जानिए James webb space telescope क्या है और कैसे काम करता है

0

James webb space telescope क्या है

James webb space telescope जिसे JWST भी कहा जाता है एक तरह का आधुनिक टेलेस्कोप है जो नासा के पुराने हब्बल टेलेस्कोप से 100 गुना ज्यादा शक्ति शाली है।

James webb space telescope क्यों बनाया गया है

James webb space telescope को बनाया गया है दूर अंतरिक्ष के छुपे हुए रहस्ययों को खोजने के लिए। James Webb Space Telescope अंतरिक्ष की सुदूर गहराइयों को देखने में सक्षम होगा। इसके अलावा ये उन अकाशगंगाओं के बारे में पता लगाएगा, जिनका फॉर्मेंशन बिग बैंग के बाद हुआ था। 

James webb space telescope कैसे काम करेग

James webb space telescope ब्रह्मांड के उन रहस्यमयी पहलुओं को हमारे सामने लेकर आएगा, जिन्हें हमने अभी तक जाना नहीं है। ये टेलीस्कोप बिग बैंग के बाद बनी शुरुआती गैलेक्सीज के बारे में बारीकी से अध्ययन करेगा। जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप आने वाले समय में अंतरिक्ष से जुड़े रिसर्च के कई नए आयाम खोलने वाला है।

space

  • नासा, यूरोपियन स्पेस एजेंसी और कनाडियन स्पेस एजेंसी द्वारा तैयार किया गया. 
  • James Webb Space Telescope सफलतापूर्वक स्पेस में लॉन्च हो चुका है। जेम्स वेब टेलीस्कोप स्पेस में लॉन्च होने के बाद सफलतापूर्वक ग्राउंड कंट्रोल टीम के साथ संपर्क कर रहा है। 
  • नासा ने खुद ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है। 
  • अगर james webb space telescope इसको चांद पर रख दिया जाए, तो ये पृथ्वी पर उड़ रही एक मक्खी को भी आसानी से डिटेक्ट कर सकेगा। 
  • इसे बनाने में करीब 9.7 बिलियंस डॉलर का खर्चा आया है।
    space

अंतरिक्ष में ऐसे बहुत से रहस्य मौजूद है जिन्हें हमने अब तक नहीं खोजा है लेकिन हो सकता है आधुनिक समय में आने वाले टेलिस्कोप (james webb space telescope) के जरिए हम अंतरिक्ष में छुपी हुई ऐसी चीजों को देख पाएंगे जिनकी हमने कभी कल्पना भी ना की हो।  अंतरिक्ष बहुत बड़ा है और उसमें ऐसे कई गहरे राज छुपे हैं जो हमसे अभी बहुत दूर है इन्हीं दूरियों को पास करने के लिए james webb space telescope बनाया गया है।


Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)