चाणक्य की सफलता दिलाने वाली बातें ! chanakya niti

0

चाणक्य की सफलता दिलाने वाली बातें ! chanakya niti

दोस्तों आचार्य चाणक्य या कौटिल्य की जितनी तारीफ की जाए कम है, उनके पास उस जमाने में इतना ज्ञान था, जितना कि आज के आधुनिक युग मे भी नहीं। उन्होंने मनुष्य जीवन से जुड़ी बहुत सी बातें कहीं है जिनमें से कुछ का अध्ययन हम सरल शब्दों में यहाँ करेंगे।

चाणक्य की सफलता दिलाने वाली बातें ! chanakya niti


  1. “मुर्ख लोगो से वाद-विवाद करके अपना समय नष्ट नही करना चाहिए” :दोस्तों जब कम अक्ल वाले इंसान को हमारी बातें समझ ही नहीं आने वाली तो उसके सामने ज्ञान लेने और देने से कोई फायदा नहीं।

  2. “आलसी मनुष्य का वर्तमान और भविष्य नही होता” :सही बात है, अगर हर काम मे आलस्य करोगें तो कभी सफलता नही मिल पायेगी।

  3. “डर को नजदीक न आने दो अगर यह नजदीक आ जाए तो इस पर हमला कर दो” :दोस्तों यहां चाणक्य कहते है कि डर से डरो नहीं, डर को डरा दो।

  4. “भगवान मूर्तियो मे नही बसता बल्कि आपकी अनुभूति ही आपका ईश्वर है, और आत्मा आपका मंदिर” :दोस्तों पत्थरों को पूजने का कोई फायदा नहीं। ईश्वर जो भी है हमारे अंदर है।

  5. “भाग्य उनका साथ देता है जो कठिन परिस्थितयो का सामना करके भी अपने लक्ष्य के प्रति ढृढ रहते है” :सरल शब्दों में कहें तो मुश्किल समय मे कभी भी अपने लक्ष्य से नहीं भटकना चाहिए।

  6. “मनुष्य स्वयं ही अपने कर्मो के दवारा जीवन मे दुःख को बुलाता है” यार जब बबूल लगाओ गए तो कांटे ही मिलेंगे, और साँप पालोगे तो वो डसेगा। सिगरेट पिओगे तो कैंसर होगा।

  7. “दूसरो की गलतियो से सीखो अपने ही ऊपर प्रयोग करके सीखने पर तुम्हारी आयु कम पड़ जायेंगी” हम दूसरों को देख कर भी सीख सकते है, जरूरी नहीं कि हम ही हर प्रयोग करके देखे।

  8. “कभी भी अपनी कमजोरी किसी को मत बताओ” दोस्तों मतलब ये की अगर सामने वाला हमारी कमज़ोर जानता है तो वह वार भी वहीं करेगा।

  9. “कोई भी व्यक्ति ऊँचे स्थान पर बैठकर ऊँचा नहीं हो जाता बल्कि हमेशा अपने गुणों से ऊँचा होता है”

  10. “बुद्धि से पैसा कमाया जा सकता है, पैसे से बुद्धि नहीं” सही बात है दोस्तों क्योंकि बुद्धि की कोई दुकान नहीं, जहाँ से बुद्धि ली जा सके।


  1. “दण्ड का डर नहीं होने से लोग गलत कार्य करने लग जाते है” :अगर देश में कानून ना हो तो लोग मन मानी करने लग जाएंगे।

  2. “बहुत से गुणो के होने के बाद भी सिर्फ एक दोष सब कुछ नष्ट कर सकता है” :दोस्तों आपने कभी ताश के पत्तों का महल तो बनाया ही होगा, एक पत्ता हिला और सब कुछ खत्म।

  3. “अगर कुबेर भी अपनी आय से ज्यादा खर्च करने लगे तो वह भी कंगाल हो जायेगा” :आमदनी अठन्नी, खर्चा रुपैया। अगर ऐसा करोगे तो हमेशा घाटे में ही रहोगें।


  1. “दुश्मन द्वारा अगर मधुर व्यवहार किया जाये तो उसे दोष मुक्त नही समझना चाहिए” :जैसे हर चमकती चीज़ सोना नही वैसे ही, हर मुस्कुराता व्यक्ति आपका भला चाहें ये जरूरी नहीं।


  1. “किसी भी अवस्था में सबसे पहले माँ को भोजन कराना चाहियें” :ये तो आप सभी जानते है दोस्तों।

  2. “सभी प्रकार के डरो में सबसे बड़ा डर बदनामी का होता है” :पैसा कमा सकते है दोस्तों पर इज़्ज़त बनानी पड़ती है।

  3. “बुद्धिमान व्यक्ति का कोई दुश्मन नहीं होता” :क्योंकि वो सब को अपना मित्र बना लेता है।


दोस्तों हमारे जीवन मे आने वाली सभी प्रकार की समस्या का हल तो चाणक्य ने हजारों साल पहले ही दे दिया था, बस हमने ही पढ़ने में देरी कर दी।


Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)