मिट्टी के बर्तन में खाना बनाने के 5 फायदे और 1 नुकसान | Benefits of Clay pots in Hindi

0

मिट्टी के बर्तन में खाना बनाने के फायदे और नुकसान | Mitti ke bartan me khana banane ke fayde

आज हम जानेंगे मिट्टी के बर्तन में खाना बनाने से हमें क्या-क्या फायदे होते हैं और मिट्टी के बर्तन में खाना बनाते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और मिट्टी के बर्तन में खाना बनाने से होने वाले नुकसानओं के बारे में।

आजकल घरों में आमतौर पर एलुमिनियम और स्टील के बर्तनों का इस्तेमाल खाना बनाने के लिए किया जाता है लेकिन आज से बहुत समय पहले बर्तनों के बजाए मिट्टी के बर्तनों का इस्तेमाल खाना पकाने के लिए किया जाता था पुराने समय में लोग घरों में मिट्टी के बर्तन का ही इस्तेमाल करते थे। लेकिन समय के साथ यह परंपरा धीरे-धीरे खत्म हो गई लेकिन हम आपको बता दें कि मिट्टी में बने हुए भोजन के कई फायदे होते हैं आज हम उन्हीं फायदों के बारे में जानेंगे।

मिट्टी के बर्तन में खाना बनाने के फायदे और नुकसान  Mitti ke bartan me khana banane ke fayde

मिट्टी के बर्तन में खाना बनाने के फायदे

1: भरपूर पोषण

मिट्टी के बर्तन में खाना बनाते समय खाने में मौजूद पोषक तत्व नष्ट नहीं होते इसकी जगह  यदि हम एलुमिनियम या स्टील के बर्तन का प्रयोग करते हैं भोजन बनाते समय भोजन में मौजूद बहुत से पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं लेकिन मिट्टी के बर्तन में खाना बनाते समय ऐसा बिल्कुल नहीं होता और मिट्टी के बर्तन में भोजन में मौजूद सारे पोषक तत्व सही मात्रा में रहते हैं।

मिट्टी के बर्तन में खाना बनाने के फायदे और नुकसान  Mitti ke bartan me khana banane ke fayde

2: कम तेल

यदि हम मिट्टी के बर्तन में खाना बनाने से पहले मिट्टी के बर्तन को 8 से 10 घंटे तक पानी में डूबा कर रख लें उसके बाद हम उसमें भोजन पकाएं तो हमें कम तेल की जरूरत पड़ती है क्योंकि मिट्टी के बर्तन पहले से ही पानी को अपने अंदर पूरी तरह से सोख लेते हैं इसीलिए खाना बनाते समय जो हम तेल का इस्तेमाल करते हैं उसे मिट्टी के बर्तन नहीं सोखते और कम तेल में ही खाना पक जाता है और कम तेल में पका हुआ भोजन हमारे स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है।

मिट्टी के बर्तन में खाना बनाने के फायदे और नुकसान  Mitti ke bartan me khana banane ke fayde

3: लाजवाब स्वाद

मिट्टी के बर्तन में पके हुए भोजन का स्वाद लाजवाब होता है भोजन में एक अलग तरह की ही सोंधी सोंधी खुशबू आती है जो बहुत अच्छी लगती है मिट्टी के बर्तन में बनी हुई चाय और बना हुआ भोजन इसकी सभी बहुत तारीफ करते हैं क्योंकि इसका स्वाद लाजवाब होता है। आज भी ऐसे बहुत से आदिवासी इलाके हैं जहां पर लोग मिट्टी के बर्तन का प्रयोग करते हैं। आपने भी कई तरह होटलों में हांडी पुलाव, हांडी चिकन, हांडी मटन, हांडी खिचड़ी आदि के बारे में जरूर सुना होगा ये मिट्टी के बर्तन में ही पकते हैं इसीलिए इनका स्वाद लाजवाब होता है।

4: पेट की समस्याओं में आराम

चूंकि मिट्टी के बर्तन में खाना बनाने से भोजन में सारे पोषक तत्व अच्छी मात्रा में मौजूद रहते हैं इसीलिए हमें पेट की सभी तरह की समस्याओं में आराम मिलता है। अपच और गैस की समस्या दूर होती है पौष्टिकता के साथ-साथ ये भोजन का स्वाद भी बढ़ाते हैं कब्ज की समस्या दूर होती है और भोजन में मौजूद पोषक तत्व नष्ट नहीं होते जिससे हमारा शरीर स्वस्थ रहता है।

5: इंधन की कम खपत

मिट्टी के बर्तन जल्दी गर्म हो जाते हैं इसीलिए खाना बनाते समय हम जो गैस या लकड़ी के चूल्हे का इस्तेमाल करते हैं उनमें ईंधन की खपत कम होती है। जल्दी गर्म हो जाने के कारण मिट्टी के बर्तन में खाना जल्दी पक जाता है।

मिट्टी के बर्तन में खाना बनाने से पहले इन बातों का ध्यान रखें

1: मिट्टी के बर्तन को अच्छी तरह साफ कर लें।

2: खाना बनाने से 6 या 10 घंटे पहले मिट्टी के बर्तनों को पानी में डूबा दें।

मिट्टी के बर्तन में खाना बनाने के नुकसान

मिट्टी के बर्तन में खाना बनाने से कोई ज्यादा नुकसान नहीं है लेकिन 1)एक ही मिट्टी के बर्तन का बार बार प्रयोग करना नुकसानदायक हो सकता है क्योंकि मिट्टी के बर्तन आसानी से साफ नहीं होते और थोड़ा बहुत खाना इनमे चिपका रहता है जिससे मिट्टी के बर्तन में बैक्टीरिया पनपने के चांस बढ़ जाते हैं इसीलिए समय-समय में मिट्टी के बर्तन को बदलते रहें।

आपको किस तरह का खाना पसंद है और आप घर में कैसे बर्तनों का उपयोग खाना बनाने के लिए करते हैं हमारे साथ कमेंट में जरूर शेयर कीजिएगा।

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)