मानसिक तनाव को कैसे दूर करें | Mansik tanav kaise dur karen

0

मानसिक तनाव को दूर करने के आसान तरीके

आज कल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में तनाव से हर दूसरा व्यक्ति पीड़ित है मानसिक तनाव अंदर ही अंदर व्यक्ति को बहुत परेशान करता है तनाव एक तरह का धीमा जहर है जो व्यक्ति को अंदर से और मानसिक रूप से कमजोर बनाता है मानसिक तनाव को वही व्यक्ति समझ सकता है जो मानसिक तनाव से गुजर चुका हो। आज हम इस आर्टिकल में बात करेंगे कि कैसे हम मानसिक तनाव को कुछ उपाय अपनाकर दूर कर सकते हैं। 

mansik-tanav-kaise-dur-karen


मानसिक तनाव से बचने के उपाय


मानसिक तनाव से बचने के लिए आपको अपनी जीवनशैली में कुछ बदलाव करने होंगे।


योगा और मेडिटेशन

यदि आप मानसिक तनाव से बचना चाहते हैं तो अपनी जीवनशैली में रोज की दिनचर्या में योगा और मेडिटेशन को जरूर स्थान दीजिए समय निकालकर योगा और मेडिटेशन कीजिए इससे आपका शरीर स्वस्थ होगा और मेडिटेशन से आपके मन को शांति मिलेगी।


हल्का भोजन

आप सोच रहे होंगे कि मानसिक तनाव का भोजन से क्या लेना देना लेकिन ऐसा नहीं है दोस्तों भोजन का मानसिक तनाव में बहुत महत्व होता है ज्यादा देर से पचने वाला गरिष्ठ भोजन आपके मानसिक तनाव को बढ़ाता है इसीलिए मानसिक तनाव से बचने के लिए हल्का और सादा भोजन कीजिए।


नहाने में समय लगाएं

नहाने के बाद हमारा शरीर तो साफ होता ही होता है साथ ही साथ हमारा माइंड भी फ्रेश होता है हमें शांति का अनुभव होता है इसीलिए कोशिश करें नहाने में 15 से 20 मिनट का समय लगाएं।


बाहर घूमने जाएं

मानसिक तनाव को दूर भगाने के लिए सबसे अच्छा उपाय है बाहर घूमने जाएं नई नई जगह पर घूमने जाने से हमारा मन शांत होता है और हमारे अंदर एक उत्सुकता का भाव पैदा होता है जो हमारे मानसिक तनाव को दूर भगाने में हमारी मदद करता है।


बच्चों और बुजुर्गों के साथ समय बिताएं

बच्चों और बुजुर्गों के साथ बिताया गया समय हमारे मन को फ्रेश करता है क्योंकि बच्चों से हमें सीख मिलती है कि लाइफ में आने वाली समस्याओं से मुक्त होकर कैसे रहा जाता है और बुजुर्गों से हमें सीख मिलती है कि कैसे जीवन को जिया जाता है।


रोमांचक और पारिवारिक फिल्में देखें

अपने परिवार के साथ कोई रोमांचक और पारिवारिक मूवी देखें या बाहर मूवी देखने जाएं मूवी देखने से हमारे मन को शांति मिलती है।


किसी अच्छे मनोचिकित्सक को दिखाएं

बहुत कोशिशों के बाद भी यदि आपका मन शांत नहीं हो रहा है तो किसी अच्छे मनोचिकित्सक को दिखा कर अपना इलाज कराएं।


धार्मिक स्थानों पर जाएं

धार्मिक स्थलों पर जाने से हमारा मन शांत होता है क्योंकि वहां पर मिलने वाला आनंद हमें शांति का अनुभव कराता है इसीलिए कोशिश करें अपने धर्म के अनुसार धार्मिक स्थलों पर जाने की।


पर्याप्त मात्रा में पानी पिए

पानी हमारे शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है इसीलिए मानसिक तनाव को दूर भगाने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिए।

mansik-tanav-kaise-dur-karen


दोस्तों मानसिक तनाव एक गंभीर समस्या है इसे वही व्यक्ति समझ सकता है जो इस से जूझ रहा है यदि आपको समस्या काफी ज्यादा है तो अच्छे मनोचिकित्सक को दिखा कर सलाह ले लें।


Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)