke nuksan aur fayade

0

पान मसाला खाने के  नुकसान और फायदे | pan masala khane ke nuksan aur fayade

आज हम जानेंगे पान मसाला खाने के नुकसान और फायदे के बारे में और यदि आप पान मसाला खाना छोड़ना चाहते हैं इसके लिए भी एक तरीका हमने नीचे बताया है।

पान मसाला खाने के  नुकसान और फायदे  pan masala khane ke nuksan aur fayade

आज के समय में पान मसाला और गुटखा का सेवन आम बात है और हो भी क्यों ना फिल्म इंडस्ट्री के बड़े-बड़े एक्टर हैं जो इसके विज्ञापन करते हैं और इन विज्ञापनों को देखकर हमारे देश के युवा पान मसाला खाना सीख जाते हैं। लेकिन वे ये नहीं जानते कि पान मसाला खाने से बहुत से नुकसान होते हैं जो हमारे शरीर के लिए बिल्कुल भी अच्छे नहीं है इसीलिए हमें हमेशा पान मसाला खाने से बचना चाहिए।

मार्केट में पान मसाला कई नामों से बिकता है मैं यहां पर नाम नहीं लेना चाहूंगा लेकिन यदि आप पान मसाले का सेवन करते हैं तो आप समझ गए होंगे कि कौन से बड़े-बड़े ब्रांड हैं जो भारत में पान मसाला बेच रहे हैं कहा जाए तो पान मसाले के नाम पर जहर बेच रहे हैं।

पान मसाला खाने के नुकसान

पान मसाला खाने के बहुत से नुकसान हैं जिनके बारे में हम आगे पढ़ेंगे।

1. देखने मे भद्दा लगता है

सबसे पहली बात तो पान मसाला खाने वाला व्यक्ति देखने में बहुत भद्दा लगता है। पान मसाला खाने वाला व्यक्ति हमेशा अपने मुंह को चलाता रहता है और यहां वहां थूकता रहता है जो देखने में बहुत ही भद्दा दिखाई देता है और ऐसे व्यक्ति को एक सभ्य व्यक्ति नहीं माना जाता।

2. दाँतो का रंग

यदि आप पान मसाला खाते हैं तो आपने गौर किया होगा पान मसाला खाने के कारण धीरे-धीरे आपके दांतो का रंग बदल रहा है और दातों की बीच का हिस्सा काला और दांत हल्के-हल्के लाल हो रहे हैं। ये पान मसाला में कत्था और चूना मिलाए जाने के कारण होता है। इसीलिए यदि आप अपने दांतो को सफेद रखना चाहते हैं तो पान मसाले का सेवन बिलकुल बंद कर दें।

3. दांत में दर्द

दिनभर पान मसाला चबाते रहने से दांतों में दर्द होने लगता है दांत अंदर से खोखले हो जाते हैं जिससे दांतों में कैविटी बढ़ने का खतरा भी बढ़ जाता है और कैविटी होने के कारण हमारे दांतो में दर्द होता है। पान मसाला दांतो में दर्द होने का एक प्रमुख कारण है।

4. पेट खराब

पान मसाला में जो केमिकल मिलाये जाते हैं उन केमिकलों से हमारा पेट खराब भी हो सकता है हमें बार बार दस्त लग सकते हैं या कब्ज की समस्या उत्पन्न हो सकती है।

5. डीएनए पर प्रभाव

पान मसाला खाने से हमारे डीएनए में भी प्रभाव पड़ता है तो इसका मतलब सीधा सा है यदि आप पान मसाला खाते हैं तो यह आपको ही नहीं बल्कि आपके आने वाले बच्चों को भी प्रभावित करेगा।

6. रोग प्रतिरोधक क्षमता

रोज पान मसाला चबाने से धीरे-धीरे करके हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती जाती है क्योंकि पान मसाला बनाते समय कुछ ऐसी केमिकल को मिलाया जाता है जो हमारे शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता को कम करते हैं।

7. नींद पर असर

यदि आप पान मसाला खाते हैं तो आपने गौर किया होगा कि सोने के एक या आधे घंटे पहले पान मसाला खाने के बाद नींद बिल्कुल भी नहीं आती और सोने में बहुत दिक्कत होती है पान मसाला हमारी नींद पर बहुत बुरा प्रभाव छोड़ता है।

8. कैंसर

तंबाकू वाला पान मसाला खाने से कई तरह के कैंसर हो सकते हैं ये मान के चलिए जितने प्रकार के भी कैंसर शरीर में होते हैं तंबाकू वाला पान मसाला खाने से सभी तरह की कैंसर की संभावना बढ़ जाती है। इसीलिए इसे तत्काल छोड़ें क्योंकि तंबाकू उत्पादकों में इसकी चेतावनी भी लिखी रहती है कि तंबाकू उत्पाद खाने से आपको कैंसर जैसी गंभीर बीमारियां हो सकती हैं इसीलिए तंबाकू वाले पान मसाले को बिल्कुल भी छोड़ दें।

