कमजोर शरीर को ताकतवर कैसे बनाये | kamjor sharir ko takatvar kaise banaen

0

कमजोर शरीर को ताकतवर कैसे बनाये | kamjor sharir ko takatvar kaise banaen

अपने शरीर को ताकतवर बनाने के लिए आप नीचे दिए गए खाद्य पदार्थों को अपने भोजन में शामिल करके अपने शरीर को ताकतवर बना सकते हैं।

कमजोर शरीर को ताकतवर कैसे बनाये | kamjor sharir ko takatvar kaise banaen
kamjor sharir ko takatvar kaise banaen
भुने चने (रोस्टेड चने)-

दोस्तों अपने रास्ते में आते जाते कई बार दुकानों में रोस्टेड या भुने हुए चनों को जरूर देखा होगा, इन भुने हुए चनों में प्रोटीन कैल्शियम और विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर को ताकतवर बनाने में और बीमारियों से लड़ने में काफी मदद करते हैं, इसीलिए इनका सेवन हर एक पुरुष को जरूर करना चाहिए। (चटपटे मसाले युक्त चने का सेवन आपके पेट को नुकसान पहुंचा सकता है)


भीगे बदाम:-

सुबह भीगे हुए बादाम खाने से हर तरह की कमजोरी दूर हो जाती है दोस्तों कोशिश करें रात के समय में 10 बादाम भीगाने की और उन्हें 2-2 या 3-3 करके दिन भर में खाने की, बादाम को खाना खाने के एक से डेढ़ घंटे पहले खाना बहुत ही अच्छा माना जाता है आप इसका सेवन सुबह से उठकर भी कर सकते हैं।


चिकन:-

कमजोर शरीर को ताकतवर कैसे बनाये | kamjor sharir ko takatvar kaise banaen
chicken
चिकन में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है इसमें प्रोटीन के अलावा और अन्य ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपके शरीर को ताकतवर बनाते हैं और आपके शरीर में मांसपेशियों का विकास करते हैं चिकन आपके शरीर में मसल्स को बढ़ाता है जिससे आपके मसल्स मजबूत होते हैं और मसल्स के कार्य करने की क्षमता भी बढ़ती है।


दूध केला:-

दोस्तों दूध और केले के बारे में कई लोगों के मन में बहुत सी भ्रांतियां है लेकिन दोस्तों यदि आप दूध और केले का सेवन साथ में करते हैं तो आपको इससे कोई भी शारीरिक नुकसान नहीं होगा। कोशिश करें दूध और केले का सेवन दोपहर के समय करने की इसका सेवन आपके शरीर को ताकतवर और मजबूत बना देगा। और आप के चेहरे में भी एक अलग ही खोज और तेज दिखाई देगा।


अंडा:-
कमजोर शरीर को ताकतवर कैसे बनाये | kamjor sharir ko takatvar kaise banaen
egg

अंडे को डीप फ्राई करके कभी भी ना खाएं हमेशा बॉयल अंडे यूज़ करें और यदि आप आमलेट पसंद करते हैं तो नॉन स्टिक पैन पर आमलेट को बिना ऑयल के बनाएं। अंडे में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन होता है जो कि आपके शरीर को ताकतवर बनाने में आपके शरीर की मदद करता है।


जरूर पढ़ें: कम खर्च में वजन बढ़ाने वाला नाश्ता

जरूर पढ़ें: कैसे बनाएं टेस्टी और ताकतवर भोजन?

जरूर पढ़ें: थाली में ‘क्या और कितनी' मात्रा में खाना चाहिएं?

पनीर-

पनीर का पूरा प्रोटीन प्राप्त करने के लिए आप इसे बॉयल या कच्चा भी खा सकते हैं इसे ज्यादा डीप फ्राई  ना करें। यदि आप वेजिटेरियन हैं तो आप अपने भोजन में पनीर का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करें पनीर में भी पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन होता है जो आपके शरीर को ताकतवर बनाता है।


सूप-

मार्केट में मिलने वाले सूप के बजाय घर पर सूप बनाएं, सूप में नमक, मिर्च और तेल का इस्तेमाल कम से कम करें। सूप आपके पाचन तंत्र को सुधारना है और शरीर के कार्य करने की क्षमता को बढ़ाता है और शरीर को ज्यादा से ज्यादा एनर्जी भी देता है।


इसके अलावा आप रोज की कसरत, सुबह की सैर, मेडिटेशन और योगा करके भी अपने आप को मजबूत बना सकते हैं, योग आपको मानसिक मजबूती प्रदान करेगा और कसरत आपके शरीर को मजबूत बनाएगी।


Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)