मस्कुलर बॉडी कैसे बनाएं 7 आसान तरीके | Muscular body kaise banaye

0

मस्कुलर बॉडी कैसे बनाएं | Muscular body kaise banaye

दोस्तों बात हो लड़कों की या लड़कियों की आज के समय फिट और मस्कुलर बॉडी या दूसरे शब्दों में हम कहे तो सुडौल शरीर सबको आकर्षित करता है, तो चलिए दोस्तों देखते हैं कुछ तरीके जिन्हें अपनाकर हम अपने शरीर को फिट और मस्कुलर बना सकते हैं:-

मस्कुलर बॉडी कैसे बनाएं  Muscular body kaise banaye

मस्कुलर बॉडी कैसे बनाएं

1. फ़ास्ट फूड और जंक फूड से बनाए दूरी:- सबसे पहले तो आप जो जंग खाते हैं वो खाना बंद कर दें बाहर का खाना बंद कर दें।

2. फल और ड्राई फ़ूड का करे ज्यादा सेवन:- कोशिश करें ज्यादा से ज्यादा फल और ड्राई फ्रूट्स खाने की।

3. फैट फ्री दूध का सेवन:- रोज रात को सोते समय एक गिलास फैट फ्री दूध पीने की आदत बनाएं।

4. अंडे का सफेद वाला भाग ज्यादा खाएं:- दोस्तों कोशिश करें कि आप पूरा अंडा ना खा कर के अंडे का सफेद वाला हिस्सा ज्यादा खाएं ये आपके शरीर को मस्कुलर बनाने में काफी मदद करेगा।

5. प्रोटीन से भरपूर आहार खायें:- हम बात करें प्रोटीन से भरपूर आहार की तो इनमें सबसे पहले मांस और मछली आते हैं यदि आप शाकाहारी हैं तो आप पनीर और सोयाबीन का प्रयोग भी कर सकते हैं।

6. कसरत और व्यायाम है सबसे जरूरी:- जब आपके शरीर में पर्याप्त मसल बनना शुरू हो जाए तो मसल को सुडौल बनाने के लिए कसरत और व्यायाम जरूरी है, आप चाहे तो जिम ज्वाइन कर सकते हैं या घर पर ही व्यायाम कर सकते हैं।

7. कैफ़ीन और अल्कोह का सेवन कम से कम करें:- सिगरेट और धूम्रपान पूरी तरह से बंद कर दें हां आप थोड़ी मात्रा में अल्कोहल और कैफीन का प्रयोग कर सकते हैं लेकिन कोशिश करें कि आप इन से भी दूर ही रहें।

इसके साथ-साथ आप अपने खाने में विटामिंस मिनरल्स और फाइबर का प्रयोग पर्याप्त मात्रा में करें, विटामिन्स और मिनिरल्स आपके शरीर को शक्ति देंगे और फाइबर आपके पाचन तंत्र को साफ करने का काम करेगा।

इस सब के बाद भी यदि आपको मसल बनाने में प्रॉब्लम आ रही है तो आप किसी अच्छे फिटनेस ट्रेनर की मदद भी ले सकते हैं। पोस्ट पसंद आए तो कमेंट और फॉलो जरूर कीजिएगा।

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)