वजन कैसे कम करें | How to lose weight in hindi

0

अपना वजन कैसे कम करें | How to lose weight in hindi

दोस्तों हम बात करें अपने शरीर की तो कोई भी ऐसा व्यक्ति नहीं जो मोटा होना चाहता हो लेकिन क्या करें आज के समय में गलत खानपान और गलत दिनचर्या के चलते लोग मोटे होते जा रहे हैं मोटे लोगों शरीर भद्दा दिखाई देने लगता है तो इसी समस्या को दूर करने के लिए आज हम जानेंगे कुछ तरीके जिनका प्रयोग करके हम अपने वजन को कम कर सकते या नियंत्रित कर सकते हैं।

वजन कैसे कम करें | How to lose weight in hindi

वजन कम करने के तरीके-


व्यायाम करें

अपना वजन कम करने के लिए रोजाना कम से कम 30 मिनट व्यायाम करने की आदत डालें व्यायाम से शरीर में चुस्ती फुर्ती तो बनी ही रहती है साथ ही साथ व्यायाम हमारे वजन को कम करने में हमारी मदद करता है इसलिए रोजाना व्यायाम करें आप चाहे तो कोई जिम भी ज्वाइन कर सकते हैं या सुबह सुबह सैर के लिए निकल जाएं।

how-to-lose-weight-in-hindi

मीठा कम खाएं

वजन कम करने के लिए आपको मीठा खाने की आदत भी कम करनी होगी आप जितनी ज्यादा मात्रा में मीठा खाएंगे आपका वजन उतना ही बढ़ेगा इसीलिए अपने खाने की आदतों में मीठे को शामिल ना करें। इसके बजाय फल खाएं या जूस पिएं।



चाय की जगह ग्रीन टी पिएं 

चाय में ज्यादा मात्रा में शुगर और कैफ़ीन होती है जो हमारे वजन को बढ़ाने के लिए काफी है इसीलिए चाय से दूरी बनाए और चाय की जगह ग्रीन टी का उपयोग करें।

how-to-lose-weight-in-hindi

अच्छी और पर्याप्त नींद लें

दोस्तों नींद हमारे लिए बहुत जरूरी है और यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो रातों को जागना छोड़ दीजिए। तनाव से मुक्ति पाने के लिए आप मेडिटेशन का सहारा ले सकते हैं इससे आपको अच्छी नींद आएगी और अच्छी नींद आपका वजन कम करने में आपकी मदद करेगी।


प्रोटीन ज्यादा खाएं

अपने खाने में प्रोटीन की मात्रा को बढ़ा दें यदि आप वेजिटेरियन हैं तो आप पनीर दूध आदि का सेवन कर सकते हैं, और यदि आप नॉनवेज खाते हैं तो चिकन ब्रेस्ट और अंडों का सेवन आप कर सकते हैं प्रोटीन को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं और वजन को कम करें। 

how-to-lose-weight-in-hindi

पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं

पानी हमारे शरीर के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है इसीलिए हमेशा कोशिश करें हाइड्रेटेड रहने की ज्यादा मात्रा में पानी पीने से आपकी पाचन शक्ति बढ़ेगी जिससे आपका वजन कम होगा।


तेल का प्रयोग कम करें 

यदि आप अपना वजन घटाना चाहते हैं तो खाने में तेल की मात्रा को कम करें तेल में फैट होता है जो चर्बी के रूप में आपके पेट, पुट्ठे, गले आदि में जमने लगता है जिससे आप और भी मोटे होते जाते हैं इसीलिए तेल का प्रयोग कम कर दें।

how-to-lose-weight-in-hindi

खाने की मात्रा कम करें

और एक बात का और ख्याल रखें अपने खाने की मात्रा को भी कम कर दें जितना आप रोज खाते हैं उस खाने में खाने की मात्रा को धीरे-धीरे करके घटा दें।


ज्यादा मात्रा में फाइबर खाएं

ऐसी चीजें खाएं जिनमें फाइबर पर्याप्त मात्रा में हो हरी सब्जियां, कच्चे फल इनमें फाइबर पर्याप्त मात्रा में होता है इसीलिए इनका सेवन जरूर करें।

how-to-lose-weight-in-hindi

योग भी है जरूरी

योग वजन घटाने में कारगर साबित हो सकता है इसीलिए योग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं और धीरे-धीरे देखें कि कैसे आपका वजन घटते जाएगा।

how-to-lose-weight-in-hindi


यदि इतना सब करने के बाद भी आपका वजन नहीं घट रहा है तो जल्द से जल्द किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें।


जरूर पढ़ें: सबसे सस्ता और पौष्टिक नाश्ता?


जरूर पढ़ें: ‘दुबले पतले' शरीर को 3 चीजों से बनाएं ‘ताकतवर’ !


जरूर पढ़ें: जानिए मछली, चिकन या बकरा, क्या खाने से आती है ताकत


जरूर पढ़ें: सुअर के मांस से जुड़ी रोचक जानकारी!


जरूर पढ़ें:- सफल होने के लिए बदलें अपने आपको

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)