Movie: द कश्मीर फाइल्स देखनी चाहिए या नहीं | The Kashmir Files dekhni chahiye ya nahi

0

द कश्मीर फाइल्स देखनी चाहिए या नहीं | The Kashmir Files dekhni chahiye ya nahi

अभी के समय में द कश्मीर फाइल्स मूवी लोगों के बीच में चर्चा का विषय बनी हुई है कुछ लोग इस फिल्म को देखने के बारे में सोच रहे हैं और उनके मन में यह भी आ रहा है कि आखिर इस फिल्म में ऐसा क्या दिखाया गया है जिस कारण से लोग इसकी इतनी चर्चा कर रहे हैं।

द कश्मीर फाइल्स देखनी चाहिए या नहीं | The Kashmir Files dekhni chahiye ya nahi
द कश्मीर फाइल्स देखनी चाहिए या नहीं | The Kashmir Files dekhni chahiye ya nahi

ऐक्टर:अनुपम खेर,मिथुन चक्रवर्ती,पुनीत इस्‍सर,दर्शन कुमार,पल्‍लवी जोशी

डायरेक्टर : विवेक अग्‍न‍िहोत्री

श्रेणी: Hindi, Drama, Thriller, History

अवधि: 2 Hrs 50 Min

हमारे भारत के इतिहास में ऐसी बहुत सी दर्दनाक घटनाएं हुई है जिन्होंने इंसानियत और समाज को शर्मसार कर दिया है और एक ऐसा जख्म दिया है जिसके निशान आज भी मौजूद है। इसी तरह आज से कई साल पहले कश्मीर से अल्पसंख्यक हिंदू पंडितों का पलायन और उनकी दुर्दशा एक ऐसी ही सच्चाई है। इसी सच्चाई को द कश्मीर फाइल्स फिल्म में दिखाया गया है। इस फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे कश्मीरी पंडितों को उनके ही घर से निकाल कर बेघर कर दिया गया और उनके साथ अत्याचार हुए और उन कश्मीरी पंडितों को लंबे समय तक कैंपों में रहना पड़ा। कुछ ने तो हमेशा के लिए ही कश्मीर छोड़ दिया और आज तक अपने घर वापस लौट कर नहीं गए।

इस फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे 1990 के दशक में कश्मीरी पंडितों को कश्मीर से भगाया गया। भगाने के साथ-साथ उनके साथ अत्याचार किया गया, महिलाओं को पीड़ित किया गया यही कहानी फिल्म में दिखाई गई है। जो कि सच्ची घटनाओं पर आधारित है इसीलिए लोग इसकी जितनी चर्चा कर रहे हैं क्योंकि यह फिल्म सच्चाई बताती है।

इस फिल्म में अनुपम खेर, पल्लवी जोशी, मिथुन चक्रवर्ती और अन्य किरदारों ने अपने किरदार को बखूबी निभाया है और अच्छी एक्टिंग की है सभी अपने रोल में परफेक्ट दिख रहे हैं।

द कश्मीर फाइल्स देखनी चाहिए या नहीं 

अब बात करते हैं कि हमें द कश्मीर फाइल फिल्म देखनी चाहिए या नहीं। द कश्मीर फाइल्स एक नॉर्मल फिल्म की तरह ही फिल्म है लेकिन इस फिल्म में सच्चाई बताई गई है। जैसा कि आज से कई साल पहले कश्मीर में हुआ था। इससे पहले भी बहुत सी ऐसी फिल्में है जो भारत में बनी है जो सच्चाई पर आधारित हैं। लेकिन यह फिल्म खासकर कश्मीरी हिंदू पंडितों के ऊपर बनाई गई है जिन्हें अपना घर छोड़ना पड़ा और उनके साथ अत्याचार हुआ।

इस फिल्म के लिए तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अपील की है कि यदि आप समय निकाल सके तो इस मूवी को एक बार जरूर देखिएगा। और हमें भी ऐसी फिल्मों को जरूर देखना चाहिए जो कि सच्चाई से जुड़ी होती है नॉर्मल ड्रामा पिक्चर तो हम देखते ही रहते हैं लेकिन कभी-कभी ऐसी मूवी भी देखनी चाहिए जो सच्चाई बताती हैं। इन्हीं सच्चाई बताने वाली फिल्मों में से एक फिल्म है द कश्मीर फाइल्स। जो अपने समय की कहानी कहती है। डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री ने अच्छी तरह से कश्मीरी पंडितों की दुर्दशा को समझने के बाद इस फिल्म को बनाया है जो कि फिल्म के किरदारों में काफी अच्छे से दिखाई देता है फिल्म में सभी ने अच्छी एक्टिंग की है।

तो अंत में हम आपसे यही कहना चाहेंगे कि यदि आप अपने जीवन में से 3 घंटे निकाल सकते हैं तो इस फिल्म को एक बार जरूर देखिए। फिल्म देखने में क्या जाता है वैसे भी हम रोजाना कोई ना कोई फिल्म देखते ही रहते हैं एक फिल्म और देख लेंगे तो क्या हो जाएगा।

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)