ऋतुराज बसंत | प्यार का महीना | Rituraj Basant | Spring Season

0

ऋतुराज बसंत | प्यार का महीना | Rituraj Basant | Spring Season

बसंत ऋतु को ऋतुओं का राजा कहा जाता है इसीलिए वसंत को ऋतुराज बसंत कहा जाता है। लोग इसे प्यार का महीना भी कहते हैं। अंग्रेजी में इसे स्प्रिंग सीजन कहा जाता है।

ऋतुराज बसंत  प्यार का महीना  Rituraj Basant  Spring Season

बसंत ऋतु के मौसम में ऋतु बहुत सुहावनी होती है बसंत ऋतु के मौसम में सर्दी खत्म और गर्मी शुरू होने वाली होती है इस समय ना तो ज्यादा गर्मी होती है और ना ही ज्यादा सर्दी होती है एकदम संतुलित वातावरण रहता है। इस मौसम में हर एक व्यक्ति को एक रोमांच महसूस होता है हर किसी को बाहर घूमने की इच्छा होती है। बसंत ऋतु की एक विशेषता यह भी है कि इस ऋतु में सभी जीव जंतुओं और पेड़ पौधों में नवजीवन का संचार होता है वृक्ष नए-नए पत्तों से लद जाते हैं। फूलों की सुंदरता और हरियाली की छटा मन को भा जाती है। आम के पेड़ों पर बोर आने लगती है और कोयल भी मीठी आवाज में कुहू कुहू करने लगती है। ऐसे सुगंधित वातावरण में घूमने से बहुत ही आनंद मिलता है ठंडी-ठंडी हवाएं चलती हैं जो मन को बहुत भाती हैं।

ऋतुराज बसंत  प्यार का महीना  Rituraj Basant  Spring Season

कभी थोड़ा सा समय निकाल कर बसंत ऋतु के मौसम में खेतों के किनारे जाकर एक गहरी सांस लीजिएगा यकीन मानिए आपको अपने पहले प्यार की याद आ जाएगी। ऐसे ही इसे ऋतुराज बसंत नहीं कहा जाता। ये एक प्यार का महीना है इस महीने में सभी व्यक्तियों के अंदर प्यार उमड़ता है एक बार जरूर इस तरीके को अपनाकर देखियेगा आपको अपना पहला प्यार याद आ जाएगा।

बसंत ऋतु का आगमन बच्चे, बूढ़े, युवक प्रत्येक व्यक्ति के लिए सुखदाई होता है वसंत ऋतु के आगमन से पूर्व शरद ऋतु की भीषण ठंड दूर हो जाती है वसंत ऋतु के आगमन से हल्की-हल्की वातावरण में गर्मी महसूस होने लगती है एक संतुलित सा मौसम बनता है जो मन को हर्ष और उल्लास से भर देता है।

स्वास्थ्य की दृष्टि से भी बसंत ऋतु को एक अच्छी ऋतु माना जाता है इस ऋतु में ना तू ज्यादा गर्मी होती है और ना ही ज्यादा ठंडी पड़ती है इसीलिए यदि बसंत ऋतु के मौसम में सुबह की सैर की जाए तो शरीर स्वस्थ और तरोताजा महसूस करता है। ऐसे मौसम में व्यायाम करने से शरीर मजबूत बनता है इस मौसम में व्यक्ति की पाचन क्रिया भी तेज हो जाती है इसीलिए हम जो भी खाना खाते हैं वसंत ऋतु के मौसम में आसानी से पच जाता है और शरीर में भी लगता है। यदि आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो बसंत ऋतु के मौसम में अच्छी अच्छी चीजों को खाना शुरू कर दीजिए कुछ ही दिनों में आपका वजन बढ़ जाएगा।

बहुत सारे कवियों, लेखकों और साहित्यकारों ने बसंत ऋतु की प्रशंसा अपनी रचनाओं में की है ऐसे बहुत से कवि है जो वसंत ऋतु के ऊपर अनेकों कविताएं लिख चुके हैं। बसंत ऋतु का मौसम होता ही ऐसा है यह मौसम प्रेमियों को बहुत भाता है बसंत ऋतु में हल्की-हल्की आने वाली महुए और आम की बौर की महक मन को मोह लेती है मन नाचने को हो उठता है। यदि आपने कभी किसी से सच्चा प्यार किया है तो जरूर आपको भी बसंत ऋतु में एक ना एक बार अपने सच्चे प्यार की याद जरूर आ जाती होगी।

इसीलिए बिना संदेह के बसंत ऋतु को ऋतुओं का का राजा कहा जाता है

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)