सरोगेसी क्या है जानिए इसके प्रकार और खर्चा | Surrogacy kya hai in hindi

0

सरोगेसी क्या है जानिए इसके प्रकार और खर्चा | Surrogacy kya hai in hindi

सरोगेसी क्या है

सरोगेसी एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें एक महिला किसी दूसरे कपल या सिंगल पैरंट के लिए बच्चे पैदा करती है। सरल शब्दों में कहा जाए तो ऐसे कपल या सिंगल व्यक्ति जिनका बच्चा किसी कारण से नहीं हो पा रहा है वो किसी महिला के साथ एग्रीमेंट करते हैं कि वह महिला उनके शुक्राणु और अंडाणु का प्रयोग करते हुए उनके बच्चों को जन्म देगी जिस पर उसका किसी भी तरह का अधिकार नहीं होगा। सरल शब्दों में हम सरोगेसी को किराए की कोख भी कह सकते हैं। सरोगेसी से पैदा हुए बच्चे के पेरेंट्स उसके माता-पिता कहलाते हैं और जो महिला उस बच्चे को पैदा करती है उसे सरोगेट मदर कहा जाता है जिस पर उसका कोई अधिकार नहीं होता।

सरोगेसी क्या है जानिए इसके प्रकार और खर्चा  Surrogacy kya hai in hindi

सरोगेसी में कितना खर्चा आता है

सरोगेसी कोई बुरी प्रक्रिया नहीं है ऐसे बहुत से कारण होते हैं जिनके कारण से कपल्स बच्चे पैदा नहीं कर पाते उनकी यही समस्या को दूर करने के लिए सरोगेसी प्रणाली को अपनाया गया है भारत में इसका खर्चा लगभग 10 से ₹300000 है और विदेशों में इसका खर्चा करीब-करीब ₹7000000 है।

सरोगेसी क्या है जानिए इसके प्रकार और खर्चा  Surrogacy kya hai in hindi

सरोगेसी कितने प्रकार की होती है?

सरोगेसी दो तरह की होती हैं- ट्रेडिशनल सरोगेसी और जेस्टेशनल सरोगेसी।

ट्रेडिशनल सरोगेसी (Traditional Surrogacy in Hindi)

ट्रेडिशनल सरोगेसी में सबसे पहले पिता के शुक्राणुओं को किसी एक अन्य महिला के अंडे के साथ निषेचित किया जाता है। जिसमें बच्चे का जैनेटिक संबंध सिर्फ पिता से होता है।

जेस्टेशनल सरोगेसी (Gestational Surrogacy in Hindi)

जेस्टेशनल सरोगेसी में परखनली प्रक्रिया यानि आई वी एफ के ज़रिए माता-पिता के अंडे व शुक्राणुओं को लेकर भ्रूण तैयार किया जाता है। जिसको फिर सरोगेट मदर के गर्भाशय में प्रत्यारोपित कर दिया जाता है। इस प्रक्रिया में बच्चे का जैनेटिक संबंध माता-पिता दोनों से होता है। इस प्रकार की सरोगेसी प्रक्रिया में सरोगेट माँ का बच्चे के साथ कोई भी आनुवंशिक संबंध नहीं होता है।

आज के समय में बहुत से ऐसे फिल्म स्टार और खिलाड़ी हैं जिन लोगों के पास पैसा बहुत है ऐसे लोग सेरोगेसी मदर का उपयोग करके बच्चे पैदा कर रहे हैं जो कि एक अच्छी बात है। उन्हें देखकर यह शिक्षा मिलती है कि ऐसे सामान्य कपल जो बच्चे पैदा नहीं कर पा रहे हैं उनके लिए सरोगेसी को अपनाना भी उसी तरह सरल है जिस तरह फिल्म स्टार और खिलाड़ी इसे अपना रहे हैं। जो कपल संतान सुख से वंचित रह जाते हैं सरोगेसी उन्हें संतान सुख देती है इससे अच्छा और क्या हो सकता है।

FAQs

Q.सरोगेसी की सुविधा कौन ले सकता है?

ans.सरोगेसी की सुविधा कोई भी ले सकता है जिन्हें बच्चा चाहिए हो।

Q.सरोगेसी में कितना खर्चा आता है? 

ans.सरोगेसी में करीब 10 लाख से 30 लाख तक का खर्चा आता है।


Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)