100 साल जीने के लिए क्या करें आज ही बदलें अपनी ये 3 आदतें | 100 saal tak kaise jiye

0

100 साल जीने के लिए क्या करें आज ही बदलें अपनी ये 3 आदतें | 100 saal tak kaise jiye

100 साल जीने के उपाय- दोस्तों यदि आप भी 100 साल तक जिंदा रहना चाहते हैं तो आपको अपनी दिनचर्या से कुछ चीजों को हटाना होगा। इन चीजों को हटाकर आप लंबा जीवन जी सकते हैं और अपनी उम्र को 100 साल तक बढ़ा सकते हैं। क्योंकि ये चीजें हमारी जिंदगी का हिस्सा है और धीरे-धीरे करके हमारे स्वास्थ्य को खराब करती हैं और हमें पता भी नहीं चलता इसीलिए इन चीजों को धीरे-धीरे अपनी जिंदगी से कम करके आप अपने जीवन को लंबा कर सकते हैं।

100 साल जीने के लिए क्या करें  100 saal tak kaise jiye

100 साल जीने के लिए अपनी जिंदगी से इन चीजों को हटा दीजिए

1. शक्कर- दोस्तों स्वस्थ की दृष्टि से देखा जाए तो शक्कर एक मीठा ज़हर है, मीठा खाने के बाद हमारे दिमाग मे डोपामाइन रिलीज़ होता है, जो हमे खुशी का अहसास कराता है, जिससे हम और मीठा खाने के लिए प्रेरित होते है लेकिन ज्यादा मीठा खाना हमारे स्वस्थ के लिए ठीक नहीं।

2. नमक- दूसरा सफ़ेद ज़हर लेक़िन आज बाज़ार ओवर साल्टेड चीज़ों से भरा पड़ा है जैसे- पिज़्ज़ा, बर्गर, नूडल्स, प्रोसेड सूप, प्रोसेड मीट, इन सब में लिमिट से ज्यादा नमक मिलाया जाता है। दोस्तों आपने गौर किया होगा ऐसी चीज़ों को खाने के बाद घर का खाना हमें फ़ीका लगने लगता है, क्योंकि ज्यादा नमक हमारी स्वाद ग्रंथि को एक्टिव कर देता है, जिससे जब भी हम कोई चटपटी चीज़ देखते है तो हमारे मुँह में पानी आने लगता है।

3. तेल- तेल की बुराइयों के बारे में तो आपने पहले भी कई बार सुना होगा, गौर कीजिए आग में भुना हुआ पापड़ और तेल में तला हुए पापड़ के स्वाद के बारे में, तेल के नुकसान को जानने के बाद भी हमारा मन तेल से बनी चीज़ों के साइड ही अट्रेक्ट होता है। क्योंकि तेल में क्रीमी टेस्ट, और इसकी चिकनाहट हमारी स्वाद ग्रंथियों को एक्टिवेट करती है।

शक्कर, नमक, तेल की आदत क्यों लगती है

दोस्तों जब हमारे पूर्वज जंगलों में रहा करते थे, तब शक्कर, नमक, तेल जैसी चीज़े नहीं मिला करती थी और मिला भी करती थी तो जैस मीठे फ़ल, मांस, मछली के रूप में तो हमारे शरीर का सिस्टम ऐसे मौके पर ज्यादा से ज्यादा खाने के लिए हमारी स्वाद ग्रंथियों को एक्टिवेट कर देता था, जिससे हम सही पोषण प्राप्त कर सके।

लेकिन अब के समय मे इन्ही चीज़ों का शार्ट कट हमारे सामने भारी मात्रा में उपलब्ध है पर हमारे शरीर का सिस्टम अभी भी मौके का फ़ायदा उठाओ प्रणाली पर काम करता है, इसी का फ़ायदा आज कल की फ़ूड कंपनियां उठती है और अपने प्रोडक्ट को ही ऐसा बनाती है कि एक बार खाने के बाद हमारा सिस्टम बार-बार वो ही चीज़ खाने के लिए एक्टिव होता रहता है। क्योंकि आज भी हमारे शरीर का सिस्टम मौके का फ़ायदा उठाओ प्रणाली पर काम करता है।

क्या आपने गौर किया है फ़ूड कंपनियों की ऐसी चालबाजी को, कमेंट में जरूर बताइयेगा....

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)