कामचोर’ लोगों की 5 आदतें ! kaamchor logon ki aadatein

2

कामचोर’ लोगों की 5 आदतें ! kaamchor logon ki aadatein

दोस्तों आज हम बात करेंगे ऐसे लोगों की जिनका काम में मन नहीं लगता, यह जो हमेशा काम से जी चुराते रहते हैं, वे आगे तो बढ़ना चाहते हैं लेकिन काम नहीं करना चाहते। तो आइए दोस्तों बात करते हैं ऐसे ही कमजोर लोगों की 5 बुरी आदतों के बारे में:-

kaamchor-logon-ki-aadatein


1.हमेशा अपनी तुलना दूसरों से करते रहना। चाहें बात छोटी सी ही क्यो ना हो। कामचोर लोग हमेशा अपनी तुलना दूसरों से करते रहते हैं मेरे पास पैसे नहीं उसके पास है मेरे पास घर नहीं उसके पास है मेरी हाइट छोटी है उसकी लंबी है इनको अपनी किसी भी चीज से संतुष्टि नहीं मिलती।


2.अपने ही काम से नफ़रत करना। भले ही उसी काम से घर चलता हो। कामचोर लोगों की सबसे गंदी बात ऐसे लोग अपने ही काम से नफरत करते हैं यह जानते हुए भी कि उसी काम से उनका घर चलता है फिर भी ऐसे लोग अपने ही काम को कोसते रहते हैं।


3.खुद मेहनत कम करना और दूसरों की तरक्की से जलना(ईर्ष्या) करना। जलन की भावना तो ऐसे कामचोर लोगों के अंदर कूट-कूट कर भरी होती है दूसरों की तरक्की से हमेशा जलना और खुद मेहनत से जी चुराना।


5.किसी भी काम को करने से पहले ही उसके बारे में नकारात्मक सोच लेना। अगर इनसे कोई कहे तू दुकान खोल ले तो यह कह देंगे नहीं चलेगी, कोई इनसे कहे तू नौकरी कर ले तो यह कह देंगे पैसे कब मिलेंगे, यह ऐसे ही लोग हैं जो खाने से पहले उसे निकालने के बारे में सोचने लगते है कि कहीं मुझे दस्त ना हो जाए।


6.ज़रा सी बात में बहुत ज्यादा सोचना और दुखी हो जाना। जरा सी मुश्किल आ जाने पर उसके बारे में बहुत ज्यादा सोच लेना और दुखी हो जाना यह भी कामचोरी का लक्षण है क्योंकि दुखी हो जाने के बाद ऐसे लोग काम करना पसंद नही करते हैं और हमेशा अपने दुखों की किताब खोल कर बैठ जाते हैं।


7.आख़िरी और सबसे बुरी नकारात्मक सोच, अपनी किस्मत को कोसना। ऐसी लोग हमेशा अपनी किस्मत को कोसते रहते हैं भगवान तूने मुझे यह नहीं दिया, भगवान तूने मुझे वह नहीं दिया, मेरी किस्मत ही खराब है, ऐसे वाक्य कामचोर लोग दिन में सौ बार बोलते हैं और अपनी किस्मत को कोसते रहते हैं।


दोस्तों काम चोरी की आदत बहुत बुरी है मैं यह नहीं कहता कि आप अपनी क्षमता से ज्यादा काम कीजिए पर मेरा कहना यह है कि अगर दूसरे 100 काम करते हैं तो आप 70 काम करने की कोशिश तो कर ही सकते हैं कामचोरी की आदत हमेशा आपको पीछे रखेगी।


और दोस्तों आपके क्या विचार है इस कमजोरी के बारे में मेरे साथ कमेंट में जरूर शेयर कीजिएगा।


Post a Comment

2Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment