दुबलापन कैसे दूर करें | dublapan kaise dur kare

0

दुबलापन कैसे दूर करें | dublapan kaise dur kare

‘1 महीने में दुबलेपन से छुटकारा पाओ’ इन चीज़ों को खा कर। दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कि किन चीजों को खा कर हम अपने आपको कम समय में ताकतवर बना सकते हैं दोस्तों आपको यदि आर्टिकल पसंद आए तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ शेयर जरूर कीजिएगा।

दुनिया में ऐसे बहुत से लोग हैं जो मोटापे से परेशान हैं लेकिन हां कुछ लोग ऐसे भी हैं जो पर्याप्त मात्रा में खाना खाने के बाद भी अपने शरीर का वजन नहीं बढ़ा पा रहे हैं कहने का मतलब दोस्तों उनकी काया दुबली-पतली है।

दुबलापन कैसे दूर करें | dublapan kaise dur kare

पर्याप्त मात्रा में भोजन करने के बाद भी यदि आपका वजन नहीं बढ़ रहा है तब या तो आप ठीक से भोजन नहीं कर रहे हैं या आपके भोजन में विटामिंस और मिनरल्स की कमी है।

वजन बढ़ाने के लिए आपको तीन चीजों में ध्यान देना होगा पहला फाइबर दूसरा प्रोटीन और तीसरा पोटैशियम।

नीचे दी गई लाइट को अपनाकर आप अपना वजन  1 महीने के अंदर बढ़ा सकते हैं।

वजन बढ़ाने का तरीका-

1. फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन करें:

सुबह नाश्ते में भीगे हुए चने और शाम को रोस्टेड चने रोज खाने की आदत बनाएं, आप चाहे तो चने के साथ दूसरी चीजें मिक्स कर सकते हैं जैसे सुबह के नाश्ते में अंडे और आमलेट। चना आपके शरीर में फाइबर की कमी को पूरा करेगा। फाइबर हमारे पेट को साफ करने का काम करता है इसके सेवन से हमारी आते सांप रहती हैं और सही तरीके से पाचन काम करने में मदद करती हैं जिससे हमें सभी तरह के भोजन का पर्याप्त पोषण मिल सके।

2. सबसे ज्यादा जरूरी है हाई प्रोटीन डाइट 

आपकी मसल्स और शरीर को मजबूत बनाए रखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी प्रोटीन होता है। पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन प्राप्त करने के लिए आपको नॉनवेज का सहारा लेना ही होगा, यदि आप नहीं खाते हैं तो आप पनीर, दूध, ड्राई फ्रूट्स, प्रोटीन पावर का सेवन कर सकते हैं। लेकिन यदि आप अपना वजन बढ़ाना ही चाहते हैं तो आपको नॉनवेज का सहारा लेना ही होगा आपको अपनी डाइट में चिकन, मटन और मछली को शामिल करना ही होगा। हफ्ते में दो बार चिकन या मछली का सेवन जरूर करें।

दुबलापन कैसे दूर करें | dublapan kaise dur kare

(दोस्तों यदि आप शाकाहारी हैं और मांसाहार का उपयोग नहीं कर पा रहे हैं तो प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से जरूर सलाह ले लें)

3. पोटेशियम

पोटेशियम बहुत सी चीजों से मिलता है लेकिन हम ऐसी चीज के बारे में बात करेंगे जो हम सभी के लिए आसानी से उपलब्ध है वह चीज है दोस्तों केला, इसमें में पर्याप्त मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है जो आपके शरीर में बढ़े हुए सोडियम को काम करता है।

वजन बढ़ाने के लिए इन चीजों का सेवन बिल्कुल भी ना करें-

  1. ज्यादा तेल और वसा वाला खाना
  2. जंक फूड जैसे कि पिज़्ज़ा बर्गर और नूडल्स
  3. ज्यादा कार्बोहाइड्रेट जैसे कि चावल आलू
  4. ज्यादा मसालेदार और तीखा भोजन

किसी भी तरह की दवाई या सप्लीमेंट का प्रयोग डॉक्टर की सलाह लेने के बाद ही करें।

दोस्तों कहां जाता है कि सच्चा प्यार और अच्छा स्वास्थ्य पैसे से नहीं खरीदा जा सकता इसीलिए अपने स्वास्थ्य को बचा कर रखें।

दोस्तों आपको ये बातें कैसी लगी कमेंट में मुझे जरूर बताइएगा।


Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)