Metaverse (मेटावर्स) क्या है | What is metaverse in hindi

0

Metaverse (मेटावर्स) क्या है | What is metaverse in hindi

जब से मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक का नाम बदल कर meta किया है तब से मेटावर्स (metaverse) काफी चर्चा में है।

metaverse क्या है

मेटावर्स का अर्थ क्या है? metaverse की बात करे तो metaverse दो शब्दों से मिलकर बना है एक है meta और dusra verse, यहाँ meta यानी beyond, जहाँ हम नहीं सोच सकते वही verse यानी universe, जो आप देख रहे है इसी प्रकार metaverse का अर्थ है एक ऐसे दुनिया जो हमारे सोच से परे है हमारे सोच से भी आगे है। एक ऐसी दुनिया का यूनिवर्स जो इंटरनेट में है।

Metaverse (मेटावर्स) क्या है | What is metaverse in hindi
Metaverse (मेटावर्स) क्या है 

Metaverse भविष्य की एक technology है जिससे हमारी real world और virtual world एक दुसरे से connect हो जाएंगे और हम real world में होते हुए virtual world में जी सकेंगे। metaverse पूरी तरह से इंटरनेट पर डिपेंड होगा और इंटरनेट पर ही कार्य करेगा, यह एक अलग तरह का ही इंटरनेट होगा। Metaverse शब्द की उत्पत्ति सबसे पहले 1992 में Neal Stephenson ने अपने Snow Crush नामक Novel में की थी।

Metaverse बनने में कितना समय लगेगा

ऐसा माना जा रहा है मैटर वर्ष को पूरी तरह से बनने में 10 से 15 वर्ष लग जाएंगे ये टेक्नोलॉजी अभी नई है इसे पूरी तरह काम करने में अभी समय लगेगा लेकिन इसकी शुरुआत हो चुकी है इसकी शुरुआत करने वाली कंपनी फेसबुक है क्योंकि सबसे पहले मार्क जुगरबर्ग ने ही metaverse शब्द का प्रयोग किया था।

Metaverse (मेटावर्स) क्या है | What is metaverse in hindi
Metaverse (मेटावर्स) क्या है 

Metaverse के फायदे

metaverse के बहुत से फायदे हैं इसका सबसे बड़ा फायदा है कि हम वर्चुअल दुनिया में रहते हुए हर तरह के कार्य कर सकेंगे जैसे कि एक दूसरे से बात करना, शॉपिंग करना, अलग-अलग जगहों पर घूमना, मूवीस फिल्में देखना, सभी तरह के वर्क वर्चुअल वर्ल्ड में metaverse की मदद से किए जा सकेंगे।

Metaverse नुकसान

मेटावर्स का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि ये टेक्नोलॉजी बहुत ही महंगी है इससे कनेक्ट होने के लिए हर किसी को मेटावर्स से संबंधित डिवाइस अपनी आंखों के सामने लगाने होंगे और इस मेटावर्स को किसी एक कंपनी के द्वारा कंट्रोल किया जाएगा इसीलिए मेटावर्स आगे चलकर खतरनाक भी साबित हो सकता है।

अब देखना यह है कि मेटावर्स हमारे लिए लाभदायक साबित होगा या नुकसानदायक यह भविष्य की टेक्नोलॉजी है और आगे वाली आगे आने वाली दुनिया इसी तरह ही कार्य करेगी। मेटावर्स अपना एक अलग ही यूनिवर्स बनाएगा जिसके अंदर लोग तरह-तरह के काम कर सकेंगे कुछ अच्छे काम होंगे और कुछ बुरे काम भी होंगे।

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)