गर्मी में प्याज खाने के 11 फायदे और 3 नुकसान | Garmi me Pyaj khane ke Fayde aur Nuksaan

0

गर्मी में प्याज खाने के फायदे और नुकसान | Garmi me Pyaj khane ke Fayde aur Nuksaan

आज हम जानेंगे गर्मियों में प्याज खाने के फायदे और नुकसान के बारे में यदि आप भी प्याज का सेवन करते हैं तो इसे पूरा जरूर पढ़िएगा।

गर्मी में प्याज खाने के फायदे और नुकसान | Garmi me Pyaj khane ke Fayde aur Nuksaan

गर्मियों का मौसम आते ही ज्यादातर लोग अपने खाने में प्याज का इस्तेमाल सलाद के रूप में करने लगते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि कच्चा प्याज खाने से हमें क्या-क्या फायदे और नुकसान हो सकते हैं।

प्याज खाने के फायदे

प्याज खाने की बहुत से फायदे हैं जिनके बारे में हम आगे पढ़ेंगे लेकिन प्याज खाने से पहले एक बात का ध्यान रहे यदि आप प्याज का पूरा लाभ लेना चाहते हैं तो कच्चे प्याज का सेवन करें क्योंकि सब्जी में पकने के बाद प्याज के बहुत से पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं और हमें प्याज का पूरा लाभ नहीं मिल पाता।

गर्मी में प्याज खाने के फायदे और नुकसान | Garmi me Pyaj khane ke Fayde aur Nuksaan

1. शरीर में पानी की कमी

प्याज में पानी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है यदि हम कच्चे प्याज का सेवन करते हैं तो यह हमारे अंदर पानी की कमी को दूर करता है इसीलिए इसका प्रयोग गर्मियों में ज्यादा किया जाता है। गर्मियों में हमारे शरीर से बहुत ज्यादा पसीना निकलता है जिसके कारण हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाती है इसी पानी की कमी को दूर करने के लिए है हमें गर्मियों में पानी पीने की सलाह दी जाती है यदि हम पानी पीने के साथ-साथ प्याज का भी सेवन करें तो हमें बहुत लाभ होगा और हमारे शरीर में पर्याप्त पानी की मात्रा बनी रहेगी।

2. लू लगने का खतरा

आपने देखा होगा बड़े बुजुर्ग हमेशा धूप में निकलने से पहले एक छोटे से प्याज को अपने साथ में रखने की सलाह देते हैं लेकिन यदि आप रेगुलर प्याज का सेवन करते हैं तो भी आपको लू लगने का खतरा कम होता। गर्मियों में लू लगने का खतरा हमेशा बना रहता है इसीलिए यदि आप दिन के समय प्याज का सेवन करते हैं तो दिन भर आपको लू लगने का खतरा कम रहता है इसीलिए गर्मियों के दिन में प्याज का सेवन जरूर करें।

गर्मी में प्याज खाने के फायदे और नुकसान | Garmi me Pyaj khane ke Fayde aur Nuksaan

3. पेशाब खुलकर आता है

इसमें कोई दो राय नहीं कि जब आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी तो आपको पेशाब खुलकर आएगा और यूरिन इन्फेक्शन से संबंधित समस्याएं भी दूर होगी।

4. रोग प्रतिरोधक

प्याज में पाई जाने वाले गुण हमारे शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाते हैं लेकिन कभी-कभी इसका ज्यादा इस्तेमाल से हमें सर्दी की शिकायत हो सकती है। जो लोग प्रतिदिन प्याज का सेवन करते हैं उन लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता प्याज का सेवन ना करने वाले लोगों की अपेक्षा में ज्यादा होती है।

5. ओरल हेल्थ

प्याज में मौजूद विटामिन सी और कैल्शियम ओरल हेल्थ के लिए भी फायदेमंद होता है। इससे हमारे मुंह में इंफेक्शन नहीं पनपता और दांतों की सड़न भी दूर होती है कुछ डॉक्टर्स का मानना है कि प्याज का रस दांतो के दर्द को भी कम करता है।

