मुझे क्या नहीं सोचना चाहिए । आज से इन 5 बातों को सोचना बंद कर दो । Kya nahi socha chahiye

0

मुझे क्या नहीं सोचना चाहिए । Kya nahi socha chahiye

दोस्तों यदि आप अपने जीवन को सफल बना कर आगे बढ़ना चाहते हैं तो भूल कर भी कभी अपने आप से इन 5 बातों को सोचना बंद कर दो, आपको लग रहा होगा कि आप अपने आप से कभी बात नहीं करते तो मेरी बातों में जरा गौर करके एक बार ध्यान से सोचियेगा! आप सबसे ज्यादा बात अपने आप से ही करते हैं और आप अपने आप से जैसी बात करेंगे वैसे बनते जाएंगे इसलिए अपने आप से इन 5 बातों को सोचना बंद कर दीजिए।

मुझे क्या नहीं सोचना चाहिए । Kya nahi socha chahiye

मुझे क्या नहीं सोचना चाहिए

1. मुझे नहीं लगता मैं ऐसा कर पाऊंगा-

हर बार किसी काम को करने से पहले आपका मन और आप इसी बारे में बात करते हैं कि आप ऐसा नहीं कर पाएंगे ये करना बंद कर दीजिए।

2.  लोग क्या कहेंगे ?

दोस्तों आपने ये लाइन तो सुनी होगी कुछ तो लोग कहेंगे लोगों का काम है कहना जब आप कुछ करोगे तब भी लोग कुछ ना कुछ कहेंगे और जब आप कुछ नहीं करोगे तब भी लोग कुछ ना कुछ कहेंगे इसीलिए लोगों की बातें सुनना छोड़ दो, अपने काम में पूरा मन लगाओ।

3.  बदनामी का डर

दोस्तों बदनामी क्या है चरित्र पर लगा हुआ है एक ऐसा धब्बा जो समय के साथ धीरे धीरे धुल जाता है इसलिए कभी भी अपनी बदनामी को ज्यादा अंदर से नहीं लेना चाहिए। ठीक है कुछ बुरा हो गया लेकिन वो समय के साथ ठीक हो जाएगा।

4. प्यार परिवार और रिश्तेदारों की चिंता

अगर आप भी दिन रात अपने प्यार परिवार और रिश्तेदारों के बारे में सोचते रहते हैं तो ये बताइये कि आप अपने लिए कब समय निकालते हैं अगर आप दूसरों के बारे में ही सोचते रहेंगे, चाहे वो आपके रिश्तेदार ही क्यों ना हो तो आप अपने जीवन में कुछ नहीं कर पाएंगे।

5.  मुझे कोई बीमारी तो नहीं

आज के समय में ये सबसे बड़ा रोग बन चुका है “रोग से बड़ा रोग है रोग के बारे में सोचना” आजकल ज्यादातर युवा इंटरनेट और पत्र-पत्रिकाओं में दुनियाभर के रोगों के बारे में पढ़कर सभी रोगों के लक्षण अपने शरीर में खोजने लगते हैं और अपने समय को बर्बाद करते रहते हैं। इसीलिए बीमारी की चिंता छोड़िए जब होगी तब देखी जाएगी।

दोस्तों इसके अलावा भी बहुत सी ऐसी नेगेटिव बातें हैं जो हम अपने आप से करते रहते हैं लेकिन ऊपर बताई गई पांच बातें ज्यादातर लोग अपने आप से दिन भर करते रहते हैं मेरी बातों में एक बार गौर जरुर कीजिएगा। अपनी राय कमेंट में हमारे साथ जरूर शेयर कीजिएगा।

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)