मुंह का खट्टापन दूर कैसे करें | muh ka khatta hona

3

 मुंह का खट्टापन दूर कैसे करें | muh ka khatta hona

मुंह में खट्टापन होने का कारण एसिडिटी हो सकती है। और एसिडिटी होती है ज्यादा खाने से या कम खाने से, ज्यादा खट्टा खाने से, ज्यादा मसालेदार खाने से, ज्यादा देर तक खाली पेट रहने से हमें गैस की समस्या का सामना करना पड़ता है। और गैस की समस्या होने पर हमारे मुंह में और हमारी जीभ में खट्टापन आने लगता है इसे दूर करने के लिए आज हम कुछ घरेलू देसी तरीकों के बारे में बात करेंगे।

muh-ka-khatta-hona

मुंह का खट्टापन दूर करने के देसी तरीके


नींबू और शहद

जब कभी आपको लगे कि आपको एसिडिटी की समस्या है हल्के गर्म पानी में एक चम्मच शहद और नींबू निचोड़ कर धीरे-धीरे पी लें इससे आपको काफी राहत मिलेगी और आपके मुंह का खट्टापन भी दूर होगा।


तेल मुंह में भर कर रखना

खाली पेट मुंह में तिल या नारियल के तेल को 10 से 15 मिनट के लिए भरकर रखें 10 मिनट बाद कुल्ला कर कर थूक दें, इसके बाद ब्रस कर लें इससे भी आपके मुंह का खट्टापन दूर होगा।


लहसुन का पानी

चार ताजे लहसुन लें उन्हें काटकर एक गिलास पानी में उबाल लें और उस पानी को धीरे-धीरे करके पिए इससे आपके मुंह का खट्टापन दूर होगा


अदरक चूसते रहें अदरक की चाय

अदरक के  टुकड़े लें और उन्हें जेब में रख लें और धीरे-धीरे उन्हें चूसते रहें इससे भी आपके मुंह का खट्टापन दूर होगा। आप चाहे तो अदरक की चाय भी बना सकते हैं इसके लिए आपको एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच शहद घोलकर कुछ अदरक के टुकड़े डालकर 5 मिनट तक उबालना होगा इसके बाद इस पानी को चाय की तरह पी लें।


दोस्तों यदि इतना सब करने के बाद भी आपके मुंह का खट्टापन दूर नहीं होता है तो किसी अच्छे डॉक्टर को दिखाएं।

Post a Comment

3Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment