ध्यान कैसे करें / Dhyan kaise karen

0

ध्यान कैसे करें / Dhyan kaise karen

दोस्तों ध्यान यानी कि मेडिटेशन करने के लिए आपको कुछ नियमों का पालन करना होगा इसके बाद ही आप अच्छी तरह से ध्यान कर पाएंगे। ध्यान करना इतना सरल नहीं जितना लगता है। लेकिन कुछ आसान तरीकों से आप ध्यान करना जरूर सीख सकते हैं।ध्यान में बहुत शक्ति है हिंदू धर्म के ऋषियों के अनुसार जो व्यक्ति अच्छी तरह से ध्यान या मेडिटेशन करना सीख जाता है तो वह व्यक्ति अपने पूरे शरीर पर कंट्रोल कर सकता है।

                                       dhyan-kaise-karen

ध्यान या मेडिटेशन करने के नियम


1: एक शांत और खाली जगह पर चटाई बिछा कर जमीन पर बैठ जाएं। आप चाहें तो कुर्सी का उयोग भी कर सकते है। कोशिश करें जहां पर आप ध्यान करने जा रहे हैं वह जगह शांत हो।


2: आंख बंद करके अपने दोनो हाथों को दोनों घुटनों पर रखें रीड की हड्डी को सीधा रखें। ढीले कपड़े पहने।

                                   dhyan-kaise-karen

3: लंबी और गहरी सांस लें, सांस लेते समय 1 से 7 तक गिने। लेने के बाद 1 से 4 तक सांस अंदर रोक कर रखें। सांस छोड़ते समय फिर 1 से 7 तक गिने। ऐसा 10 बार तक करें। कोशिश करें पेट से सांस लेने की।


4:  सांस वाला व्यायाम करने के बाद अपने शरीर को ढीला छोड़ दें मन में जो भी विचार आ रहे हैं उन्हें आने दे। मन में आने वाले विचार कई तरह के हो सकते हैं जो आपको विचलित कर सकते हैं लेकिन आपको कुछ नहीं करना है आपको मन में विचारों को आने देना है और अपने दिमाग को शांत रखना है।

dhyan-kaise-karen

5: कुछ देर बाद आप देखेंगे कि मन में आने वाले विचारों की संख्या धीरे-धीरे कम हो रही है और आप एक अलग ही प्रकार की शांति का अनुभव करेंगे।


6: सारा खेल विचारों का ही है एक व्यक्ति ध्यान तभी अच्छे से कर सकता है जब वह अपने विचारों पर नियंत्रण पा सके विचारों पर कैसे नियंत्रण पाना है इसके लिए मैंने अलग से आर्टिकल लिखे हैं आप उन्हें पढ़ सकते हैं। ध्यान लगाते समय हमेशा कोशिश करें कि आपके मन में सकारात्मक विचार ही आए।


उम्मीद करता हूं दोस्तों ध्यान लगाने के ये तरीके आपकी मदद करेंगे यदि आप और भी कोई नया तरीका जानते हैं तो कमेंट में जरूर शेयर कीजिएगा ताकि दूसरों की भी मदद हो सके।


Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)