‘डर’ को ‘डराने’ के 5 तरीके | dar ko kaise dur kare

0

‘डर’ को ‘डराने’ के 5 तरीके | dar ko kaise dur kare

दोस्तों, यदि आप भी छोटी-छोटी बातों से डर जाते हैं, या अचानक घबरा जाते हैं, तो आज मैं आपके साथ पांच बातें शेयर कर रहा हूं, जो आप के डर को काफी हद तक कम करने में मदद करेंगी:-

dar-ko-kaise-dur-kare


१. डर किस चीज़ का है?

जब भी आप किसी बात से घबराए या डर जाएं तो कोशिश करिए यह समझने की कि आपको डर किस चीज से लग रहा है ।


२. ज्यादा से ज्यादा क्या होगा?

जब कभी डर लगे तो यह समझने की कोशिश कीजिए, कि ज्यादा से ज्यादा बुरा क्या हो सकता है? अपना ही बुरा सोच लेने के बाद आप का डर कम हो जाएगा।


३. अपने ऊपर विश्वास-

सबसे पहले तो अपने ऊपर विश्वास रखें, वो समय याद करें जब कभी आपने किसी मुश्किल का सामना डरते हुए किया था, और आप सफल हुए थे।


४. अपने अंदर की ताकत को पहचानना-

अपने अंदर की ताकत को पहचानना सबसे ज्यादा जरूरी है, आपको रामायण का एक प्रसंग याद होगा “जब हनुमान समंदर पार नहीं कर पा रहे थे, तब उनके साथियों ने उनके अंदर की शक्तियों का एहसास कराया, और उसके बाद वो पूरा समुंदर एक छलांग में पार कर जाते हैं”


५. जो डर गया, समझो मर गया-

एक बात अपने आप को समझाइए, कि डरने वाले को कभी सफलता नहीं मिलती जो डरते हैं, वो डरते रह जाते हैं और जो निडर होकर, अपना सीना तान कर मुश्किलों का सामना करते हैं वही लोग आगे बढ़ते हैं और सफल होते हैं।


दोस्तों डर से डरने की नहीं डर को डराने की जरूरत है, और आज के बाद जब भी आपको कभी डर सताए तब 4-5 लंबी सांस लेकर अपना सीना तान कर आगे बढ़ जाइए…. आपको कुछ नहीं होगा!!


Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)