मसल्स बनाने के लिए डाइट चार्ट | muscle banane ke liye dite chart

0

मसल्स बनाने के लिए डाइट चार्ट | muscle banane ke liye dite chart

आजकल दुबली-पतली पर्सनल्टी या बेढंगी बेडौल शरीर वाले लोगों को कोई गौर नहीं करता आज सबको एक फिट बॉडी चाहिए।

पर्याप्त मात्रा में भोजन करने के बाद भी यदि आपके मसल्स नहीं बन रहे हैं तब या तो आप ठीक से भोजन नहीं कर रहे हैं या आपके भोजन में विटामिंस, प्रोटीन और मिनरल्स की कमी है।(यहां पर विटामिंस को शामिल नहीं किया गया है)

वजन बढ़ाने के लिए आपको तीन चीजों में ध्यान देना होगा पहला फाइबर दूसरा प्रोटीन और तीसरा पोटैशियम। और इन्हें खाने का सही तरीका आप नीचे दिए गए प्लेट चार्ट में देख सकते हैं। जो आपको आर्टिकल के एंड में मिल जाएगा।

मसल्स बनाने के लिए डाइट चार्ट | muscle banane ke liye dite chart
मसल्स बनाने के लिए डाइट चार्ट

1 फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन करें:

सुबह नाश्ते में भीगे हुए चने और शाम को रोस्टेड चने रोज खाने की आदत बनाएं, आप चाहे तो चने के साथ दूसरी चीजें मिक्स कर सकते हैं जैसे सुबह के नाश्ते में अंडे और आमलेट। चना आपके शरीर में फाइबर की कमी को पूरा करेगा। फाइबर हमारे पेट को साफ करने का काम करता है इसके सेवन से हमारी आते सांप रहती हैं और सही तरीके से पाचन काम करने में मदद करती हैं जिससे हमें सभी तरह के भोजन का पर्याप्त पोषण मिल सके।

मसल्स बनाने के लिए डाइट चार्ट | muscle banane ke liye dite chart

2 सबसे ज्यादा जरूरी है हाई प्रोटीन डाइट:

आपकी मसल्स और शरीर को मजबूत बनाए रखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी प्रोटीन होता है। पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन प्राप्त करने के लिए आपको नॉनवेज का सहारा लेना ही होगा, यदि आप नहीं खाते हैं तो आप पनीर, दूध, ड्राई फ्रूट्स, प्रोटीन पावर का सेवन कर सकते हैं। लेकिन यदि आप अपना वजन बढ़ाना ही चाहते हैं तो आपको नॉनवेज का सहारा लेना ही होगा आपको अपनी डाइट में चिकन, मटन और मछली को शामिल करना ही होगा। हफ्ते में दो बार चिकन या मछली का सेवन जरूर करें। 

(दोस्तों यदि आप शाकाहारी हैं और मांसाहार का उपयोग नहीं कर पा रहे हैं तो प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से जरूर सलाह ले लें)

मसल्स बनाने के लिए डाइट चार्ट | muscle banane ke liye dite chart

3 पोटेशियम युक्त आहार

पोटेशियम बहुत सी चीजों से मिलता है लेकिन हम ऐसी चीज के बारे में बात करेंगे जो हम सभी के लिए आसानी से उपलब्ध है वह चीज है दोस्तों केला, इसमें में पर्याप्त मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है जो आपके शरीर में बढ़े हुए सोडियम को काम करता है। और शरीर में सोडियम के लेवल को सही बनाए रखने में मदद करता है।

इसके अलावा आप एक्सरसाइज योगा और विटामिन  युक्त चीजों का प्रयोग करके अपने शरीर को स्वस्थ बनाए रख सकते हैं जिससे आपको मसल बढ़ाने में मदद मिलेगी।

इन चीजों का सेवन बिल्कुल भी ना करें-

ज्यादा तेल और वसा, जंक फूड जैसे कि पिज़्ज़ा बर्गर और नूडल्स ज्यादा कार्बोहाइड्रेट जैसे कि चावल आलू,  ज्यादा मसालेदार और तीखा भोजन. (किसी भी तरह की दवाई या सप्लीमेंट का प्रयोग डॉक्टर की सलाह लेने के बाद ही करें।)

मसल्स बनाने के लिए डाइट चार्ट दोस्तों आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी कैसी लगी कमेंट में जरूर बताइएगा यदि आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो हमारी इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर कीजिएगा।


Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)