जीत दिलाने वाले, 7 जीवनमंत्र ! jeevan mantra

0

जीत दिलाने वाले, 7 जीवनमंत्र ! jeevan mantra

दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में बात करेंगे ऐसे 7 जीवन मंत्रों की जो हमें आगे बढ़ने और सफलता पाने में मदद करते हैं, इन्हें आप अपने जीवन में उतारकर अपने जीवन को सफल बना सकते हैं-

1. अपना रास्ता अलग बनाओ- भीड़ हमेशा उस रास्ते पर चलती है जो रास्ता आसान होता है लेकिन यह ज़रूरी नहीं है कि भीड़ हमेशा सही रास्ते पर चले, इसलिए आप अपने रास्ते खुद चुनिए क्योंकि आपको आपसे बेहतर और कोई नहीं जानता है।

jeevan-mantra

2. हार कभी मत मानो- आधे रास्ते से लौटने का कोई फायदा नहीं होता क्योंकि लौटने पर आपको उतनी ही दूरी तय करनी पड़ेगी जितनी दूरी तय करने पर आप अपने लक्ष्य तक पहुँच सकते है।

3. संघर्ष जरूरी है- ज़िंदगी में कठिनाइयाँ हमें बर्बाद करने नहीं आती हैं, बल्कि यह हमारी छुपी हुई ताकत और शक्तियों को बाहर निकालने में हमारी मदद करती हैं, कठिनाइयों को यह जान लेने दो कि आप उनसे भी ज्यादा कठिन और मज़बूत हो।

jeevan-mantra

4. समय किसी का सगा नही- आप यह बहाना नहीं बना सकते कि आपके पास समय नहीं है क्योंकि आपको भी दिन में उतना ही समय मिलता है, जितना समय महान और सफल लोगों को मिलता है।

5. भाग्य के भरोसे मत बैठो- लोहे के गर्म होने का इन्तजार मत करो बल्कि अपनी तपन द्वारा इसे गर्म बनाओ यानि समय का इन्तजार मत करो खुद ऐसी कोशिश करो कि समय आपके अनुकूल हो जाए।

6. सकारात्मक सोच रखो- हारने वाले असफलता से मिलने वाले दंड की कल्पना करते हैं जबकि विजेता हमेशा सफलता से मिलने वाले पुरस्कार की कल्पना करते है।

7.समय लगता है- असफलता वह मसाला है, जो सफलता को स्वाद देता है। आज तक किसी भी व्यक्ति को एक बार में सफलता नहीं मिली याद रखिएगा दोस्तों “ताजमहल भी 1 दिन में नहीं बना था”

“बहुत पापड़ बेलने पड़ते है इसके लिए, जिंदगी कोई मैगी नहीं, जो 2 मिनट में बन जाए”

दोस्तों अगर आपको मेरी यह 7 बातें पसंद आई हो तो कमेंट में मुझे जरुर बताइएगा।

और ऐसी बातों को अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ शेयर करना बिल्कुल भी मत भूलिएगा।


Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)