कैसे बंद करें ‘नकारात्मक बातें सोचना’ | Nakaratmak sochna kaise band kare

0

कैसे बंद करें ‘नकारात्मक बातें सोचना’ | Nakaratmak sochna kaise band kare

नकारात्मक सोच की कोई दवाई नहीं दोस्तों! जिसे आप एक घूंट पी लें और हमेशा के लिए सकारात्मक हो जाएं, अपने आपको एक सकारात्मक व्यक्ति बनाने के लिए आपको एक बॉडी बिल्डर से भी ज्यादा मेहनत करनी होगी या कहा जाए इसके लिए आपके मन को मेहनत करनी होगी।

कैसे बंद करें ‘नकारात्मक बातें सोचना’  Nakaratmak sochna kaise band kare


1.आपको योग करना होगा-  दोस्तों कहते हैं योग से बड़े से बड़ा रोग भी ठीक किया जा सकता है इसलिए यदि आप अपनी सोच को हमेशा सकारात्मक बनाए रखना चाहते हैं तो योग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं।


2.आपको ध्यान करना होगा- यदि आप किसी कारण से योग नहीं कर पाते कोशिश कीजिए आप दिन में कम से कम 15 से 20 मिनट मेडिटेशन कर पाए यह आपके मन को काफी शांति देगा।


3.आपको अच्छी किताबें पढ़ना होगा- आज के समय में सारी दुनिया मोबाइल कंप्यूटर और टीवी में घुसी हुई है इन सब से दूर आए और अपना समय अच्छी किताबें पढ़ कर बिताएं।


4.सकारात्मक लोगों के साथ समय बिताना होगा- दोस्तों कुछ लोग होते ही हैं जिनका काम होता है गलतियां निकालना ऐसे लोगों से दूर रहें अपने काम में ध्यान दें और अपनी दोस्ती सकारात्मक लोगों से बनाएं।


5.अपने खाने पीने में ध्यान देना होगा- पोस्टिक और स्वास्थ्यवर्धक खाना खाए बाहर का जंग फूड और पैकेज फूड खाने से बचें ये भी हमारी सोच को काफी हद तक प्रभावित करते हैं।


और दोस्तों मेरी बातों में यकीन कीजिए यदि आप अपने आप को एक बार सकारात्मक व्यक्ति बना लें तो आप सफलता के उस मुकाम तक पहुंच सकते हैं जिसके बारे में लोग सिर्फ कल्पना करते हैं, क्योंकि आज के समय में ज्यादातर इंसान नकारात्मक सोच का शिकार है और नकारात्मक सोच ही हमारी असफलताओं का कारण है।


Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)