सांस लेने का सही तरीका | saans lene ka sahi tarika

0

सांस लेने का सही तरीका | saans lene ka sahi tarika

दोस्तों सांस तो हम सभी लेते हैं क्योंकि सांस के बिना जीवन नामुमकिन है। ज्यादातर लोग अपने सांस लेने के तरीके पर कभी ध्यान नहीं देते जिसके कारण से उन्हें पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाती। सांस तो सभी लेते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि आप सही तरीके से सांस ले रहे हैं या नहीं आज हम इस पोस्ट में बात करेंगे कि सांस लेने का कौन सा तरीका सही है।

सांस लेने का सही तरीका | saans lene ka sahi tarika

सांस लेने का सही तरीका

सांस लेते समय गहरी और लंबी सांसे ले जब आप सांस अंदर खींचते हैं तब आप के फेफड़ों में पूरी तरह से हवा जानी चाहिए और जब आप सांस छोड़ते हैं तो पूरी तरह से सांस छोड़नी चाहिए सांस छोड़ते समय ध्यान रहे की हवा का जरा सा हिस्सा भी आपके फेफड़ों में ना बचे अपनी सास को पूरी तरह बाहर करें। इसके बाद फिर से लंबी और गहरी सांस लें। सांस लेते समय अपने पेट को भी फुलाने की कोशिश करें। सांस लेते समय अपने फेफड़ों का पूरी तरह इस्तेमाल करें जब हम सांस लें तब हवा की कुछ मात्रा हमारे पेट में भी जानी चाहिए। इस तरह से सांस लेने से हमारे अंदर हवा की पर्याप्त मात्रा जाती है।

एक बात का हमेशा ध्यान रखें सांस हमेशा गहरी लेनी चाहिए। दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइएगा और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ आगे भी शेयर कीजिएगा।


Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)