नाखून की चमड़ी कुतरना कैसे छोड़ें | Nakhun ki chamdi kutarna

0

नाखून की चमड़ी कुतरना कैसे छोड़ें | Nakhun ki chamdi kutarna

कुछ लोगों की आदत होती है बैठे-बैठे अपने हाथों के नाखूनों के आसपास की चमड़ी को दांतों या नाखूनों से कुतरने की। ऐसे लोगों का हाथ ना जाने कब अपने आप ही अपने नाखून के चमड़ी के आस पास चला जाता है और धीरे-धीरे करके चमड़ी को कुरेदने लगता है। ये आदत बहुत ही गंदी होती है देखने में भी अच्छी नहीं लगती। ऐसा बार-बार करने से नाखूनों के आसपास दाग धब्बे बन जाते हैं। जो देखने में अच्छे दिखाई नहीं देते।

नाखून की चमड़ी कुतरना कैसे छोड़ें  Nakhun ki chamdi kutarna

नाखून की चमड़ी कुतरना कैसे छोड़ें

नाखून के आसपास चमड़ी को कुतरने की आदत को छोड़ने के लिए आपको संयम से काम लेना होगा। क्योंकि इस आदत का कोई इलाज नहीं है। ये आदत अपने आप ही लगती है और धीरे-धीरे करके छूटती है। इसके लिए सबसे पहले आप अपने नाखूनों के आसपास की चमड़ी को ध्यान से देखें और गौर करें कि कुतरने के कारण आपने अपने नाखूनों का क्या हाल बना लिया है।

कुछ दिनों तक अपने नाखूनों की चमड़ी के आसपास टेप चिपका कर रखें इस टेप को दिन में दो या तीन बार लगा ले। ऐसा करने से जब भी आपका हाथ चमड़ी कुरेदने के लिए नाखूनों के पास जाएगा तो आपको टेप महसूस होगा। इससे आपके दिमाग को सिग्नल मिलेगा कि आपको चमड़ी नहीं कुतरनी है। ऐसा कुछ समय तक करने से आपकी आदत धीरे-धीरे करके खत्म हो जाएगी और आपके नाखूनों की आस पास की चमड़ी सुंदर दिखाई देने लगेगी।

कुछ लोग तो अपने नाखूनों के आसपास की चमड़ी को इतना कुतरते हैं कि कभी-कभी तो खून भी निकल आता है। ये आदत इतनी बुरी होती है इंसान को बिन बताए ही ये आदत लग जाती है और ना जाने कब हाथ अपने आप ही नाखूनों की चमड़ी के आस पास चला जाता है और चमड़ी को कुरेदने लगता है। इंसान चाह कर भी इस आदत को छोड़ नहीं पाता। लेकिन यदि आप ऊपर बताया गया तरीका अपनाते हैं तो आप इस आदत को जल्द से जल्द छोड़ पाएंगे।

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)