टेलीप्रॉम्प्टर क्या है और कैसे काम करता है | Teleprompter। kya hai

0

टेलीप्रॉम्प्टर क्या है और कैसे काम करता है | Teleprompter। kya hai

क्या आप भी जानना चाहते हैं कि टेलीप्रॉम्प्टर (Teleprompter।) क्या है। टेलीप्रॉम्प्टर में भाषण से संबंधित पूरी स्क्रिप्ट और न्यूज़ तथा आंकड़े लिखे होते हैं और उसे देखकर बोलने वाला (Speaker) बोलता है। टेलीप्रॉम्प्टर की तकनीक 1950 के दशक में Fred Barton Jr. द्वारा लाई गई थी। इसका आविष्कार इसलिए किया गया था ताकि बोलने वाली प्रवक्ता को बार-बार नीचे देख कर बोलने की जरूरत ना पड़े और वह सामने देखकर ही सारी बातें कह सके और सामने वाले लोगों को पता भी ना चले।

टेलीप्रॉम्प्टर क्या है और कैसे काम करता है | Teleprompter। kya hai

Teleprompter। kya hai

Teleprompter या Autocue एक ऐसा डिवाइस है जिसमें एक स्क्रीन या मिरर होता है जो किसी स्टेज पर बोलने वाले व्यक्ति को दर्शकों के साथ आई कांटेक्ट बनाए रखते हुए स्क्रिप्ट पढ़ने में सहायता करता है। साथ ही Teleprompter डिवाइस की वजह से एंकर को कागज पर नोट्स लिखने की जरूरत नहीं पड़ती है और जब भाषण देता है तो ऐसा लगता है कि वह व्यक्ति भाषण याद करके आया हो।

Teleprompter कैसे काम करता है

Teleprompter डिवाइस एक कार के एक्सीलेटर (Accelerator) की तरह एक फुट पेडल के साथ संचालित किया जाता है और बोलने वाला व्यक्ति (Speaker) ही टेक्स्ट की रीडिंग स्पीड को निर्धारित करता है। आज के समय में कई तरह के Teleprompter डिवाइस आ गए हैं जो बोलने वाले को स्क्रिप्ट देखकर बोलने में काफी मदद करते हैं।

सीधे भाषा में समझें तो किसी भी व्यक्ति को कोई चीज पढ़नी होती है तो वो पेपर, फोन, लैपटॉप में ना देखते हुए एक अलग सी स्क्रीन पर देखकर पढ़ता है और इसे ही टेलीप्रॉम्प्टर कहते हैं। आजकल इसका इस्तेमाल टीवी न्यूज़ एंकर, राजनेताओं के भाषण, फिल्मों की शूटिंग आदि में होता है।

दोस्तों कैसी लगी आपको यह जानकारी हमें कमेंट में जरूर बताइएगा और इस जानकारी को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर कीजिएगा।

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)