काल्पनिक भय क्या है | काल्पनिक भय को कैसे दूर करें 10 उपाए | How to overcome imaginary fear in hindi

3

काल्पनिक भय क्या है | काल्पनिक भय को कैसे दूर करें | How to overcome imaginary fear in hindi 

आज हम जानेंगे काल्पनिक भय या काल्पनिक भय क्या है और काल्पनिक भय को कैसे दूर करें इसके बारे में पूरी जानकारी।

काल्पनिक भय क्या है  काल्पनिक भय को कैसे दूर करें  How to overcome imaginary fear in hindi

काल्पनिक भय क्या है

काल्पनिक भय जैसा कि नाम से ही स्पष्ट हो रहा है काल्पनिक भय पूरी तरह काल्पनिक होता है ये डर हमारे द्वारा ही बनाया गया होता है। ये भय एक तरह का फोबिया होता है जो कई लोगों में पाया जाता है। अंग्रेजी में इसे imaginary fear कहते हैं। काल्पनिक भय पूरी तरह से इंसान की सोच पर निर्भर करता है इंसान अपनी कल्पनाओं में जिस तरह की बातें सोचता है उसी तरह का काल्पनिक भय उसे लगता है। काल्पनिक भय को कई तरह से परिभाषित किया जा सकता है। अलग-अलग व्यक्तियों के लिए यह डर अलग अलग हो सकता है। क्योंकि यह इंसान की कल्पना पर आधारित होता है इसीलिए इसे काल्पनिक भय कहते हैं।

काल्पनिक भय के मुख्य 3 प्रकार

1: दूसरों की कल्पना पर आधारित काल्पनिक भय

दूसरों की कल्पना भी आधारित काल्पनिक भय हमें तब लगता है जब हम किसी और की सुनी सुनाई बातों पर यकीन करके अपने अंदर काल्पनिक भय पैदा कर लेते हैं। मान लीजिए आपने कहीं भूत की कहानी पढ़ी या भूत से संबंधित कोई फिल्म या मूवी देखी तो आपके मन में भूतों को लेकर काल्पनिक भय बैठ गया इसके बाद जब भी आपको अकेले रहने या ऐसी जगह जो भूत को लेकर बदनाम है वहां पर जाने का मौका पड़ेगा तब आप अपनी कल्पना में भूतों के डर को पैदा कर लेंगे। ये काल्पनिक भय आपकी कल्पना से तो आया है लेकिन यह कल्पना दूसरों पर आधारित है। क्योंकि हम यहां पर सुनी सुनाई बातों पर यकीन करते हैं इसीलिए इसे दूसरों की कल्पना पर आधारित काल्पनिक भय कहा जाता है।

काल्पनिक भय क्या है  काल्पनिक भय को कैसे दूर करें  How to overcome imaginary fear in hindi

2: अपनी कल्पना पर आधारित काल्पनिक भय 

अपनी खुद की कल्पना पर आधारित काल्पनिक भय तब पैदा होता है जब हम अपने आप से ही कल्पना करते हैं और एक काल्पनिक भय की अपनी ही दुनिया बना लेते हैं। मान लीजिए आपको एक नदी तैरकर पार करनी है अब आपके मन में तरह-तरह की विचार उत्पन्न हो रहे हैं आपको काल्पनिक डर लग रहा है नदी के पानी से, आपको काल्पनिक भय लग रहा है नदी में रहने वाले जानवरों से, आप अपनी कल्पना में बहुत सी बातें सोचने लगते हैं आपको लगता है यदि आप नदी तैरकर पार करेंगे तो कोई जानवर आपको नदी में पकड़ लेगा या नदी में रहने वाले बैक्टीरिया के कारण आप बीमार हो सकते हैं और बीमारी के कारण आप की मृत्यु हो सकती है। अपनी खुद की कल्पना करने वाला व्यक्ति अपनी मृत्यु तक की बात सोच लेता है और अपने अंदर काल्पनिक भय पैदा कर लेता है।

3: कल्पना पे आधारित अन्य डर

  1. ऊंचाई का काल्पनिक भय 
  2. परीक्षा का काल्पनिक भय 
  3. भविष्य का काल्पनिक भय 
  4. मौत का काल्पनिक भय 
  5. अंधेरे से काल्पनिक भय 
  6. असफलता का काल्पनिक भय 
  7. आसमानी बिजली का काल्पनिक भय 
  8. पत्नी/प्रेमिका को संतुष्ट ना कर पाने का काल्पनिक भय 
  9. लोगों के बीच बैठने का काल्पनिक भय 
  10. स्टेज पर जाने का काल्पनिक भय 
  11. भीड़ वाली जगहों पर जाने का काल्पनिक भय 
  12. कोई बड़ी बीमारी का काल्पनिक भय 
  13. भगवान से काल्पनिक भय 
  14. भूत प्रेतों से काल्पनिक भय 
  15. समाज के लोगों से काल्पनिक भय 

