बच्चे को मिट्टी खाना कैसे छुड़ाएं 7 तरीके | Baccho ko mitti khane se kaise roke

0

बच्चे को मिट्टी खाना कैसे छुड़ाएं | Baccho ko mitti khane se kaise roke

छोटे बच्चे बहुत ही मासूम होते हैं और इसी मासूमियत में बच्चे अजीब-अजीब हरकतें करते हैं। बच्चों की आदत होती है किसी भी नई चीज को उठा कर सीधे मुंह में डालने की ऐसा करते करते 1 दिन बच्चे मिट्टी को भी मुंह में डालते हैं मिट्टी के मुंह में डालने से मिट्टी का कसैला स्वाद बच्चों को पसंद आता है और उन्हें बार-बार मिट्टी खाने की आदत लग जाती है। कभी-कभी ऐसा पाया गया है कि जिन बच्चों में आयरन और जिंक की कमी होती है ऐसे बच्चे ज्यादातर मिट्टी खाते हैं।

बच्चे को मिट्टी खाना कैसे छुड़ाएं  Baccho ko mitti khane se kaise roke
बच्चे को मिट्टी खाना कैसे छुड़ाएं  Baccho ko mitti khane se kaise roke

अब हमारे सामने समस्या ये आती है कि बच्चों की मिट्टी खाने की आदत कैसे छुड़ाएं हमें समझ नहीं आता कि हमारा बच्चा मिट्टी खाना कैसे छोड़े का आज हम बात करेंगे ऐसे ही कुछ उपायों के बारे में जिन्हें आजमाकर आप अपने बच्चे का मिट्टी खाना छुड़वा सकते हैं।

एक बात का ध्यान रखें बच्चों को मिट्टी खाने से दूर रखने के लिए बच्चों के साथ कभी भी जोर जबरदस्ती और मारपीट बिल्कुल भी ना करें ऐसे में बच्चे डर जाते हैं और छुप-छुपकर मिट्टी खाने की हरकतें करते हैं। जिससे बच्चों पर गलत प्रभाव पड़ता है इसीलिए ऐसा करने से बचें।

बच्चे को मिट्टी खाना छुड़ाने के तरीके

1. बच्चों को मिट्टी खाने के नुकसान के बारे में समझाएं और बच्चों को थोड़ा डरा कर रखें यदि बच्चे थोड़ा आपसे डरेंगे तो मिट्टी खाने से दूर रहेंगे।

2. यदि बच्चे आप की बात मानकर मिट्टी नहीं खाते हैं तो ऐसा करने पर आप उन्हें कोई उपहार या उनका मनपसंद खाना दे सकते हैं जिससे बच्चों को अच्छा लगेगा और भी मिट्टी खाने से दूर रहेंगे।

3. किसी अच्छे डॉक्टर से अपने बच्चे का चेकअप करवाएं। कि कहीं आपके बच्चे में आयरन और जिंक की कमी तो नहीं आयरन और जिंक की कमी होने पर भी बच्चे मिट्टी खाना शुरु कर देते हैं।

4. मार्केट में ऐसी कई तरह की सिरप उपलब्ध है जिनका सेवन करने से बच्चे धीरे-धीरे करके मिट्टी खाने की आदत छोड़ देते हैं आप इन सिरप का उपयोग कर सकते हैं।

5. थोड़ी मात्रा में लौंग को पीसकर पानी में उबाल लीजिए और बच्चे को एक एक चम्मच करके दिन में तीन बार दीजिए इससे उसकी मिट्टी खाने की आदत छूट जाएगी।

6. बच्चे को प्रतिदिन एक केला शहद के साथ मिलाकर खाने से उसकी धीरे-धीरे मिट्टी खाने की आदत छूट जाती है।

7. प्रतिदिन बच्चे को गुनगुने पानी के साथ एक चम्मच अजवाइन का चूर्ण दें इससे बच्चे की मिट्टी खाने की आदत छूट जाएगी।

उम्मीद करते हैं दोस्तों ऊपर बताए गए तरीके आपके बच्चे की मिट्टी खाने की आदत दूर कर देंगे। लेकिन यदि इतना करने के बाद भी आपका बच्चा मिट्टी खाता है तो आप किसी अच्छे डॉक्टर को दिखा सकते हैं। हो सकता है बच्चे में कुछ पोषक तत्वों की कमी हो गई हो कई बार पोषक तत्वों की कमी के चलते भी बच्चे मिट्टी खाने लगते हैं। बच्चे को संपूर्ण आहार दें। ताकि उसके शरीर में किसी भी तरह की पोषक तत्वों की कमी ना होने पाए। और डॉक्टर को जरूर दिखालें।

MUST READ THIS 👇

बच्चों को बाहर की चीजें खाने से कैसे रोके

बच्चों का घर से पैसे चुराना क्या आपका बच्चा पैसे चुराता है

छोटे बच्चों को स्कूल कैसे भेजे

बच्चों को मोबाइल से कैसे दूर रखें

अंगूठा चूसने की आदत कैसे छोड़ें 

आज के समय के बच्चों की 8 मजबूरियां

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)