बेरोजगारी का सबसे बड़ा कारण क्या है? | berojgari ka sabse bada karan

0

बेरोजगारी का सबसे बड़ा कारण क्या है? | berojgari ka sabse bada karan

दोस्तों आपने देखा होगा कि कैसे आज के समय में देश में बेरोजगारी बढ़ती जा रही है जिसका प्रमुख कारण है युवाओं का शिक्षित होने के बाद भी उन्हें रोजगार ना मिल पाना और रोजगार ना मिलने का सबसे बड़ा कारण है युवाओं में हुनर की कमी, जी हां दोस्तों आजकल के युवा पढ़ाई तो पूरी कर लेते हैं लेकिन उस की हुई पढ़ाई के अनुसार काम नहीं कर पाते। दोस्तों मेरे कहने का मतलब है पढ़ाई करने से ज्यादा पढ़ाई के बारे में समझना जरूरी है।

बेरोजगारी का सबसे बड़ा कारण क्या है? | berojgari ka sabse bada karan
बेरोजगारी का सबसे बड़ा कारण क्या है? | berojgari ka sabse bada karan

दोस्तों आजकल की कंपनियों और सरकारी नौकरियों में डिग्री की जरूरत नहीं अपने हुनर की जरूरत होती है आज डिग्री सबके पास है लेकिन हुनर कुछ लोगों के पास ही है।

इसे मैं आपको एक उदाहरण से समझाता हूं:-

“आप किसी बच्चें को, जो कि साइकिल चलाना नहीं जानता। उस बच्चे को आप एक जगह बैठा कर चाहें कितनी भी अच्छी तरह से साइकिल चलाने की थ्योरी समझायेंगे, कितना भी उसे बताएंगे कि बेलेंस ऐसे बनाते है वैसे बनाते है, वो कभी भी साइकिल चलाना नहीं सीख पायेंगा। चाहें आप उसे सालों पढ़ा कर पूरी थ्योरी रटा दे”

लेक़िन अगर आप उसे बेसिक जानकारी दे कर एक साइकिल के साथ अकेला छोड़ देंगे, तो वह 15 से 20 दिनों में साइकिल चलाना सीख जायेगा, बिना किसी टीचिंग या गाइडेंस के।

तो कहने का मतलब ये दोस्तों अगर हम बैठ कर किसी विषय की सिर्फ पढ़ाई करते रहेंगे, तो हम उसे कभी सीख नहीं पाएंगे। आज के ग्रेजुएट युवाओं के साथ यही हो रहा है, सबने बी.ए., बी.एससी.,बीकॉम, एम.बी.ए., इंजीनियरिंग, कम्प्यूटर, की पढ़ाई तो कर ली है, लेकिन सीख नहीं पाए। क्योंकि थ्योरी पढ़ने और प्रक्टिकल करने दोनों में अंतर है।

पर दोस्तों जो गुजर गया वो कल था, और जो आएगा वो भी कल होगा, और आने वाले कल में हमे दिखाना है, कि हमारे अंदर क्या है। अगर हम ऐसे ही बैठे-बैठे अपना समय बर्बाद करते रहेंगे दोस्तों, तो दुनियाँ बहुत तेज़ी से आगे निकल जायेगी, और हम पीछे रह जाएंगे।

स्वामी विवेकानंद ने कहा भी है दोस्तों:-

“उठो जागो और तब तक मत रुको, जब तक की मंज़िल हासिल ना हो जाये”

अब मत रुकना, बेस्ट ऑफ लक!!!

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)