नागमणि: क्या नागमणि सच में होती है जानिए पूरा सच | Kya Nagmani hoti hai

0

क्या नागमणि सच में होती है

पौराणिक लोक कथाओं की मानें तो हमें कई पौराणिक लोककथा कहानियों में ऐसा सुनने को मिलता है की नाग के पास एक मणि होती है जिसे नागमणि कहते हैं और उस नागमणि में दिव्य शक्तियां होती हैं। नागमणि के बारे में ऐसा माना जाता है कि इसमें कई चमत्कारिक शक्तियां होती हैं यह जिस किसी के पास भी होती है उस व्यक्ति की किस्मत बदल देती है। ऐसा माना जाता है कि नागमणि में अलौकिक शक्तियां होती हैं। नागमणि की चमक के आगे हीरा भी फीका पड़ जाता है। पौराणिक मान्यता के अनुसार नागमणि जिसके पास भी होती है उसमें भी अलौकिक शक्तियां आ जाती हैं और वह आदमी अपनी मर्जी से चाहे जो भी कर सकता है चाहे कितनी भी दौलत इकट्ठे कर सकता है और अमीर बन सकता है।

क्या नागमणि सच में होती है Kya Nagmani hoti hai

लेकिन इस सच्चाई को कोई नहीं झुठला सकता कि आज तक दुनिया में किसी भी व्यक्ति को नागमणि नहीं मिली है। ऐसा कोई प्रमाण नहीं है कि नागमणि सच में होती है या नहीं होती। इसीलिए नागमणि के होने और ना होने पर एक प्रश्न चिन्ह खड़ा होता है।

नागमणि का सच

दरअसल होता ये है कि नाग अपना घर या घोंसला बनाते समय एक ऐसी जगह चुनते हैं जहां पर कोई चमकदार चीज हो। नाग हमेशा अपने घोंसले में किसी चमकदार चीज को रखते हैं। ऐसे बहुत से पत्थर है दुनिया में जो चमकीले होते हैं इन्हें चमकीले पत्थरों के आसपास नाग अपना घोंसला बनाते हैं। पुराने समय में लोग इन्हीं पत्थरों को नागमणि मान लिया करते थे। जो कि आज तक प्रचलन में है। लेकिन ऐसा नहीं है नागमणि भी दूसरे पत्थरों की तरह एक पत्थर है और इसके होने पर आज भी प्रश्न चिन्ह लगा हुआ है।

कुछ लोग नागमणि को खोजने में लगे रहते हैं ऐसे लोगों का मानना है कि नाग के सिर में एक मणि होती है जो कि उसके मरने के बाद या ना को मारकर निकाली जा सकती है। और नाग मणि प्राप्त कर लेने पर उनके पास अलौकिक शक्तियां आ जाएंगी ऐसा उन्हें पुराणों और कथा कहानियों में सुनने के बाद लगता है। लेकिन यह सब काल्पनिक बातें हैं ऐसा आज के समय में बिल्कुल भी संभव नहीं।

तो यदि आप भी नागमणि के चक्कर में पड़े हैं तो भूल जाइए कि कोई नागमणि होती है। और ऐसी फालतू बातों पर विचार करना बंद कर दीजिए। यदि नागमणि होती तो आज तक किसी ना किसी को जरूर मिल गई होती। ऐसा दुनिया में कभी नहीं हुआ है कि किसी व्यक्ति को नागमणि प्राप्त हुई हो और उसमें अलौकिक शक्तियां आ गई हो। आज तक इस दुनिया में जिस व्यक्ति ने भी सफलता और ऊंचाइयों को छुआ है अपनी मेहनत से छुआ है। इसीलिए आप भी ऐसी फालतू बातों में ध्यान ना देकर अपने काम में मन लगाएं और मेहनत करें।

जरूर पढ़ें: रोचक जानकारी और रहस्य

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)