सोचने की शक्ति हमारी सबसे बड़ी ताकत है | Sochne ki shakti

1

सोचने की शक्ति हमारी सबसे बड़ी ताकत है | Sochne ki shakti

दोस्तों आज मैं आप के साथ बातें करने वाला हूं आपके अंदर छुपी हुई एक खास शक्ति के बारे में वो शक्ति है सोचने की शक्ति। जी हां!! दोस्तों आपकी सोच ही आप की सबसे बड़ी शक्ति है चलिए देखते हैं कैसे?


सोचने की शक्ति

दोस्तों क्या आपने कभी सोचा है कि आपके सोचने में कितनी शक्ति है अभी आप आंख बंद करके ताज महल के बारे में सोचिए जस्ट तुरंत 1 सेकंड बाद मंगल ग्रह के बारे में सोचिए इसके बाद समुंदर की गहराइयों के बारे में सोचिए इसके बाद जंगल की बारे में सोचिए। देखा कैसे कुछ ही सेकंडओं में आपने मीलों की दूरी अपनी सोचने की शक्ति से तय कर ली। 

sochne-ki-shakti

    मैं ये नहीं कहता कि ये शक्ति आपको वहां पर ले जा सकती है मेरा कहने का मतलब ये है कि यदि आप अपने सोचने की शक्ति का सही उपयोग करें तो आप एक सेकंड अलग अलग बातों को सोच कर उसका एक मतलब निकाल सकते हैं जी हां दोस्तों जिन लोगों ने इसमे महारत हासिल कर ली है उन्हें ही हम आज के समय में जीनीयस कहते हैं जीनीयस लोग अपने सोचने की शक्ति का पूरा उपयोग करते हैं।


आपने यह भी सुना होगा कि हमारा दिमाग कभी सोचना बंद नहीं करता चाहे हम जाग रहें हो या हम नींद में हो सपनों में भी हमारा दिमाग लंबी लंबी दूरी तय करता रहता है इंसानी दिमाग बना ही नई नई चीजों को सीखने के लिए है सभ्यता के विकास से लेकर आज तक हम नई नई चीजें सीख रहे हैं अभी आपने अपने हाथ में जो चीज पकड़ी हुई है इंसानी सोच की ही खोज है।

sochne-ki-shakti

पहले इंसान अपने रिश्तेदारों अपने चाहने वालों अपने प्यार करने वालों से दूर रहता था और हमेशा यही सोचता था काश कि वे उन्हें देखने बात करने को मिल जाए। यही सोच धीरे धीरे आगे विकसित हुई और एक ऐसी चीज बना डाली जो अभी आपके हाथों में है और आप सारी दुनिया में किसी से भी कभी भी देख और सुनकर बात कर सकते हैं।


मैं यहाँ तकनीक की बात नहीं कर रहा हूं मैं बात कर रहा हूं इंसानी सोच की। आपने भी कई बार अकेले में सोचा होगा कि यदि मैं दुनिया का अमीर आदमी बन जाऊं तो कैसे रहूंगा क्या खाऊंगा क्या पी लूंगा आपने अपने मन में बहुत सी  कल्पनाएं की होगी, आखिर यह सब क्या है आपका दिमाग आपसे क्या चाहता है वह आप से चाहता है कि आप तरक्की करें आप आगे बढ़े। हमारा दिमाग चुप रहने और शांत रहने के लिए नहीं बना है। 

sochne-ki-shakti

लेकिन हम इस सोच को अपनी शक्ति बनाना चाहते हैं तो हमें अपनी सोच पर नियंत्रण पाना होगा हमें अपनी नकारात्मक सोच को सकारात्मक में बदलना होगा हमें अपनी सोचने की शक्ति का प्रयोग अपनी तरक्की के लिए करना होगा। एक बार आपने अपनी सोच पर काबू पा लिया अपने सोचने की शक्ति को नियंत्रित कर लिया और किसी एक विषय या वस्तु के बारे में आपने गहनता से विचार किया तो देखी फिर कैसी आपके मन में नए-नए आइडियाज आएंगे। इंसान ने सबसे पहले उड़ने के बारे में सोचा था और उसी सोच को पूरा करते करते एक दिन इंसान ने हवाई जहाज बना ही डाला। यह क्या है? यह सोच का ही नतीजा है।

sochne-ki-shakti

आपके मन में यह प्रश्न उठा रहा होगा कि सोचने बस से यदि सब कुछ मिल जाता तो हम तो कब से सोच रहे हैं लेकिन हमें कुछ नहीं मिल रहा दोस्तों आप नकारात्मक सोच रहे हैं अपनी सोच को सकारात्मक बनाए धीरे-धीरे आपका शरीर स्वयं ही आपसे काम करवाने लगेगा आप सफलता की ओर स्वयं ही बढ़ने लगेंगे और आपको पता भी नहीं चलेगा। आप अभी यह सोच रहे हैं कि मैं कुछ नहीं कर पा रहा हूं इसलिए आप कुछ नहीं कर पा रहे हैं और ना कभी कर पाएंगे आप यह सोचिए कि मैं कुछ करूं मैं क्या करूं मैं क्यों कुछ नहीं कर रहा हूं तो धीरे-धीरे आपका शरीर ऑटोमेटिक आपसे कुछ ना कुछ करवाने लगेगा। 

sochne-ki-shakti

इससे पहले इंसानों ने चांद के पास जाने के बारे में सोचा था  और उसकी सोच का नतीजा सामने है हम कुछ समय बाद बंगल में जाने वाले हैं चांद अब हमारे लिए पुरानी चीज बन चुका है । इसीलिए अपने मन में आने वाले फालतू के विचारों पर काबू पाएं और अपनी सोच को बदलिए और देखिए आपकी सोचने की ताकत जो आपको एक क्षण में ताजमहल से समंदर की गहराइयों तक ले जा सकती है वो आपको 1 दिन सच में ले जाकर दिखाएगी।


Post a Comment

1Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment