घर मे जिम जैसी बॉडी कैसे बनाएं | ghar me body kaise banayen

0

घर मे जिम जैसी बॉडी कैसे बनाएं | ghar me body kaise banayen

एक अच्छी बॉडी कौन नहीं चाहता आज के समय में हर एक व्यक्ति अपने मसल्स बनाना चाहता है अपनी बॉडी बनाना चाहता है ताकि वह आकर्षक और सुंदर दिखाई दे सके। लेकिन बॉडी बनाने में सबसे बड़ी समस्या आती है समय और सही उपकरणों की जो हमें जिम में ही उपलब्ध हो पाते हैं। कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें जिनकी सुविधाएं नहीं मिल पाती ऐसे में प्रश्न यह उठता है कि ऐसे लोग अपनी बॉडी और मसल्स कैसे बनाएं आज हम आगे इस आर्टिकल में बात करने वाले हैं कुछ तरीकों की जो घर बैठे ही आपको अच्छी मसल्स और बॉडी बनाने में मदद करेंगे।

घर मे जिम जैसी बॉडी कैसे बनाएं | ghar me body kaise banayen

घर पर ही बॉडी कैसे बनाएं

1. घर में ही आसानी से बॉडी बनाने के लिए सबसे जरूरी है पुश अप करना अपने दोनों हाथों को नीचे करके अपने शरीर को ऊपर और नीचे की तरफ करें यनिके कि पुश अप करें। पुश अप बॉडी और मसल्स बनाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है।

2. जमीन में पीठ के बल लेट जाएं दोनों हाथों को अपने सर के नीचे रखें और कमर से अपने हिस्से को ऊपर की तरफ उठाएं ऐसा 15 से 20 बार करके दो या तीन सेट करें।

3. पीठ के बल लेटकर अपने दोनों पैरों को ऊपर की ओर उठाएं पूरा ऊपर उठाने के बाद पैरों को थोड़ा नीचे करें और उसके बाद जमीन से सटा दें ऐसा रोज 15 से 20 बार करें।

4. उठक बैठक लगाएं पैरों की एक्सरसाइज के लिए घर पर ही उठक बैठक लगाना सबसे ज्यादा जरूरी है उठक बैठक लगाते समय अपने दोनों हाथों को कमर में रख लें आप चाहे तो हाथों को सामने की ओर रख पर रखकर भी उठक बैठक लगा सकते हैं।

घर मे जिम जैसी बॉडी कैसे बनाएं | ghar me body kaise banayen

5. अपने खाने में ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाएं और तेल की मात्रा को कम रखें।

6. रोज सुबह सैर के लिए जाएं और दौड़ लगाएं।

7. प्रातः काल सुबह उठकर सूर्य नमस्कार करने के साथ ही साथ रोज प्राणायाम भी करें।

8. अपने मन को शांत रखें और तनाव बिल्कुल भी ना लें ज्यादा तनाव लेने से आपके शरीर में मसल ग्रोथ कम हो सकती हैं।

9. पीठ के बल लेटकर अपने कमर के हिस्से को आगे की ओर उठाएं ऐसा 15 से 20 बार करें इससे आपकी पेट की एक्सरसाइज होगी और आपके एब्स भी बनेंगे।

10. हाथों की एक्सरसाइज के लिए किसी भारी चीज को उठाने का अभ्यास करें आप चाहे तो ईट या किसी भारी पत्थर का उपयोग कर सकते हैं इससे आपके बायसेप्स बनेंगे।

11. अपने व्यायाम करने का एक समय निर्धारित करें सप्ताह में कम से कम तीन से चार दिन व्यायाम के लिए निकालें।

12. व्यायाम के ऐसे बहुत से उपकरण हैं जिन्हें आप सस्ते दामों पर घर पर ही खरीद कर उपयोग कर सकते हैं ज्यादा महंगे उपकरण खरीदने की कोशिश ना करें।

आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में जरूर बताएं और इस पोस्ट को अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ जरूर शेयर करें।


Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)