लोग इंटरनेट में सबसे ज्यादा क्या सर्च करते हैं | Internet me sabse jyada kya search hota hai

0

इंटरनेट में सबसे ज्यादा क्या सर्च होता है | लोग इंटरनेट में सबसे ज्यादा क्या सर्च करते हैं | Internet me sabse jyada kya search hota hai

जैसा कि हम सभी जानते हैं इंटरनेट बहुत बड़ा है और इंटरनेट में आने वाले लोग हर दिन कुछ नया सर्च करते ही रहते हैं। आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे कि लोग इंटरनेट में सबसे ज्यादा क्या सर्च करते हैं। इंटरनेट हमें सर्च करने की खुली आजादी देता है हम चाहे जो भी इंटरनेट से आसानी से सर्च कर सकते हैं। आज के समय में इंटरनेट और भी बढ़ गया है लगभग हर एक व्यक्ति आज के समय में इंटरनेट का उपयोग करता है और अपने काम की चीजें सर्च करता रहता है। आज के समय में गूगल Google की तरह कई ऐसे सर्च इंजन है जो हमें सर्च करने की खुली छूट देते हैं।

लोग इंटरनेट में सबसे ज्यादा क्या सर्च करते हैं  Internet me sabse jyada kya search hota hai

लोग इंटरनेट में सबसे ज्यादा क्या सर्च करते हैं

1. अश्लील सामग्री- 

आप माने या ना माने लेकिन आज के समय में भी इंटरनेट में सबसे ज्यादा अश्लील सामग्री ही सर्च होती है चाहे इससे जुड़े वीडियोस हो चाहे फोटो लोग ज्यादातर गंदी चीजें ही इंटरनेट में सबसे ज्यादा सर्च करते हैं।

2. बॉलीवुड/हॉलीवुड- 

दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाली चीज है बॉलीवुड और हॉलीवुड से जुड़ी खबरें लोग बॉलीवुड और हॉलीवुड में काफी इंटरेस्ट रखते हैं और अपने पसंद के एक्टर और एक्ट्रेस के बारे में सभी जानकारियां एकत्र करने की कोशिश करते रहते हैं। इसीलिए इंटरनेट में दूसरे नंबर में सबसे ज्यादा बॉलीवुड और हॉलीवुड की खबरें सर्च की जाती है।

लोग इंटरनेट में सबसे ज्यादा क्या सर्च करते हैं  Internet me sabse jyada kya search hota hai

3. राजनीति/राजनेता- 

लोग इंटरनेट में अपनी पसंदीदा राजनेता और राजनीति से जुड़ी खबरें भी सर्च करते हैं लोग जिस पार्टी को सपोर्ट करते हैं उससे जुड़ी हर खबर अपने पास रखना चाहते हैं और अपने मनपसंद नेता के हर भाषण सुनना चाहते हैं इसीलिए इंटरनेट में राजनीति और राजनेताओं के बारे में जानकारियां बहुत ज्यादा सर्च होती है।

4. स्पोर्ट्स/खिलाड़ी- 

लोग खेल कूद और सपोर्ट से जुड़ी चीजें भी इंटरनेट पर सर्च करते हैं चाहे बात हो अपने फेवरेट खिलाड़ी की या अपनी फेवरेट टीम की लोग उनसे जुड़ी हर खबर इंटरनेट पर सर्च करते हैं। उनके मनपसंद खिलाड़ी क्या खाते हैं, कैसे रहते हैं, कैसे खेलते हैं और उनका लाइफस्टाइल क्या है ये उनके फैंस जाना जाना चाहते हैं इसीलिए इंटरनेट पर स्पोर्ट्स और खिलाड़ियों के बारे में जानकारियां बहुत ज्यादा सर्च होती हैं।

5. टेक्नोलॉजी/मोबाइल- 

इसके बाद नंबर आता है टेक्नोलॉजी से जुड़ी चीजों का आने वाले नए नए गैजेट्स हो या मोबाइल इन के बारे में जानकारी लोग हमेशा अप टू डेट रखना चाहते हैं इसीलिए इंटरनेट पर टेक्नोलॉजी और मोबाइल से जुड़ी खबरें आए दिन आती रहती हैं और हमेशा ट्रेंडिंग में बनी रहती है। रोज नए नए मोबाइल लॉन्च होते हैं और नए नए गैजेट आते हैं जिनके बारे में लोग जानना चाहते हैं इसीलिए लोग इंटरनेट में टेक्नोलॉजी और मोबाइल से जुड़ी हुई जानकारियां सर्च करते रहते हैं।

