कृष्ण जन्माष्टमी क्यों मनाई जाती है | krishna janmashtami kyo manai jati hai

0

कृष्ण जन्माष्टमी क्यों मनाई जाती है | krishna janmashtami kyo manai jati hai

दोस्तों वेदों और पुराणों के अनुसार ऐसा माना जाता है की धरती पर बढ़ रहे पाप और अत्याचारों को मिटाने के लिए भगवान विष्णु ने भगवान श्री कृष्ण के रूप में धरती पर जन्म लिया। और उनके जन्म दिवस को ही कृष्ण जन्माष्टमी के रूप में हर साल मनाया जाता है। 

                         krishna janmashtami kyo manai jati hai

कृष्ण जन्माष्टमी को हर साल हिंदू कैलेंडर के अनुसार भाद्रपद की अष्टमी को रक्षाबंधन के 8 दिनों बाद मनाया जाता है इसी दिन भगवान श्री कृष्ण ने धरती पर अवतार लिया था। उनके अवतार लेने का कारण मथुरा नगरी के राजा कंस के बढ़ रहे पापा और अत्याचारों को मिटाना था। श्री कृष्ण देवकी और वासुदेव के आठवें पुत्र थे। और मथुरा नगरी के राजा कंस ने देवकी के सात पुत्रों की हत्या पहले ही कर दी थी। क्योंकि कंस यह समझता था कि देवकी का आठवां पुत्र उसका वध करेगा इसीलिए उसने सातों बच्चों को मार दिया लेकिन वासुदेव ने आठवें बच्चे को बचा लिया। श्री कृष्ण का लालन-पालन यशोदा माता और नंद बाबा ने किया।

                         krishna janmashtami kyo manai jati hai

सन 2020 में कृष्ण जन्माष्टमी 12 अगस्त को मनाई जाएगी।


कृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर कृष्ण मंदिरों को खासतौर पर अच्छी तरह से सजाया जाता है जन्माष्टमी में पूरे दिन का व्रत होता है इसमें कृष्ण भगवान की पूजा की जाती है और उन्हें झूला झुलाया जाता है कई जगहों पर दही हांडी के कार्यक्रम का आयोजन भी किया जाता है।

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)