6. स्वस्थ हृदय

प्याज हमारे शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को एक जगह इकट्ठा होने से रोकता है और हमारे खून को छानने का काम करता है इससे हमारी धमनियों के ब्लॉक होने और रक्त के थक्के जमने की संभावनाएं कम हो जाती हैं इसीलिए प्याज को हृदय के लिए लाभकारी माना गया है।

7. डायबिटीज

प्याज का सेवन हमारे शरीर में ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है प्याज में क्रोमियम पाया जाता है जो कि अधिकतर सब्जियां जिनका हम उपयोग करते हैं उनमें नहीं पाया जाता। क्रोमियम के कारण शरीर में शुगर का बैलेंस बना रहता है और क्रोमियम हमारी मांसपेशी और कोशिकाओं को धीरे-धीरे करके शुगर सप्लाई करता है इसीलिए डायबिटीज नियंत्रण में प्याज बहुत लाभदायक है।

8. कान का दर्द

प्याज का रस कान के लिए फायदेमंद होता है कान दर्द या कान में सूजन होने पर प्याज का थोड़ी मात्रा में रस निकालकर उसे रुई में भीगा कर कान के अंदर लगाने से कान दर्द में बहुत राहत मिलती है। प्याज का रस इस्तेमाल करते समय इतना ध्यान रहे की ज्यादा मात्रा में प्याज का रस कानों के अंदर ना जाए।

9. खून की कमी

प्याज का सेवन हमारे शरीर में खून की कमी को दूर करता है आयरन की कमी के कारण एनीमिया जैसी बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है लेकिन एनीमिया के इलाज में प्याज बहुत मददगार साबित हो सकता है क्योंकि 100 ग्राम प्याज में लगभग 0.2 ग्राम लोहा और फोलेट पाया जाता है जो हमारे शरीर में खून की कमी को दूर करता है।

10. अच्छी नींद

प्याज का सेवन हमारी नींद लेने के पैटर्न को सुधारता है जिन लोगों को रात में नींद नहीं आती या बार-बार अचानक नींद खुलती है ऐसे लोगों को प्रतिदिन प्याज का सेवन करना चाहिए बार-बार नींद खुलने का कारण शरीर में पानी की कमी का संकेत हो सकता है और प्यास शरीर में पानी की कमी को दूर करता है जिससे हमें अच्छी नींद आती है।

11. चेहरे की सुंदरता

यदि आप अपने चेहरे की सुंदरता को लेकर परेशान हैं या आपको लगता है कि आपका चेहरा काला है या आपके चेहरे पर दाग धब्बे हैं तो आज ही प्याज खाना चालू कर दें ऐसा करने से आपकी त्वचा में पानी की कमी दूर होगी और त्वचा में निखार आएगा। आप चाहे तो प्याज के रस को नींबू के रस के साथ मिलाकर चेहरे में लगा सकते हैं इससे आपको कुछ ही दिनों में बहुत फायदा देखने को मिलेगा और आप के चेहरे में धीरे-धीरे निखार आने लगेगा।

प्याज खाने के 3 नुकसान

1: यदि आप सलाद के रूप में कच्चे प्याज का सेवन करते हैं तो एक बात का अवश्य ध्यान रखें कि प्याज खाने के बाद मुंह से बदबू आने की समस्या हो सकती है इसलिए समय-समय में अपना मुंह साफ करते रहे।

2: कभी-कभी ज्यादा मात्रा में प्याज का सेवन कर लेने से सर्दी या जुकाम होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं

3: जिन लोगों का ब्लड प्रेशर लो रहता है उन लोगों को ज्यादा मात्रा में प्याज का सेवन नहीं करना चाहिए।

कुछ छोटे मोटे नुकसानों को छोड़कर गर्मियों में प्याज खाने से हमें फायदे ही फायदे हैं इसीलिए आप भी आज से गर्मियों के दिनों में रोज सुबह शाम सलाद के रूप में प्याज खाने की आदत बना लीजिए ऐसा करने से आपकी सारी गर्मी अच्छी बीतेगी और आप पूरी गर्मी बीमार नहीं पड़ेंगे।

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)