इसके अलावा भी काल्पनिक भय कई प्रकार का हो सकता है।

काल्पनिक भय क्या है  काल्पनिक भय को कैसे दूर करें  How to overcome imaginary fear in hindi

काल्पनिक भय के लक्षण

काल्पनिक भय लगने पर अलग-अलग व्यक्तियों के साथ अलग-अलग लक्षण देखने को मिल सकते हैं जैसे:-

  1. हाथ पैर कांपने लगना 
  2. सांसे का भारी हो जाना 
  3. दिल की धड़कनों का तेज हो जाना 
  4. घबराहट होना
  5. पसीना आना
  6. चक्कर आना
  7. सिर में भारीपन
  8. कभी-कभी बेहोश हो जाना
  9. आँखों के सामने अंधेरा
  10. दिमाग में कोई भी विचार ना आना 
  11. और दिमाग का सुन्न हो जाना 

ये सब हालात तब पैदा होते हैं जब इंसान को काल्पनिक भय लगता है।

अपने अंदर के काल्पनिक भय को कैसे दूर करें kalpanik bhay kaise door kare

एक बात का ध्यान रखिए काल्पनिक भय को दूर भगाने की कोई दवा नहीं मिलती जिसे एक बार आप खा लेंगे और आपको काल्पनिक डर लगना बंद हो जाएगा। हां कुछ डॉक्टर ऐसे हैं जो चिंता और डिप्रेशन की दवा को काल्पनिक भय की दवा के रूप में लोगों को देते हैं लेकिन यह इसका सही इलाज नहीं है अंदर से आने वाले काल्पनिक भय को अंदर से ही खत्म किया जा सकता है।

1. जब कभी आपको काल्पनिक भय लगे तो सबसे पहले ये समझने की कोशिश करें कि आखिर आपको काल्पनिक भय किस चीज से लग रहा है। काल्पनिक भय को नियंत्रित करने के लिए आपको सबसे पहले अपनी सोच को नियंत्रित करना होगा क्योंकि ये भय आपने खुद पैदा किया है और इससे आपको खुद ही निपटना होगा।

2. जब आपको समझ में आ जाए आप किस चीज से डर रहे हैं तो सबसे पहले उस चीज के बारे में ठंडे दिमाग से सोचें कि क्या वो चीज इतनी खतरनाक है कि आपको डर लगे?

3. अपने अंदर के काल्पनिक भय को भगाने के लिए सबसे अच्छा उपाय हैं रोज सुबह उठकर 15 मिनट तक ध्यान लगाएं। कहने का मतलब 15 मिनट तक मेडिटेशन करें मेडिटेशन करने से आपका मन शांत होगा और आपके मन में आने वाले काल्पनिक भय के विचार खत्म होंगे। यदि आपको यह सब बातें बकवास लगती हैं तो कम से कम 7 दिनों के लिए ही 15 मिनट सुबह और 15 मिनट शाम को रोज मेडिटेशन करके देखें 7 दिन के बाद आप खुद अपने आप में बदलाव महसूस कर पाएंगे।

4. इसके अलावा यदि आपको भीड़ वाली जगहों से काल्पनिक डर लगता है तो धीरे-धीरे करके अपनी आदत बनाएं भीड़ वाली जगहों पर जाने की। घर की सब्जियां लेने जाएं, घर का किराने का सामान लेने जाएं, लोगों के साथ उठे बैठे, समाज में होने वाली बैठकों पर जाएं, नवरात्रि गणपति आदि उत्सवों को अटेंड करें और उनमें बढ़ चढ़कर हिस्सा लें ऐसा करने से आपके अंदर का काल्पनिक भय खत्म होगा।

5. कुछ लोगों के अंदर ये काल्पनिक डर होता है कि मैं कुछ काम कर पाऊंगा या नहीं जैसे कि अपनी पत्नी को संतुष्ट कर पाना, जिम्मेदारी लेना, किसी परीक्षा में भाग लेना यदि आपको इस प्रकार का काल्पनिक भय लग रहा है तो इसका इलाज सिर्फ और सिर्फ इन काल्पनिक डर का सामना करना है। यदि इनके बारे में आप बैठकर सिर्फ सोचते रहेंगे तो आप अपने काल्पनिक भय से कभी आगे नहीं बढ़ पाएंगे इस तरह के काल्पनिक भय को खत्म करने का सबसे सरल तरीका है ऐसे काल्पनिक भयो का सामना करना। आप जितनी बार ऐसे काल्पनिक भय का सामना करेंगे आप उतने ही मजबूत बनते जाएंगे और धीरे-धीरे करके आपके अंदर आने वाला इस तरह का काल्पनिक भय खत्म हो जाएगा।