9. दिल की बीमारियां

पान मसाला खाने से कई प्रकार की दिल की बीमारियां होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं जो लोग 8 से 10 साल रेगुलर पान मसाले का सेवन करते हैं उनका दिल पहले से कमजोर हो जाता है। दिल कमजोर होने के कारण इसका सीधा असर हमारे ब्लड प्रेशर पर पड़ता है और पान मसाला के कारण हाई ब्लड प्रेशर की समस्या उत्पन्न होती है इसीलिए इसे खाना तुरंत बंद करें।

10 नपुंसकता

कई अध्ययनों से यह पता चला है की पान मसाले का सेवन इंसान को नपुंसक बना सकता है या पुरुष शक्ति को कम कर सकता है। इसका सीधा असर पुरुष की प्रजनन क्षमता पर पड़ता है जो लोग लंबे समय से गुटखा खा रहे हैं या पान मसाला खा रहे हैं उन्हें अपने शरीर में यह असर दिखाई देने लगा होगा।

11.पेट में छाले

पान मसाला बनाते समय कई तरह के केमिकल का उपयोग किया जाता है ये केमिकल हमारे पेट में जाकर पेट में छाले बनाते हैं पेट में छाले बनने के कारण पेट में दर्द होता है कभी-कभी पेट का दर्द इतना बढ़ जाता है कि असहनीय हो जाता है यह ज्यादातर पान मसाला चबाने के कारण ही होता है।

12. ब्लड प्रेशर

ज्यादातर पान मसाला खाने वाले लोगों में देखा गया है हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को। ऐसे लोग जो लंबे समय से पान मसाला का सेवन कर रहे हैं उन्हें हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो जाती है क्योंकि पान मसाले का सेवन हमारे शरीर में रक्त संचार को बढ़ाता है और हृदय की धमनियों को कमजोर करता है इससे ब्लड प्रेशर की समस्या उत्पन्न होती है।

13. मुंह में छाले

पान मसाला चबाने से हमारे पेट के साथ-साथ मुंह में भी छाले हो जाते हैं और यह एक आम समस्या है जो हर पान मसाला खाने वाले लोगों को होती ही होती है। ऐसा कोई व्यक्ति नहीं है जो पान मसाला खाता हो और उसे कभी छाले ना हुए हो। इसलिए यदि आप छालों से बचना चाहते हैं तो पान मसाले का सेवन तुरंत बंद कर दें।

14. पथरी

पान मसाले में मिलाया जाने वाला केमिकल हमारे गुर्दों में पथरी की समस्या उत्पन्न कर सकता है जिससे हमें असहनीय दर्द होगा और कभी-कभी तो पथरी के लिए ऑपरेशन भी करवाना पड़ सकता है इसीलिए पान मसाले से दूर रहें पान मसाला पथरी होने का एक बहुत बड़ा कारण है।

पान मसाला खाने के फायदे

पान मसाला खाने का सिर्फ एक ही फायदा है कि जब तक आप मुंह में रखकर पान मसाला चबाते हैं तब तक आपको आनंद आता है। इसके अलावा पान मसाला खाने से शरीर को किसी भी तरह का कोई भी फायदा नहीं होता। आप ये भ्रम में कतई ना रहे कि पान मसाला खाने से आपको कोई फायदा होगा पान मसाला खाने से कोई भी फायदा नहीं होता इसे तुरंत छोड़ दें।

पान मसाला या गुटखा छोड़ने का तरीका

नीचे हम आपको एक लिंक दे रहे हैं जिसमें एक तरीका बताया गया है पान मसाला और गुटखा छोड़ने का। इस तरीके को अपनाकर आप पान मसाला खाना और गुटखा चबाने की आदत को आसानी से छोड़ सकते हैं। इंटरनेट में आपको बहुत से तरीके मिल जाएंगे लेकिन हमने आपके साथ सिर्फ एक तरीका शेयर किया है और यह तरीका काफी कारगर है आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके इसे पढ़ सकते हैं।

पान मसाला छोड़ने के लिए यहां क्लिक करें

उम्मीद करते हैं दोस्तों अब आप पान मसाला खाने के नुकसान के बारे में जान गए होंगे और आपने हमारा पान मसाला या गुटखा छोड़ने का आर्टिकल पढ़ लिया है तो उसे अपनाएं और पान मसाला खाना बिल्कुल भी छोड़ दें। पान मसाला खाना अच्छी आदत नहीं है यह हमारे शरीर को सिर्फ और सिर्फ नुकसान पहुंचाता है और हमें कोई फायदा नहीं देता। इसीलिए पान मसाला खाना छोड़ दें। पान मसाला के बारे में आपके क्या विचार हैं हमें कमेंट में जरूर बताइएगा।

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)