इंसान मंगल ग्रह पर कब जाएगा | When will man go to mars in hindi

0

इंसान मंगल ग्रह पर कब जाएगा | When will man go to mars in hindi

इंसान जब से बुद्धिमान हुआ है तब से कुछ ना कुछ नया खोजने की कोशिश कर रहा है। पहले इंसान धरती पर ही अपनी खोजें किया करता था लेकिन धीरे-धीरे वक्त के साथ इंसान की खोज का दायरा बढ़ता जा रहा है। इंसान 1969 में चांद तक पहुंच गया था अब इंसान का लक्ष्य मंगल ग्रह बनता जा रहा है। इंसान मंगल में जाकर अपनी बस्तियां बसाना चाहता है और वहां पर रहना चाहता है। लेकिन क्या ऐसा हो पाना संभव है इस बात पर अभी भी प्रश्न चिन्ह लगा हुआ है। लेकिन कुछ स्पेस कंपनियां ऐसी हैं जो दावा कर रही है कि वे आने वाले कुछ ही सालों में इंसान को मंगल ग्रह पर भेज देंगी।

इंसान मंगल ग्रह पर कब जाएगा Mangal grah par insaan kab jayega

ऐसा माना जाता है कि करोड़ों साल पहले मंगल ग्रह पर भी जीवन था। इसी की तलाश मंगल ग्रह पर भेजे गए मिशन क्यूरोसिटी 2012 और पर्सीवरेंस 2021 कर रहे हैं। मंगल ग्रह पर लगातार खोज जारी है। हम आपको बता दें कि पृथ्वी और मंगल ग्रह में कई समानताएं हैं दोनों में लगभग दिन और रात का समय बराबर होता है मंगल ग्रह पृथ्वी के सबसे नजदीकी ग्रहों में से एक है यह दिखने में लाल होता है इसीलिए कुछ लोग इसे लाल ग्रह भी कहते हैं।

इंसान मंगल ग्रह पर कब जाएगा Mangal grah par insaan kab jayega

इंसान मंगल ग्रह पर कब जाएगा Mangal grah par insaan kab jayega

मंगल ग्रह पर बस्तियां बसाने के लिए दुनिया की कई बड़ी स्पेस एजेंसीयां मंगल पर मिशन भेजने के लिए तैयार हैं। संभावना यह जताई जा रही है कि एलन मस्क की निजी कंपनी स्पेसएक्स साल 2029 में मंगल की सतह पर पहले इंसान को उतारने वाली कंपनी बन जाएगी। तो हम कह सकते हैं कि इंसान को मंगल ग्रह पर सन 2029 तक भेज जाएगा।

इंसान मंगल ग्रह पर कब जाएगा Mangal grah par insaan kab jayega

मंगल ग्रह तक पहुंचने के लिए स्पेसएक्स का रॉकेट स्टरशिप इस मिशन में एक बड़ी भूमिका निभाने वाला है। ये रॉकेट एक बार में करीब 100 मेट्रिक टन कार्गो आसानी से पृथ्वी के ऑर्बिट में पहुंचा सकता है। 394 फीट लंबे इस राकेट में आधुनिक इंजन लगे हुए हैं इसमें एक साथ करीब 100 यात्री आसानी से बैठ सकते हैं। स्पेसएक्स एजेंसी की माने तो ये आसानी से क्रु मेंबर्स और वैज्ञानिकों को पृथ्वी से चंद्रमा और मंगल ग्रह तक पहुंचा सकता है। आने वाले वक्त में इस राकेट के ऊपर भी बहुत काम होने वाले हैं और इसमें और सुधार किया जाना है।

ऐसा माना जा रहा है कि सन 2022 के आखिरी में मंगल ग्रह 26 महीनों के बाद पृथ्वी के नजदीक से गुजरेगा यह समय मार्स में मिशन भेजने के लिए काफी उचित है। ऐसे में स्पेसएक्स योजना बना रही है सन 2022 में एक ऐसा मिशन भेजने की जिसमें कोई भी इंसान नहीं होगा इसके बाद सन 2029 में एक ऐसा मिशन भेजा जाएगा जिसमें एस्ट्रोनॉट्स होंगे।

एलन मस्क के अनुसार स्पेसएक्स साल 2029 तक पहले इंसान को मंगल की सतह पर उधार देगा कई लोगों का यह भी मानना है कि मंगल ग्रह पर कॉलोनी बसने के बाद उसको पृथ्वी की तरह टेराफॉर्म करने और पृथ्वी की तरह उपयोग करने की भी शुरुआत की जाएगी।

इंसान ने अपने मिशन की शुरुआत तो कर दी है लेकिन देखना ये है कि क्या यह संभव हो पाता है नासा और स्पेशल ऐसी कंपनियां हैं जो आज के समय में इंसान को मंगल ग्रह पर भेज सकती हैं। लेकिन उन्हें अभी बहुत काम करना बाकी है अब देखना यह है कि क्या यह कंपनियां सन 2029 तक या आने वाले कुछ दशकों में इस काम को कर दिखाती हैं या नहीं।

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)