मजबूर आदमी की 5 मजबूरियां, जिनके कारण वो कुछ कर नहीं पाता | Kuch naa kar pane ke karan

0

मजबूर आदमी की 5 मजबूरियां, जिनके कारण वो कुछ कर नहीं पाता | Kuch naa kar pane ke karan

दोस्तों हर इंसान अपने जीवन में कुछ बड़ा करना चाहता है, लेकिन उसकी कुछ मजबूरियां होती है जिनमें वह बंधा होता है, आईये जानते है वो मजबूरियां कौन-कौन सी है:-

मजबूर आदमी की 5 मजबूरियां, जिनके कारण वो कुछ कर नहीं पाता  Kuch naa kar pane ke karan

मजबूर आदमी की 5 मजबूरियां

1. पैसा- आज के समय में किसी इंसान के कुछ ना कर पाने का कारण पैसा है, कोई जिसके पास लागत नहीं वो कोई काम करने से पहले सिर्फ सोचता रह जाता है, कर नहीं पाता।

2. परिवार- पारिवारिक मजबूरियां भी इंसान को बेड़ियों में जकड़े होती है, इंसान परिवार को छोड़ नहीं सकता, या परिवार वालों के दबाव के कारण कुछ कर नहीं पाता।

3. स्वास्थ्य- सब कुछ होने के बाद भी अगर इंसान का स्वस्थ उसका साथ नहीं देता तो भी वह मजबूर हो जाता है और कुछ कर नहीं पाता।

4. प्यार- प्यार से अच्छा कुछ नहीं और प्यार से बुरा भी कुछ नहीं। प्यार चाहें जीवनसाथी का हो या परिवार का कुछ ना कर पाने का ये भी बहुत बड़ा कारण है।

5. समाज- इन सब कारणों में सबसे बुरा कारण समाज है, जो हमेशा से कुछ करने वाले व्यक्ति को रोकता आया है।

दोस्तों कहने वाले तो कह देते है तू कुछ नहीं कर सकता, लेकिन वो इंसान ही जानता है कि उसकी मजबूरी क्या है। जो ज्यादातर ऊपर दी गई मजबूरियों में से एक होती है।

आपभी कुछ करना चाहते हों, और आपको भी किसी मजबूरी ने रोक रखा हो तो कमेंट में जरूर शेयर कीजियेगा….. मैं आपकी पूरी मदद करूँगा.

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)