नौकरी या कंपटीशन एग्जाम की तैयारी कैसे करें | Naukri competition exam ki taiyari kaise kare

0

नौकरी या कंपटीशन एग्जाम की तैयारी कैसे करें | Naukri competition exam ki taiyari kaise kare

दोस्तों नौकरी या कंपटीशन एग्जाम की तैयारी करना आज के समय में नौकरी पाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है यदि आप भी सरकारी या अन्य किसी भी तरह की नौकरी करना चाहते हैं या किसी कंपटीशन एग्जाम को पास करना चाहते हैं तो आपको बहुत ही ज्यादा तैयारी करनी होगी और आपको कैसे तैयारी करना है वो आपको इस आर्टिकल में पता चल जाएगा। पूरा जरूर पढ़िएगा।

naukri-competition-exam-ki-taiyari-kaise-kare

नौकरी या कंपटीशन एग्जाम को पास करने के तरीके


1. सबसे पहले अपना एक लक्ष्य बनाएं

सबसे पहले अपना एक लक्ष्य निर्धारित करें कि आपको किस तरह की और कौन सी नौकरी करनी है और उसी की तैयारी पर अपना ध्यान दें यदि आप लक्ष्य नहीं बनाएंगे तो आप बार-बार अपनी लाइन से भटक जाएंगे जिससे होगा ये कि आप अपनी परीक्षा की तैयारी ठीक से नहीं कर पाएंगे और अपने लक्ष्य से भटक जाएंगे।


2. पढ़ाई का समय निर्धारित करें

अपनी पढ़ाई का एक निश्चित समय निर्धारित करें ये नहीं कि आज के दिन सुबह पढ़ लिया और कल के दिन रात को पढ़ लिया। अपना एक टाइम टेबल बनाएं और उस पर अमल करें। ज्यादातर लोग टाइम टेबल तो बनाते हैं लेकिन उसके अनुसार काम नहीं करते आप ऐसा बिल्कुल ना करें।

naukri-competition-exam-ki-taiyari-kaise-kare

3. नौकरी की तैयारी के लिए नई और ब्रांडेड किताबें लें

अच्छी, नई और ब्रांडेड किताबें खरीदें 20 ₹50 में मिलने वाली किताबें आपको सही ज्ञान नहीं दे सकती इसीलिए ब्रांडेड पुस्तके ही खरीदें जिनमें सही जानकारी होती है।


4. नौकरी की तैयारी के लिए रोजाना न्यूज पेपर पढ़ें

रोजाना न्यूज़ पेपर पढ़ने की आदत बनाएं इससे आपको करंट अफेयर्स जीके की जानकारी मिलती रहेगी और आप हमेशा अपडेट रहेंगे।


5. अपने स्वास्थ्य का खयाल रखें

इन सब बातों के साथ-साथ आपको अपने स्वास्थ्य में भी ध्यान देना होगा यदि आप अपने आप में फिट नहीं रहेंगे तो आप परीक्षा कैसे दे पाएंगे। इसीलिए अपने शरीर पर विशेष ध्यान दें और स्वास्थ्य का ख्याल रखें।


6. कठिन विषयों पर ज्यादा ध्यान दें

जो विषय आपको ज्यादा कठिन लगते हैं उन पर ज्यादा ध्यान दें ज्यादातर देखने मैं आता है कि लोग कठिन विषयों से दूर भागते हैं ऐसा आप बिल्कुल भी ना करें कठिन विषयों पर ज्यादा ध्यान दें।

naukri-competition-exam-ki-taiyari-kaise-kare

7. ऐसी व्यक्तियों से सलाह लें जो पहले पेपर निकाल चुके हैं

ऐसे व्यक्तियों से जरूर सलाह लें जो पहले भी कंपटीशन एग्जाम निकाल चुके हैं उनके साथ बैठे बैठे और उनकी दिनचर्या को अपनाएं उनसे सलाह लें, की कैसे और किस तरह उन्होंने मेहनत करके पेपर निकाला है।


