लहसुन खाने के फायदे और नुकसान | lahsun khane ke fayade

0

लहसुन खाने के फायदे और नुकसान | lahsun khane ke fayade

लहसुन का ज्यादातर प्रयोग खाने के स्वाद को बढ़ाने में किया जाता है लेकिन आज हम इस आर्टिकल में पढ़ेंगे कि कैसे लहसुन का उपयोग हमारे स्वास्थ्य के लिए भी वरदान साबित हो सकता है लहसुन के पौधे में से हम लहसुन की पत्तियां और लहसुन की कलियां दोनों का उपयोग खाने के लिए कर सकते हैं लहसुन का स्वाद खाने में तीखा और चरपरा सा होता है लहसुन में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं

lahsun khane ke fayade लहसुन खाने के फायदे और नुकसान
दोस्तों एक समय गांधीजी ने लहसुन को गरीबों की कस्तूरी कहा था उनका मतलब था कि जो लोग कस्तूरी खरीदने की क्षमता नहीं रखते वे उसके फायदे लहसुन से प्राप्त कर सकते हैं। लहसुन के फायदे को देखते हुए किसी ने एक किताब भी लिखी थी 'लहसुन बादशाह' जो कि काफी फेमस हुई थी। चलिए दोस्तों आगे बढ़ते हैं और देखते हैं रोज 1 से 5 कच्चे लहसुन खाने से आपको क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।


लहसुन खाने से होने वाले फायदे


1 यदि आप नियमित रूप से सुबह खाली पेट कच्चा लहसुन का सेवन करते हैं तो इससे आपका हृदय स्वस्थ रहता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व आपके हृदय को मजबूत बनाने का कार्य करते हैं।


2 रोज कच्चा लहसुन का सेवन आपके रक्त को पतला करता है जिससे आप के बढ़े हुए ब्लड प्रेशर की समस्या दूर होती है। और शरीर में रक्त का संचार सही तरीके से होता है।


लहसुन खाने के फायदे और नुकसान

3 कच्चा लहसुन खाने से ब्लड में ग्लूकोज लेवल कंट्रोल होता है. यह शरीर में ग्लूकोज लेवल को कंट्रोल कर डायबिटीज के खतरे को कम करता है.


4 कच्चा लहसुन आप की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है जिससे आपकी रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है और इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं।


5 लहसुन स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसमें भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते है जो स्किन में निखार लाने में मदद करता है.


6 सर्दी खांसी होने पर लहसुन को हल्का भूनकर खाने से काफी आराम मिलता है।

lahsun khane ke fayade लहसुन खाने के फायदे और नुकसान


ज्यादा लहसुन खाने से नुकसान:-

ज्यादा मात्रा में कच्चा लहसुन खाने से आपके पेट में गैस की प्रॉब्लम हो सकती है, और इसका सेवन करने से आपके मुंह से बदबू भी आ सकती है इसलिए इसके सेवन के बाद ब्रश जरूर कर लें। लहसुन की तासीर गर्म होती है जो कि आपके शरीर में गर्मी बढ़ा सकती है इसीलिए गर्म तासीर वाले लोग इसका सेवन कम मात्रा में करें।


यदि आपको पहले से कोई बीमारी है और आप दवाओं का सेवन कर रहे हैं तो रोजाना लहसुन के इस्तेमाल से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें।


Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)