जानिए नवरात्रि में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं | Navratri me kya khana chahiye

0

नवरात्रि में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं | Navratri me kya khana chahiye

हिंदू धर्म में नवरात्रि का बहुत महत्व होता है। नवरात्रि में लोग 9 दिन तक मां दुर्गा का व्रत रखते हैं और मां दुर्गा की उपासना करते हैं। ऐसा करने से मां दुर्गा अपने भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करती हैं। यदि आप भी नवरात्रि का व्रत रखते हैं तो आज हम बात करने वाले हैं कि हमें नवरात्रि के समय में क्या खाना चाहिए और किन चीजों से हमें दूर रहना चाहिए।

नवरात्रि में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं  Navratri me kya khana chahiye

नवरात्रि में क्या खाना चाहिए

1. नवरात्रि के व्रत के दिनों में हम फल का सेवन कर सकते हैं क्योंकि फल के रस से हमें आवश्यक फाइबर प्राप्त हो जाता है जो हमारे शरीर को एनर्जी देता है। इसके अलावा हम फल का चाट बनाकर खा सकते हैं इसके अलावा नवरात्रि का व्रत रखते समय सिंघाड़े के आटे का हलवा भी खाया जा सकता है।

2. नवरात्रि के व्रत के दिनों में साबूदाना का उपयोग किया जा सकता है इसमें कार्बोहाइड्रेट मौजूद रहता है साबूदाना को हम आलू के साथ मिलाकर बना सकते हैं। इसके अलावा साबूदाना बनाते समय हम साबूदाने में मखाना भी मिला सकते हैं और इसका सेवन कर सकते हैं।

3. यदि आप सब्जियां खाना पसंद करते हैं तो नवरात्रि के व्रत के दौरान लौकी और कद्दू की सब्जी बना कर खा सकते हैं।

4. व्रत के दौरान दूध से बने सभी प्रकार के उत्पादन  सेवन आप कर सकते हैं जैसे कि दूध, दही, पनीर, देसी घी, मलाई इत्यादि आप दूध की खीर और हलवा भी बना सकते हैं।

नवरात्रि में क्या नहीं खाना चाहिए

नवरात्रि का व्रत रखते समय प्याज लहसुन का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। किसी भी तरह की फलियां और मसूर इत्यादि का सेवन नहीं करना चाहिए। गेहूं के आटा और सूजी का उपयोग भी नहीं करना चाहिए। नवरात्रि के दौरान किसी भी तरह का मांसाहारी भोजन बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए और शराब और अन्य नशीली चीजों से दूर रहना चाहिए। नवरात्रि के उपवास के दौरान हल्दी, हींग, सरसों, गरम मसाला, धनिया पाउडर जैसे मसालों का भी उपयोग नहीं करना चाहिए।

यदि आप ऊपर बताए गए नियमों का पालन करते हुए उपवास रहते हैं तो माता रानी आपके व्रत का फल आपको जरूर देगी और आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होंगी जय माता दी।

दुर्गा अष्टमी पूजन विधि, ऐसे करें पूजा माता रानी प्रसन्न होंगी

दुर्गा जी की फोटो मूर्ति बनाने के लिए 

नवरात्रि की 2 कथा जरूर पढ़ें माँ दुर्गा की कृपा बरसेगी 

नवरात्रि के 9 भोग: जानें किस दिन माँ दुर्गा माता को क्या भोग लगाएं 

नवरात्रि में जवारे का महत्व और क्यों बोते हैं जवारे

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)