8. नौकरी की तैयारी के लिए रिवीजन करना है जरूरी

पढ़ाई करने के साथ-साथ पढ़ी हुई चीज का बार-बार रिवीजन करना जरूरी है जिससे वह पढ़ी हुई बात हमें हमेशा याद रहेगी एक बार पढ़ लेने से ये जरूरी नहीं कि वो आपको हमेशा याद रहे इसीलिए रिवीजन करना जरूरी है।


9. कोई अच्छा सा कोचिंग इंस्टिट्यूट ज्वाइन करें

जब आप ठान ही चुके हैं कि आपको नौकरी ही करना है तो कोई अच्छा कोचिंग इंस्टिट्यूट ज्वाइन करें क्योंकि कभी-कभी ऐसा होता है कि हम घर पर अच्छी तरह पढ़ाई नहीं कर पाते। वहीं पढ़ाई हमें कोचिंग इंस्टिट्यूट से पूरी करनी होगी। और वही से आपको नई-नई जानकारियां समय में प्राप्त होती रहेंगी।


10. सिलेबस के अनुसार तैयारी करें

दोस्तों आप जिस परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं उसका सिलेबस इंटरनेट से डाउनलोड करें और उसी के अनुसार पढ़ाई करें क्योंकि यदि आप बिना सिलेबस के पढ़ाई करेंगे तो हो सकता है आप ऐसी चीज पढ़ते रहें जो परीक्षा में आए ही ना।


11. नौकरी की तैयारी के लिए अपने मन को शांत रखें

जब आप इतनी ज्यादा पढ़ाई करेंगे तो निश्चित ही है कि आपका दिमाग थक जाएगा और आप अपने मन में अशांति महसूस करेंगे इसीलिए मन को शांत रखें थोड़ा घूमने फिरने के लिए टाइम निकालें व्यायाम करें प्राणायाम करें और अपने मन को शांत रखने की कोशिश करें।


12. टीवी और मोबाइल में फालतू समय बर्बाद ना करें

नौकरी या कंपटीशन एग्जाम की तैयारी करते समय अपना फालतू समय टीवी और मोबाइल में बर्बाद ना करें ये आपकी आंखें तो खराब करता ही हैं और आपका समय भी बर्बाद करता हैं। आपने गौर किया होगा मोबाइल आप 5 मिनट के लिए निकालते हैं और कब आधा घंटा हो जाता है पता नहीं चलता इसीलिए मोबाइल में अपना समय बर्बाद ना करें।

naukri-competition-exam-ki-taiyari-kaise-kare

13. पुराने पेपर को हल करें और मॉक टेस्ट दें

आप जिस कंपटीशन एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं कोशिश करें उसके पुराने पेपर लाने की या ऑनलाईन कंप्यूटर पर ही मॉक टेस्ट दें। आजकल ऐसी बहुत सी वेबसाइट है जो मॉक टेस्ट की सुविधा उपलब्ध कराती हैं।

naukri-competition-exam-ki-taiyari-kaise-kare

14. अपने हाथों से लिखकर नोट्स बनाएं

 दोस्तों यदि आप कंपटीशन एग्जाम को पास करके नौकरी पाना चाहते हैं तो ध्यान रखें यदि आप अपने हाथों से लिखकर नोट्स बनाएंगे तो आपको ज्यादा याद रहेगा। इसीलिए फोटोकॉपी कराने की बजाय अपने हाथों से लिख कर पूरे नोट्स बनाएं और परीक्षा की तैयारी करें। 


दोस्तों कहते हैं कि कोशिश करने से क्या नहीं हो सकता इसीलिए एक बार आप भी पूरी तरह जोर लगाकर कोशिश करें। याद रखिए मेहनत का फल हमेशा मीठा होता है...


Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)