मोबाइल से पढ़ाई कैसे करें | mobile se padhai kaise karen

0

मोबाइल से पढ़ाई कैसे करें | mobile se padhai kaise karen

आज मोबाइल हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन चुका है चाहे एक दूसरे से बात करनी हो या शॉपिंग करना हो आज हर प्रकार के काम मोबाइल से हो रहें है। आज बहुत सारे ऐसे कोर्सेस है जिन्हें हम ऑनलाइन कर सकते हैं। ऑनलाइन मोबाइल से पढ़ाई करने के लिए हमारे पास दो चीजों का होना आवश्यक है पहला मोबाइल या कंप्यूटर दूसरा इंटरनेट कनेक्शन।

मोबाइल से पढ़ाई कैसे करें | mobile se padhai kaise karen

ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें

1. घर बैठे ऑनलाइन मोबाइल से पढ़ाई करने के लिए आप अपने टॉपिक के बारे में गूगल या यूट्यूब में सर्च कर सकते हैं।

2. आप जिस टॉपिक के बारे में पढ़ाई करना चाहते हैं उस टॉपिक से संबंधित एप्स को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड भी कर सकते हैं एप्स आपकी पढ़ाई में काफी मदद करेंगे।

3. गूगल प्ले स्टोर में बहुत सारी ऐसी एप्स है जो ऑनलाइन घर बैठे पढ़ाई करने में मदद करते हैं जैसे कि अनअकैडमी एप।

4. इंटरनेट में बहुत सारी ऐसी वेबसाइट है जो ऑनलाइन घर बैठे बहुत सारे कोर्स करवाती हैं इन वेबसाइटस  को आप गूगल में जाकर सर्च कर सकते हैं।

5. यूट्यूब एक बहुत ही बड़ा वीडियो प्लेटफार्म है, जहां पर आप अपने टॉपिक के बारे में सर्च कर सकते हैं यूट्यूब में बहुत से ऐसे चैनल है जो ऑनलाइन पढ़ाई करवाते हैं। यूट्यूब पूरी तरह से फ्री है इसके लिए आपको कोई भी पेमेंट नहीं करनी पड़ती।

6. ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए आप अपने विषय से संबंधित पीडीएफ फाइल को सर्च करके डाउनलोड कर सकते हैं जिसका अध्ययन आप किताबों की तरह ऑफलाइन भी कर सकते हैं।

7. विकिपीडिया एक तरह की फ्री इनसाइक्लोपीडिया है यहां पर आपको अपने विषय से संबंधित विस्तृत और संपूर्ण जानकारी मिल सकती है विकिपीडिया भी यूट्यूब की तरह फ्री है।

हम उम्मीद करते हैं कि ऊपर बताई गई जानकारियां आपको घर बैठे मोबाइल से पढ़ाई करने में काफी मदद करेंगे इस जानकारी को आगे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें।

और यदि आपको ऑनलाइन पढ़ाई करते समय किसी भी तरह की समस्या आ रही है तो हमें नीचे कमेंट में जरूर बताएं हम आपकी पूरी मदद करेंगे।

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)