6. फनी कंटेंट- 

जब बात हो इंटरटेनमेंट की तो लोग इंटरनेट में फनी कंटेंट सबसे ज्यादा सर्च करते हैं चाहे छोटे-छोटे बनाए जाने वाले मजेदार वीडियो हो या चुटकुले इन के बारे में जानकारियां लोग सर्च करते रहते हैं ऐसे बहुत से ऐप्स है जो छोटी-छोटी वीडियोस बनाते हैं और लोगों को एंटरटेनमेंट करते हैं ऐसे ही फनी कंटेंट को लोग इंटरनेट में ढूंढते रहते हैं।

7. स्वास्थ्य/फिटनेस/लाइफस्टाइल- 

इसके अलावा लोग स्वस्थ और फिटनेस से जुड़ी हुई जानकारियां भी इंटरनेट पर सर्च करते हैं चाहे बात हो किसी बीमारी के इलाज की या अपने फिटनेस कि। लोग इसके बारे में जानकारियां इंटरनेट पर खोजते रहते हैं लेकिन किसी भी तरह की बीमारी का इलाज इंटरनेट में ढूंढना गलत बात है इसके लिए हमेशा डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए लेकिन इसके बाद भी लोग फिटनेस और स्वास्थ्य के बारे में जानकारियां इंटरनेट पर ढूंढते रहते हैं।

8. पढ़ाई-लिखाई सामग्री- 

इसके बाद नंबर आता है पढ़ाई लिखाई का लोग अपने विषय से जुड़ी हुई जानकारियां इंटरनेट पर खोजते रहते हैं इसके लिए गूगल और विकिपीडिया विद्यार्थियों की बहुत मदद करता है लोग अपने विषय से संबंधित जानकारियां नोट्स प्रोजेक्ट आदि के लिए जानकारियां इंटरनेट से एकत्र करते रहते हैं। इंटरनेट विद्यार्थियों की पढ़ाई में बहुत मदद करता है और आज के समय में इंटरनेट एक टीचर की तरह ही विद्यार्थियों को ज्ञान बांट रहा है।

9. खानपान/रेसिपी- 

इसके अलावा इंटरनेट में लोग नए नए पकवान और नई नई रेसिपी भी सर्च करते रहते हैं। आपने भी आए दिन ऐसे बहुत से वीडियोस देखे होंगे जिसमें कुछ लोग खाना खाते हुए और अपनी रेसिपी बताते हुए दिख जाते हैं लोग इंटरनेट में खान-पान से जुड़ी हुई चीजें सर्च करते रहते हैं और हमेशा नई नई खाने की चीजें बनाने की कोशिश करते हैं इसीलिए इंटरनेट में खानपान और रेसिपी से संबंधित बहुत सारी सामग्री उपलब्ध है।

इन इंटरनेट सर्च के अलावा भी बहुत सी ऐसी चीजें हैं जिन्हें लोग इंटरनेट पर खोजते रहते हैं लेकिन ऊपर बताई गई सबसे ज्यादा प्रमुख चीजें हैं जो इंटरनेट पर लोग सबसे ज्यादा खोजते हैं। आज के समय में इंटरनेट हर तरफ फैला हुआ है और हर किसी के हाथों में हैं लोग इसका प्रयोग अपनी-अपनी तरह से करते हैं जिस व्यक्ति को जो भी चीज पसंद होती है लोग उसी के बारे में इंटरनेट में सबसे ज्यादा सर्च करते रहते हैं आप इंटरनेट पर सबसे ज्यादा क्या सर्च करते हैं हमें कमेंट में जरूर बताइएगा।

FAQs

Q.1 मैं इंटरनेट पर क्या सर्च कर सकता हूं?

ans. आपके मन में जो भी आता है वह आप इंटरनेट पर सर्च कर सकते हैं।

Q.2 क्या मैं गैर कानूनी चीजें इंटरनेट में सर्च कर सकता हूं?

ans. हमारी सलाह मानें तो ऐसा ना ही करें तो अच्छा है। गैरकानूनी चीजें सर्च करने पर आप कानून की नजरों में आ सकते हैं।

Q.3 क्या अलग-अलग देशों की सर्च रिजल्ट अलग होती हैं?

ans. जी हां अलग-अलग देशों की सर्च रिजल्ट अलग होती हैं लेकिन आप VPN का उपयोग करके किसी अन्य लोकेशन से भी सर्च कर सकते हैं।

Q.4 क्या कुछ वेबसाइट कुछ देशों में ब्लॉक की जा सकती हैं?

ans. जी हां जरूरत पड़ने पर कुछ वेबसाइटों को कुछ देशों में बैन कर दिया जाता है।

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)