6. आपने महसूस किया होगा जब भी आपको काल्पनिक भय लगता है आपके अंदर नकारात्मक और नेगेटिव विचार आते हैं ज्यादातर काल्पनिक भय नकारात्मक सोचने के कारण ही पैदा होते हैं इसीलिए कोशिश करें हमेशा सकारात्मक और पॉजिटिव सोचने की। सकारात्मक सोचने की शक्ति बहुत बड़ी है दोस्तों इसके बारे में बहुत से लोगों ने कई किताबें भी लिखी है यदि आप अपनी सोच को हमेशा सकारात्मक रखेंगे तो आपके अंदर का काल्पनिक भय आपको कभी नहीं डरा पाएगा।

7. यदि आपको किसी बीमारी या अपनी मृत्यु का काल्पनिक भय लगता है तो मान के चलिए आप अपने बारे में बहुत ज्यादा सोच रहे हैं दुनिया में ऐसा कोई नहीं जो अमर हो। एक ना एक दिन सभी को मरना है इसीलिए अपने अंदर से मृत्यु के ख्याल को निकाल कर अपने जीवन को खुशहाल बनाने की कोशिश करें और रही बात बीमारी की यदि आप स्वस्थ हैं और एक स्वस्थ दिनचर्या जीते हैं तो आप कभी बीमार नहीं पड़ेंगे इसीलिए ऐसी बे फालतू की बातें अपने मन से बाहर निकाल फेकें।

8. यदि आपको भविष्य की चिंता सताती है तो इसके लिए एक उपाय है वो उपाय हैं अपने आज को बदलना। यदि आप अपने आज को बदल लेंगे तो अपने आप ही आपका भविष्य बदल जाएगा एक बात में गौर करिए आप अभी जो हैं अपने पिछले कुछ वर्षों का नतीजा है इसीलिए यदि आप आज से बदलने की कोशिश करेंगे तो आने वाले कुछ सालों में आप पूरी तरह बदल जाएंगे और आपका भविष्य भी पूरी तरह चेंज हो जाएगा।

9. रिस्क लेने की आदत डालें जो होगा देखा जाएगा ज्यादा से ज्यादा क्या होगा नुकसान होगा, घाटा होगा, तकलीफ होगी, दर्द होगा, इससे ज्यादा क्या होगा? यही सोच कर अपना काम करते रहें और रिस्क लेने की आदत डालें।

10. यदि आपको भूत-प्रेतों का काल्पनिक भय लगता है तो सबसे पहले मैं आपको एक बात बता दूं यदि इस दुनिया में भूत प्रेत होते तो कोई जेल बनाने की जरूरत ना पड़ती। जेल में जितने कैदी हैं वो किसी ना किसी तरह का अपराध करके किसी की हत्या करके ही अंदर गए हैं कैदियों ने जिनकी हत्या की है क्या उन लोगों का भूत उनसे कभी बदला नहीं लेता? अगर भूत होता तभी लेता ना!! इसीलिए भूतों का काल्पनिक भय अपने मन से पूरी तरह बाहर निकाल दें भूत-प्रेत जैसा कुछ नहीं होता।

काल्पनिक भय से जीतने के बाद क्या होगा

जब आप अपने काल्पनिक भय को डरा कर आगे बढ़ जाएंगे तो आप सफलता की ओर बढ़ जाएंगे आपको जीवन में तरक्की करने से कोई नहीं रोक पाएगा। जब आपके अंदर किसी भी तरह का काल्पनिक भय होगा ही नहीं तो आपको पीछे कौन धकेलेगा आप हमेशा आगे बढ़ने के लिए प्रेरित होते रहेंगे और अपने जीवन में नया-नया काम करते रहेंगे। वो कहते हैं ना "डर के आगे जीत है" वही जीत आपको मिलने लगेगी।

उम्मीद करते हैं दोस्तों ऊपर बताई गई बातें आपको समझ में आ गई होंगी और यदि आ गई होंगी तो मान के चलिए आज से ही आपका काल्पनिक भय पूरी तरह से खत्म हो गया। अब आपके अंदर से आने वाला आपका काल्पनिक भय आपको कभी नहीं डरा पाएगा। इसीलिए अपने काल्पनिक भय को निकाल कर कूड़े में फेंक दें और अपने काम में मन लगाएं। और किसी भी तरह की समस्या के लिए हमें नीचे कमेंट करें।

Post a Comment

3Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
  1. I really appreciate the post. One kind of fear "imaginative" I do feel for some time then my mind distracts then again that thought process starts running in loop, is the fear of death of my father. Idk, why and I almost hate this thing when a bad image comes to my mind out of nowhere. I'm really worries and hesitate sharing this to anyone. I don't want to repeat this thought in my life ever. Please show some way 🙏❤️

    ReplyDelete
Post a Comment